06 बजे तक की बड़ी खबरें

 

1 जमीन के बदले नौकरी घोटाला मामले में आरजेडी प्रमुख लालू यादव, तेजस्वी यादव और तेज प्रताप यादव को राउज एवेन्यू कोर्ट से सुनवाई के बाद जमानत मिल गई. जिसके बाद बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव की प्रतिक्रिया सामने आई है। उन्होंने कहा कि यह मामला राजनीतिक है. केस में कोई दम नहीं है, यह हमारे खिलाफ साजिश है. कोर्ट पर भरोसा है. जांच एजेंसियों का दुरुपयोग किया जा रहा है.

2 हरियाणा में चुनावी नतीजों को लेकर बड़े बड़े दावे किये जा रहे हैं। इसी बीच हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने हरियाणा चुनाव को लेकर बड़ा दावा किया है. उन्होंने दावा करते हुए कहा कि हरियाणा में सत्ता परिवर्तन होने जा रहा है। साथ ही उन्होंने कहा कि हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है.

3 दिल्ली के फ्लैग रोड स्थित मुख्यमंत्री आवास अपने नाम से अलॉट होने के बाद CM आतिशी आज उसमें शिफ्ट हो गईं. सीएम आवास में शिफ्ट होने के बाद उन्होंने CM कैंप कार्यालय के अधिकारियों और स्टॉफ से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने सीएम आवास से जुड़े मसलों पर चर्चा भी की.

4 चुनावी तारीखों के ऐलान से पहले झारखंड में तैयारियां तेज हो गई हैं। ऐसे में झामुमो ने कोल्हान में अपनी ताकत झोंक दी है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने पांच बार कोल्हान का दौरा किया है। उन्होंने सभाओं को संबोधित किया और कार्यकर्ताओं को एकजुट रहने का संदेश दिया। भाजपा पर राज्य को तोड़ने का आरोप लगाया। कल्पना सोरेन ने भी मंइयां सम्मान यात्रा के माध्यम से वोट बैंक को साधने की कोशिश की। चंपई के खिलाफ JMM ने नई रणनीति बना ली है।

5 लद्दाख के पर्यावरण कार्यकर्ता सोनम वांगचुक ने शांतिपूर्ण भूख हड़ताल करने के लिए जगह न देने के आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा कि हम ऐसी जगह ढूंढ रहे थे जहां हम अपनी शांतिपूर्ण भूख हड़ताल कर सकें लेकिन जगह नहीं दी गई। ऐसे में हमारे पास लद्दाख भवन से भूख हड़ताल शुरू करने के अलावा कोई विकल्प नहीं था, जहां हमें एक तरह से हिरासत में रखा गया है। देश के शीर्ष नेतृत्व से मिलने का आश्वासन दिया गया था, उसके लिए हमें कोई तारीख नहीं दी गई है।

6 उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता स्थापना दिवस की रजत जयंती के अवसर पर नाै नवंबर को लागू होगा। रूल्स एंड रेगुलेशन कमेटी की आज आखिरी बैठक हुई। ऐसी खबरें आई हैं कि इसकी नियमावली बनकर तैयार हो गई है। यह एक सप्ताह के भीतर मुख्यमंत्री धामी को नियमावली सौंप दी जाएगी।
बता दें कि हाल ही में सीएम ने घोषणा की थी कि यूसीसी को नाै नवंबर को लागू किया जाएगा। लेकिन कमेटी का काम पूरा न होने के चलते यह पूरा होता नहीं दिख रहा था।

7 महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि चुनाव आचार संहिता को ध्यान में रखते हुए अक्टूबर और नवंबर महीनों के लिए माझी लाडकी बहिन योजना की लाभार्थियों को अग्रिम भुगतान किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि आचार संहिता लागू होने के बाद विपक्षी दल महिला लाभार्थियों को योजना के तहत दी जाने वाली मासिक सहायता में बाधा उत्पन्न कर सकते हैं, इसलिए यह निर्णय लिया गया है.

8 दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी ने भाजपा नेता प्रवीण शंकर कपूर द्वारा दायर मानहानि मामले में पुनरीक्षण याचिका दाखिल की है। राउज एवेन्यू अदालत ने प्रवीण शंकर कपूर को जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया है। इस मामले में 23 और 24 अक्टूबर को बहस भी होनी है। अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट ने मामले की सुनवाई 5 नवंबर तक के लिए स्थगित कर दी है।

9 श्रीमद्भागवत कथा में कथावाचक डॉ. अनिरुद्धाचार्य ने गो माता को राजमाता का दर्जा देने की मांग की। उनका कहना है कि अगर ऐसा हो जाता है और गो हत्या बंद हो जाती है तो नीतीश कुमार आजीवन बिहार के मुख्यमंत्री बने रहेंगे। उन्होंने जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी से मुख्यमंत्री को कथा में आमंत्रित करने और बाढ़ से निजात के लिए नदियों को जोड़ने की अपील की।

10 जम्मू-कश्मीर बीजेपी अध्यक्ष रवींद्र रैना ने एग्जिट पोल पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि उनकी पार्टी ने मतगणना दिवस के लिए अपने एजेंटों और नेताओं के साथ चर्चा की है। उन्होंने आठ अक्तूबर को होने वाली मतगणना को लेकर आत्मविश्वास व्यक्त करते हुए कहा, जब जम्मू-कश्मीर में वोटों की गिनती होगी, मुझे विश्वास है कि बीजेपी जीत हासिल करेगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button