06 बजे तक की बड़ी खबरें

1 चुनावी बॉन्ड योजना के मुद्दे पर युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के आवास के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। सुप्रीम कोर्ट द्वारा चुनावी बॉन्ड को असंवैधानिक बताए जाने के बाद कांग्रेस लगातार भाजपा पर हमला बोल रही है। चुनावी बॉन्ड घोटाले के आरोप में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के खिलाफ केस दर्ज कराया गया है। अब कांग्रेस ने “लोकतंत्र को कमजोर करने” के लिए वित्तमंत्री से इस्तीफे की मांग की है।

2 जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के तीसरे एवं अंतिम चरण के लिए वोटिंग जारी है। तीसरे चरण के लिए राज्य की 40 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। पहले दो चरण में 50 सीटों पर मतदान हो चुका है। आज जिन 40 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं, उनमें 24 सीटें जम्मू संभाग और कश्मीर संभाग की 16 सीटे हैं। दोपहर 3 बजे तक 56.1% मतदान हुआ है।

3 पंजाब में पराली जलाने की घटनाओं को रोकने के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सख्त कदम उठाए हैं। उन्होंने राज्य के उपायुक्तों को पराली जलाने के मामलों में कमी लाने और किसानों को पराली प्रबंधन के बारे में जागरूक करने के लिए एक स्थायी अभियान चलाने को कहा है। साथ ही किसानों को पराली प्रबंधन मशीनों पर मिलने वाली सब्सिडी के बारे में भी जानकारी दी जाएगी।

4 मध्य प्रदेश का सियासी पारा इन दिनों हाई चल रहा है। इसी बीच मध्य प्रदेश के कांग्रेस विधायकों ने मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव से मुलाकात की. इसके बाद विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने आरोप लगाया कि बीजेपी सरकार कांग्रेस विधायकों से पक्षपात कर रही है. सरकार ने विधायकों से पांच-पांच करोड़ के प्रस्ताव मांगे थे मगर कांग्रेस विधायकों के क्षेत्र में ₹1 भी आवंटित नहीं किया. हालांकि मुख्यमंत्री ने 7 दिन का समय दिया है.

5 हरियाणा चुनाव के प्रचार को लेकर कांग्रेस पार्टी जमकर प्रचार-प्रसार कर रहे है। ऐसे में इन दिनों कांग्रेस नेता राहुल गाँधी भी चुनावी प्रचार में जुटे हुए हैं। इसी बीच राहुल गांधी पहले बहादुरगढ़ पहुंचे। बहादुरगढ़ में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस सांसद और विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा कि हर कोई जानता है कि यहां ड्रग्स का मुद्दा है…मैं मोदी जी से पूछता हूं कि जब अडानी के मुद्रा पोर्ट पर हजारों किलो ड्रग्स पकड़ा गया था, तो आपने क्या कार्रवाई की थी?

6 उत्तराखंड में भगवान शिव की आपत्तिजनक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल होने से हिंदू संगठन भड़क गए हैं। टनकपुर और बनबसा में हिंदूवादियों ने सड़क पर उतरकर विरोध प्रदर्शन किया। पुलिस पर मामले को हल्के में लेने का आरोप लगाते हुए हिंदूवादियों ने टनकपुर थाना घेर लिया। पुलिस ने आरोपित के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया है।

7 पंजाब में आम आदमी क्लीनिक की सफलता के बारे में मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि आम आदमी क्लीनिक को खोलने का उद्देश्य केवल छोटी-मोटी बीमारियों का इलाज करवाना ही नहीं बल्कि समय पर बड़ी बीमारी का पता लगाना भी है। इसीलिए क्लीनिक में 38 प्रकार के टेस्ट फ्री किए जाते हैं। उन्होंने कहा कि आम तौर पर देखा जाता हैं कि लोग टेस्ट करवाने से डरते हैं।

8 हरियाणा विधानसभा चुनाव के बीच डेरा सच्चा सौदान के प्रमुख गुरमीत राम रहीम ने कोर्ट में परोल की मांग की थी, जिसके बाद चुनाव आयोग की शर्त पर उसे फिर से बाहर आने की इजाजत मिल गई है. अब हरियाणा कांग्रेस ने चुनाव आयोग को एक लिखी चिट्टी है, जिसमें कहा गया है कि डेरा सच्चा सौदा का प्रमुख राम रहीम जेल से बाहर आया तो चुनाव को प्रभावित कर सकता है. इसलिए पार्टी ने मांग की है कि आचार संहिता के दौरान उसे परोल नहीं दी जानी चाहिए.

9 राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने पश्चिम बंगाल में कोलकाता समेत कई स्थानों पर छापेमारी की। केंद्रीय एजेंसी माओवाद से जुड़े मामले में यह कार्रवाई कर रही है। जानकारी के मुताबिक एनआईए अधिकारी पानीहाटी के पल्लीश्री इलाके में शिप्रा चक्रवर्ती नामक महिला के घर पहुंचे हैं। आरोप है कि शिप्रा चक्रवर्ती और उनके पति माओवादी संगठन से जुड़े हैं।

10 हरियाणा विधानसभा चुनाव के चलते गदपुरी टोल बेरियर पास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुनावी रैली का आयोजन किया गया है। इस दौरान पीएम मोदी बोले, यहां हरियाणा में कांग्रेस के भीतर जो कलह मची है, उसे भी यहां के लोग देख रहे हैं। कांग्रेस से सबसे अधिक नाराजगी तो दलित, पिछड़े, वंचित समाज की है। दलित समाज ने भी ठान लिया है कि वो बापू-बेटे की राजनीति को चमकाने का मोहरा नहीं बनेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button