09 बजे तक की बड़ी खबरें

राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के काम करने के तरीके पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने दावा किया कि धनखड़ द्वारा सदन में विपक्ष के सदस्यों के संबोधन में लगातार व्यवधान डाला जा रहा है। सिब्बल ने जम्मू कश्मीर में हुए आतंकी हमले समेत कुछ मुख्य मुद्दों को लेकर केंद्र सरकार पर भी निशाना साधा।

4PM न्यूज़ नेटवर्क: राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के काम करने के तरीके पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने दावा किया कि धनखड़ द्वारा सदन में विपक्ष के सदस्यों के संबोधन में लगातार व्यवधान डाला जा रहा है। सिब्बल ने जम्मू कश्मीर में हुए आतंकी हमले समेत कुछ मुख्य मुद्दों को लेकर केंद्र सरकार पर भी निशाना साधा। उन्होंने यह भी दावा किया के भारतीय जनता पार्टी से जुड़े नेताओं में अयोध्या में जमीन खरीदी है।

2 उच्च न्यायालय ने दिल्ली आबकारी नीति धन शोधन मामले में अरविंद केजरीवाल की जमानत मामले पर तत्काल सुनवाई के अनुरोध को खारिज कर दिया। हाईकोर्ट ने पहले ट्रायल कोर्ट द्वारा केजरीवाल को दी गई जमानत पर रोक लगा दी थी, जब प्रवर्तन निदेशालय ने ट्रायल कोर्ट के जमानत आदेश को चुनौती देते हुए हाईकोर्ट का रुख किया था।

3 कर्नाटक वाल्मीकि कॉरपोरेशन घोटाले मामले में प्रवर्तन निदेशालय कार्रवाई करते हुए लगातार छापेमारी कर रही है। वहीं, इस मामले पर कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्दरमैया ने कहा कि उनकी सरकार सरकारी निगम में कथित अनियमितताओं की ईडी की जांच में हस्तक्षेप नहीं करेगी। उन्होंने आगे कहा कि ईडी को अपना काम करने दीजिए हम उसमें हस्तक्षेप नहीं करेंगे। उन्हें कानून के अनुसार अपना काम करने दीजिए उन्हें जो करना है करने दीजिए।

4 राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने विधानसभा में राज्य का बजट 2024-25 पेश किया। बजट पेश करते हुए कुमारी ने कहा कि राज्य की भाजपा सरकार राज्य को 350 बिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने पर काम कर रही है। वित्त मंत्री दीया कुमारी ने बजट को लेकर कहा, “हमने इस बजट में हर किसी, हर वर्ग के बारे में सोचा है और हर किसी के लिए कुछ न कुछ दिया है।

5 पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने शंभू बॉर्डर खुलवाने का आदेश जारी किया है। इसका आम आदमी पार्टी ने स्वागत किया है। आप के प्रवक्ता नील गर्ग ने कहा कि साल 2013 में पीएम बनने से पहले नरेंद्र मोदी ने कहा था कि किसानों का कर्ज माफ करेंगे। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इसलिए किसानों को दिल्ली जाने पर मजबूर होना पड़ा।

6 केंद्रीय जांच एजेंसियों ने हिमाचल प्रदेश के कुछ कारोबारियों पर कार्रवाई की है. इन कारोबारियों के तार मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से जुड़े होने की बात कही जा रही है. हिमाचल प्रदेश सरकार में राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने इस पर प्रतिक्रिया देते केंद्र पर जमकर निशाना साधा है. राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि जयराम ठाकुर दिल्ली जाकर हिमाचल में केंद्रीय एजेंसियों को लाने का काम कर रहे हैं.

7 उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के अकबरनगर के बाद अब अबरारनगर, रहीमनगर, इंद्रप्रस्थनगर और पंतनगर में भी अवैध निर्माण जमींदोज करने तैयारी है। कुकरैल रिवर फ्रंट के रास्ते में आने वाले करीब 3KM के दायरे में निर्माण को ढहाया जाएगा। ऐसे में करीब 10 हजार की आबादी बेघर हो सकती है। यहां रहने वाले लोगों का दावा है कि उनके पास रजिस्ट्री के कागज हैं। अधिकारियों का कहना है कि अभी मैपिंग कर रहे हैं। बुलडोजर चलाने जैसी कोई बात नहीं है।

8 पतंजलि को फटकार, 50 लाख का जुर्माना भी पतंजलि आयुर्वेद की मुश्किलें कम होने का नाम ही नहीं ले रही हैं। अब कपूर उत्पादों से जुड़े एक मामले में बॉम्बे हाईकोर्ट ने कंपनी को फटकार लगाते हुए 50 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। ट्रेडमार्क उल्लंघन का केस दर्ज होने के बाद 30 अगस्त 2023 को कोर्ट ने पतंजलि पर कपूर उत्पाद बेचने पर रोक लगा दी थी, लेकिन कंपनी ने कपूर प्रोडक्ट्स की बिक्री बंद नहीं की। ऐसे में कोर्ट ने ये कार्रवाई की है।

9 नई दिल्ली से भाजपा सांसद बांसुरी स्वराज ने बताया कि ED ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की गई है। चार्जशीट में एक बात सामने आई है कि मुख्यमंत्री केजरीवाल शराब घोटाले के मुख्य आरोपी हैं। हाईकोर्ट ने कहा था कि अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी कानूनी है। कोर्ट ने केजरीवाल के खिलाफ 12 जुलाई को पेशी वारंट जारी किया है।

10 राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने अपने मुखपत्र ऑर्गेनाइजर मैग्जीन में बदलती डेमोग्राफी को लेकर जनसंख्या नियंत्रण के लिए पॉलिसी की मांग की है. इस मांग पर अब BJP के दिग्गज और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह का भी बयान आ गया है. गिरिराज सिंह का कहना है कि अगर चीन वन चाइल्ड पॉलिसी न लाया होता तो वहां की जनसंख्या अनियंत्रित हो जाती.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button