05 बजे तक की बड़ी खबरें

1 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भाजपा सदस्यता अभियान का शुभारंभ करते हुए कहा कि आमजन में भाजपा के लिए स्वत: स्फूर्त भाव से सम्मान है। लोग हमसे जुड़ना चाहते हैं पर विरोधियों के दुष्प्रचार के कारण वो हम तक नहीं पहुंच पाते हैं। ऐसे में हमें खुद उन तक पहुंचना होगा। उन्होंने कहा कि हम सब इस कार्यक्रम के साथ लगेंगे और साधारण सदस्य के साथ सक्रिय सदस्य भी बनाएंगे।

2 ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर दिए गए बयानों और वजूखाने में गंदगी के आरोप में अखिलेश यादव और असदुद्दीन ओवैसी के खिलाफ दायर पुनरीक्षण याचिका पर बहस पूरी हो गई। सुप्रीम कोर्ट के वकील रवि प्रकाश शुक्ला ने अखिलेश और ओवैसी के बयानों को हेट स्पीच की श्रेणी में रखते हुए उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की मांग की है। वहीं अब अदालत ने आदेश के लिए 17 सितंबर की तारीख तय की है।

3 सशस्त्र सेना दिवस पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने सैनिकों के योगदान की सराहना की और रक्षा गलियारे की भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि भारत रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की ओर तेजी से बढ़ रहा है और उत्तर प्रदेश इसमें अग्रणी भूमिका निभा रहा है। डिफेंस कॉरिडोर से प्रदेश के युवाओं को व्यापक स्तर पर रोजगार के अवसर भी सुलभ हो रहे हैं।

4 उत्तर प्रदेश के सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में अयोध्या से शुरू हुई जांच का दायरा काफी विस्तृत होता जा रहा है। विजिलेंस की जांच के दायरे में वर्ष 1981 से 2020 तक नियुक्त लगभग 40 हजार शिक्षक-कर्मचारी आ गए हैं। आपको बता दें कि पिछले दिनों विजिलेंस ने माध्यमिक शिक्षा निदेशक को पत्र भेजकर कहा था कि विभागीय अधिकारी नियुक्तियों से जुड़े दस्तावेज नहीं उपलब्ध करा रहे हैं।

5 प्रदेश के वन मंत्री डॉ. अरुण कुमार ने पीलीभीत जनपद में आज वन विभाग की समीक्षा बैठक की… और उन्होंने वन क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों को जानकारी ली…. इस दौरान अपर मुख्य सचिव मनोज सिंह ने फसल कटने के दौरान वनकर्मियों को तैनात करने के निर्देश दिए.

6 सीएम योगी आज बरनाहल में विभिन्न योजनाओं के पात्रों को ऋण वितरण के साथ ही छात्र-छात्राओं को टैबलेट बांटने के लिए पहुंचे…. इस दौरान उन्होंने 68 करोड़ परियोजनाओं का लोकार्पण किया… सीएम योगी ने कहा कि मैनपुरी ऋषियों और स्वतंत्रता सेनानियों की भूमि है…. वहीं मैनपुरी जो कभी वीवीआईपी था…. वो क्यों पिछड़ गया…. मैनपुरी पहचान की मोहताज रही…. ये जिसने किया अराजकता उनके डीएनए में है…

7 चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के 36वें दीक्षा समारोह में कुलाधिपति व राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने छात्रों को संबोधित किया है। उन्होंने छात्रों को सरकारी नौकरी के चक्कर में न पड़कर अपने कौशल को बढ़ाने की सलाह दी। सरकारी नौकरियां सीमित हैं और प्रतिस्पर्धा बहुत अधिक है। इसके बजाय छात्रों को अपने कौशल को विकसित करना चाहिए और अपना रोजगार बनाना चाहिए। उन्होंने पुलिस भर्ती का उदाहरण देते हुए कहा कि 45 लाख लोगों ने आवेदन किया है लेकिन केवल 60 हजार को ही नौकरी मिलेगी।

8 69,000 शिक्षक भर्ती मामले में अभ्यर्थी आंदोलनरत हैं.आज आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों ने केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल और योगी सरकार में काबीना मंत्री आशीष पटेल के आवास पहुंचे। इसे लेकर बसपा ने योगी सर कार से अपील की बसपा चीफ ने लिखा कि शिक्षकों को यह आश्वासन दिया गया कि माननीय उच्च न्यायालय के आदेश का सरकार द्वारा पूर्णरूप से अनुपालन किया जायेगा और उसके तहत नियुक्ति पत्र जारी किये जायेंगे. इस आश्वासन को देने के बाद अभी तक नियुक्ति पत्र जारी ना करना यह उनके साथ अन्याय है. सरकार इस पर अमल करे.

9 बहराइच में इन दिनों भेड़ियों ने आंतक मचा रखा है…. जिसको लेकर वन विभाग की तरफ से भेड़ियों को पकड़ने के लिए ड्रोन, पिंजडे और जाल का इस्तेमाल किया जा रहा है…. बावजूद इसके अभी तक भेड़ियों को पकड़ा नहीं जा सका है… जिसके चलते इलाके के लोग दहशत में हैं….

10 अगले वित्तीय वर्ष से बरेली मंडल के 19.50 लाख उपभोक्ताओं को फोन की तरह रिचार्ज करने पर बिजली मिलेगी। मंडल के चारों जिलों में स्मार्ट 4-जी प्रीपेड मीटर लगाने का काम पूरा कर लिया जाएगा। बरेली समेत बदायूं, पीलीभीत और शाहजहांपुर में स्मार्ट मीटर लगाने का काम चरणबद्ध तरीके से शुरू भी हो गया है। पहले चरण में शहरी और दूसरे में ग्रामीण इलाकों में मीटर लगाए जाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button