12 बजे तक की बड़ी खबरें

1 झारखंड में सियासी बवाल मचा हुआ है। इसी बीच सीट बंटवारे से लेकर सीएम-डिप्टी सीएम और उम्मदीवारों को लेकर चर्चाएं तेज हो गई हैं. इस बीच हेमंत सोरेन की झारखंड मुक्ति मोर्चा ने भारतीय जनता पार्टी की रणनीतियों को लेकर निशाना साधा है. झारखंड मुक्ति मोर्चा ने अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर ट्वीट कर कहा कि “बीजेपी की आगामी चुनावों की रणनीति तय. पर्ची से निकलेगा सीएम का नाम, लेकिन डिप्टी सीएम के आठ नाम तय. सबका साथ सबका विकास.”

2 निर्मल सिंह भंगू की मौत के बाद पर्ल्‍स ग्रुप से निवेशकों को पैसे वापस मिलने की आस है। पंजाब के कई जिलों के निवेशकों का आठ से दस हजार करोड़ रुपये भंगू की कंपनियों में डूबा है। पंजाब के निवेशकों की लड़ाई लड़ रहे ‘इंसाफ दी आवाज’ संगठन का दावा है कि भंगू की मौत से निवेशकों को पैसा मिलने में कोई रुकावट नहीं आएगी।

3 दिल्ली विधानसभा चुनाव को लेकर पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की अध्यक्षता में आम आदमी पार्टी की बैठक हुई। बैठक में देश की मौजूदा राजनीति के साथ ही आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर विस्तार से चर्चा हुई। बैठक के बाद पार्टी ने एक सितंबर से दिल्ली में आपका विधायक-आपके द्वार अभियान शुरू करने की घोषणा की। इस अभियान के साथ मनीष सिसोदिया की पदयात्रा भी जारी रहेगी।

4 झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री चंपई सोरेन 15 अगस्त को हेमंत सरकार के मंत्री पद से इस्तीफा देंगे। वह 30 अगस्त को भाजपा की सदस्यता ग्रहण करेंगे। सोमवार रात ही चंपई सोरेन ने दिल्ली में गृहमंत्री अमित शाह हिमंत विस्वा सरमा से मुलाकात हुई। चंपई के साथ उनके पुत्र बाबूलाल सोरेन भी उपस्थित थे। चंपई सोरेन आज दिल्ली से झारखंड लौटेंगे।

5 महिला सुरक्षा को लेकर उठ रहे सवालों के बीच महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने बताया कि राज्य मंत्रिमंडल ने महिला उत्पीड़न के मामलों को ऑनलाइन दर्ज करने के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देशों पर विचार किया है. इस चर्चा के बाद, सरकार ने ऐसे मामलों को रोकने के लिए एक नया दृष्टिकोण अपनाने का निर्णय लिया है.

6 केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में केंद्र सरकार ने 5 नए जिले बनाने की घोषणा की है। लद्दाख में नए जिले बनाने की घोषणा केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने अपने एक्स हैंडल पर की। अमित शाह के मुताबिक लद्दाख में 5 नए जिले जास्कर, द्रास, शाम, नुब्रा और चांगथांग बनाए जाएंगे। इस पर बोलते हुए लद्दाख बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष फुंचोक स्टेनजिन ने कहा कि अगर कोई लद्दाख के समर्थन में है, तो वो मोदी सरकार है, बीजेपी सच में लद्दाख का विकास चाहती है।

7 केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के सांसद बन जाने के बाद रिक्त हुई राज्यसभा सीट पर हो रहे चुनाव में जॉर्ज कुरियन निर्विरोध चुने जाएंगे. दरअसल, बीजेपी प्रत्याशी जॉर्ज कुरियन के अलावा दो नामांकन और भरे गए थे, जिनमें एक फार्म निरस्त हो गया है, जबकि निर्दलीय प्रत्याशी ने अपना नाम वापस ले लिया है. आज नाम वापसी का अंतिम दिन है. इसलिए जॉर्ज कुरियन की जीत तय है.

8 मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल की अचानक से तबीयत बिगड़ गई है. उन्हें राजधानी भोपाल के ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एम्स में भर्ती कराया गया है, जहां डॉक्टरों की ओर से उनका इलाज किया जा रहा है. बताया जा रहा है कि राज्यपाल मंगुभाई पटेल को वायरल फीवर हो गया है. इधर एम्स में भारी सुरक्षा बल तैनात किया गया है.

9 बिहार सरकार के पूर्व मंत्री और कांटी विधानसभा से विधायक इसराइल मंसूरी ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने लोगों से कहा है कि तेजस्वी यादव को 2025 में मुख्यमंत्री बनाइए और वो अपराधियों, बलात्कारी और गुंडों का नाश करेंगे. इतना ही नहीं उन्होंने तेजस्वी यादव की तुलना भगवान श्रीकृष्ण से की है.

10 हरियाणा चुनाव को लेकर सियासी पारा हाई चल रहा है। ऐसे में इसी बीच हरियाणा के सिरसा से कांग्रेस सांसद कुमारी सैलजा ने विधानसभा चुनाव को लेकर बड़ा बयान दिया है. दरअसल उन्होंने कहा कि वह वादा करती हैं कि अगर उनकी पार्टी हरियाणा में विधानसभा चुनाव जीतकर सत्ता में आती है तो जाति आधारित जनगणना कराई जाएगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button