1 बजे तक की बड़ी खबरें

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मराठी को शास्त्रीय भाषा का दर्जा देने को मंजूरी दे दी है.... जिसको लेकर शिवसेना (UBT) के नेता संजय राउत की प्रतिक्रिया आई है....

4पीएम न्यूज नेटवर्कः केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मराठी को शास्त्रीय भाषा का दर्जा देने को मंजूरी दे दी है…. जिसको लेकर शिवसेना (UBT) के नेता संजय राउत की प्रतिक्रिया आई है…. और उन्होंने कहा कि यह बहुत बड़ा सम्मान है कि मराठी को शास्त्रीय भाषा का दर्जा दिया गया है…. 5 भाषाओं को यह सम्मान दिया गया है…. जिसमें बंगाली, मराठी, पाली, प्राकृत और असमिया सामिल है… बता दें कि वर्षों से मांग की जा रही थी कि मराठी भाषा को यह सम्मान दिया जाना चाहिए….

2… उत्तर प्रदेश के वाराणसी के मंदिरों से साईं बाबा की प्रतिमा हटाई गई….. जिसको लेकर एक नया विवाद छिड़ गया है….. इससे पहले भी साईं बाबा के जन्म और धर्म को लेकर विवाद खड़े हो चुके है…. बता दें कि वाराणसी के मंदिरों से साईं प्रतिमा हटाने पर सियासत भी तेज होती नजर आ रही है…. कांग्रेस विधायक दल के नेता बालासाहेब थोराट…. और प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले की भी घटना पर प्रतिक्रिया आई है…. और उन्होंने कहा कि जो हो रहा है वो उचित नहीं है….

3… महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव से पहले पाला बदलने की अटकलों के बीच भारतीय जनता पार्टी के नेता हर्षवर्धन पाटिल गुरुवार को मुंबई में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) के प्रमुख शरद पवार से मिले…. बता दें कि पाटिल ने बताया कि उन्होंने पवार से दक्षिण मुंबई में उनके ‘सिल्वर ओक’ आवास पर मुलाकात की…. पाटिल ने कहा कि पवार ने मुझसे उनकी पार्टी में शामिल होने…. और विधानसभा चुनाव लड़ने का आग्रह किया…. और उन्होंने कहा कि वह मुझे चुनाव जिताएंगे…..

4… महाराष्ट्र की राजनीति भी वीर सावरकर के मुद्दे पर गरमाई हुई है….. इस बीच शिवसेना (यूबीटी) नेता और पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे ने भी इसे लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी है…. इस मसले को लेकर उन्होंने बीजेपी पर हमला बोला है…. इसके साथ ही उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी के 5 अक्टूबर को मुंबई और ठाणे में भूमिपूजन कार्यक्रम को लेकर भी तंज कसा है….

5… महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार ने पुणे जिले के बारामती में महिलाओं, बच्चों…. और लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पांच-स्तरीय पहल ‘पंच शक्ति’ शुरू करने की घोषणा की…. डिप्टी सीएम ने सुरक्षा को लेकर ये घोषणा बारामती के एक कॉलेज में छात्र की चाकू मारकर हत्या किए जाने की घटना के बाद की….

6… राहुल गांधी आज से दो दिन के महाराष्ट्र दौरे पर हैं…. 1902 में निचली जातियों को आरक्षण देने वाले साउजी महाराज की धरती कोल्हापुर से महाराष्ट्र के चुनावी दंगल का आगाज करेंगे…. वह शाम 6 बजे शिवाजी महाराज की मूर्ति का अनावरण करेंगे…. तो वहीं 5 अक्टूबर को संविधान बचाओ सम्मेलन में शामिल होंगे….

7… समाजवादी पार्टी युवजनसभा महाराष्ट्र के अध्यक्ष और अभिनेत्री स्वरा भास्कर के पति फहाद अहमद ने भाजपा विधायक नितेश राणे के बयान पर नाराजगी जताई है…. और नितेश राणे के खिलाफ मुंबई जोन 6 के पुलिस उपायुक्त…. और ट्रॉम्बे पुलिस स्टेशन के वरिष्ठ निरीक्षक के समक्ष शिकायत दर्ज कराई है….

8… महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की घोषणा से पहले पुणे जिले में भारतीय जनता पार्टी को झटका लग सकता है….. जानकारी के अनुसार इंदापुर से पूर्व बीजेपी विधायक हर्षवर्धन पाटिल शरद पवार की पार्टी एनसीपी में शामिल हों सकते हैं….. मुंबई में हर्षवर्धन पाटिल और उनकी बेटी अंकिता पाटिल ने शरद पवार से मुलाकात की…. उनकी मुलाकात शरद पवार के सिल्वर ओक आवास पर हुई… संभावना है कि पार्टी में एंट्री को लेकर चर्चा हुई….

9… महाराष्ट्र से एक बड़ी खबर सामने आ रही है…. मुंबई से सटे पालघर के घोलवड के समुद्री इलाके में गुरुवार की रात को एक संदिग्ध बोट दिखी है…. कुछ युवकों ने पुलिस को सूचना दी कि घोलवड के इलाके में एक बोट दिखी थी…. लेकिन कुछ देर बाद बोट वापस मुड़ गई…. स्थानीय लोगों का दावा है कि मछुआरे मछली मारने के लिए जिस बोट का इस्तेमाल करते हैं…. यह बोट उससे अलग थी…. यह जानकारी मिलने के बाद पालघर पुलिस और जिला प्रशासन अलर्ट मोड पर है…. साथ ही पुलिस टीम इस संदिग्ध बोट की जांच में जुट गई है….

10… महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की सरगर्मी तेज हो चुकी है…. कुछ ही दिनों में यहां मतदान की तारीखों की घोषणा होने वाली है…. सत्तारूढ़ महायुति और महाविकास अघाड़ी के बीच जनता को ध्यान खींचने का अभियान तेज हो चुका है…. इसी बीच शिवसेना उद्धव ठाकरे गुट ने अपने समर्थकों में जोश भरने के लिए नया गाना जारी किया है….

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button