12 बजे तक की बड़ी खबरें

4 PM न्यूज़ नेटवर्क: हरियाणा के शहरी निकाय पार्षदों का मानदेय जल्‍द बढ़ेगा। कमेटी मंथन में जुट गई है। चंडीगढ़ में मीटिंग में फाइनल फैसला लिया जाएगा। निकाय प्रतिनिधियों द्वारा भी मानदेय को नाकाफी बताकर वृद्धि की मांग की जा रही है। स्थानीय निकाय मंत्री सुभाष सुधा ने वेतन वृद्धि के मामले में मंगलवार को दोबारा बैठक बुलाई गई है। संबंधित विभागीय अधिकारियों ने भी सुझाव दिए हैं।

2 केरल हाईकोर्ट का एक आदेश चर्चा में बना हुआ है। बता दें कि केरल हाईकोर्ट ने एक महत्वपूर्ण फैसले में कोट्टायम बार एसोसिएशन के 28 वकीलों को मुफ्त में 6 महीने तक अपनी सेवाएं देने का आदेश दिया है। हाईकोर्ट ने कहा कि पिछले साल कोट्टायम में चीफ ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट के खिलाफ अपमानजनक नारे लगाने वाले दोषी वकीलों में से 28 ने अब बिना शर्त माफी मांगने की पेशकश की थी लेकिन हम माफी देकर बचने नहीं देंगे।

3 हिमचाल में सीएम सुक्खू की सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। दरअसल हिमाचल प्रदेश में तत्कालीन वीरभद्र सरकार में परिवहन मंत्री रहे गुरमुख सिंह बाली के नाम पर अब धर्मशाला बस अड्डे का नाम रखा जाएगा. बता दें कि साल 2021 में गुरमुख सिंह बाली का बीमारी की वजह से निधन हो गया था. हर साल उनके जन्मदिन पर उनके गृह विधानसभा क्षेत्र नगरोटा बगवां में बड़ा कार्यक्रम किया जाता है. अब इसी में यह फैसला लिया गया है।

4 दिल्ली में नीति आयोग की बैठक में शामिल होने पहुंचे मणिपुर के सीएम एन बीरेन सिंह पर कांग्रेस ने निशाना साधा है। ऐसे में कांग्रेस के महासचिव और संचार प्रभारी जयराम रमेश ने कहा कि क्या सीएम बीरेन सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हिंसाग्रस्त मणिपुर की स्थिति बताई। साथ ही क्या मणिपुर आने के लिए कहा?

5 राजस्थान विधानसभा में आयोजित हुई युवा संसद की सराहना करते हुए अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने कहा कि भारत विश्व का सबसे बड़ा और सफल लोकतंत्र है. उन्होंने कहा कि राष्ट्र को महान बनाने में यहां की समृद्ध संवैधानिक परंपरा, नियम और प्रक्रियाओं की महत्वपूर्ण भूमिका रही है. भविष्य में इस महान लोकतंत्र को इसी तरह जीवित रखने में देश के युवाओं का अहम योगदान होगा.

6 दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर में राव आईएएस स्टडी सर्किल के बेसमेंट में बारिश का पानी भरने से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे तीन अभ्यर्थियों की जान चली गई। इसे लेकर दिल्ली सरकार ने हादसे के मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए हैं। वहीं भाजपा ने आम आदमी पार्टी की सरकार को घटना का जिम्मेदार ठहराते हुए दिल्ली की मंत्री आतिशी से इस्तीफा मांगा है।

7 राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने राजस्थान, झारखंड, पंजाब समेत कई राज्यों में कई राज्यपालों की नियुक्ति की। हरिभाऊ किसनराव बागड़े को राजस्थान व संतोष गंगवार झारखंड के नए राज्यपाल होंगे। झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन महाराष्ट्र के राज्यपाल होंगे। वहीं नई भूमिका मिलने के बाद संतोष ने कहा कि पार्टी ने हमेशा बिना मांगे मुझे दिया। राज्यपाल बनाकर मेरे प्रति विश्वास व्यक्त किया है। इसके लिए पीएम मोदी का भी आभारी हूं।

8 हरियाणा के हिसार में हुई जेजेपी नेता व महिंद्रा शोरूम के मालिक रवींद्र सैनी की हत्या के लिए हथियार मुहैया कराने वाला मुख्य आरोपी रोहित को एसटीएफ ने थाईलैंड में गिरफ्तार करने के बाद भारत वापस ले लाई है. इस मामले में साजिशकर्ता काला खैरमपुरिया पहले ही गिरफ्तार हो चुका है. बता दें कि हिसार में महिंद्रा शोरूम के मालिक रवींद्र सैनी की हत्या करवाने वाले राकेश उर्फ काला खैरमपुरिया विदेश में रहकर अपना गैंग चला रहा था.

9 राजस्‍थान सरकार के पूर्व गृहमंत्री और भाजपा नेता गुलाब चंद कटारिया को पंजाब का राज्‍यपाल बनाया गया है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बनवारी लाल पुरोहित का पंजाब के राज्यपाल के तौर पर इस्तीफा स्वीकार कर लिया। जिसके बाद अब बनवाारी लाल पुरोहित की जगह गुलाब चंद कटारिया को राज्यपाल नियुक्त किया गया है।जानकारी के बता दें कि पंजाब समेत कई राज्‍यों में राज्‍यपाल नियुक्‍त किए गए हैं।

10- बिहार सरकार ने स्कूलों को लेकर बड़ा फैसला किया है। दरअसल बिहार के लगभग 17 हजार से भी ज्यादा सरकारी स्कूलों की कायाकल्प करने की तैयारी है। इन सरकारी स्कूलों को पीएमश्री योजना के तहत विकसित किया जाएगा। स्कूलों को पीएमश्री का दर्जा देने की कवायद शुरू हो गई है। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों को पत्र लिखकर निर्देशित किया है कि चिन्हित स्कूलों को इस जोड़ने के लिए आवेदन करना सुनिश्चित करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button