12 बजे तक की बड़ी खबरें

1 हरियाणा में बंगाल के एक प्रवासी मजदूर की कथित हत्या के बाद इसपर जमकर राजनीति हो रही है। ऐसे में इस मामले में बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपने नेताओं को पीड़ित परिवार से मुलाकात करने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही उन्होंने मृतक के परिवार को आर्थिक मदद का भी आश्वासन दिया है। मृतक की पहचान साबिर मलिक के रूप में हुई है।

2 हिमाचल प्रदेश के गांवों में अब ऊंचे भवन बनाना आसान नहीं होगा। बता दें कि इस पर सख्ती के लिए कानून में संशोधन होगा। राज्य विधानसभा के मानसून सत्र के पांचवें दिन 2 सितंबर को सदन में हिमाचल प्रदेश नगर एवं ग्राम योजना संशोधन विधेयक 2024 लाया जाएगा। नगर एवं ग्राम योजना मंत्री राजेश धर्माणी इस विधेयक को सदन में रखेंगे।

3 जम्मू कश्मीर में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। ऐसे में इस चुनाव को मद्देनजर रखते हुए राहुल गांधी 4 सितंबर को जम्मू-कश्मीर में दो चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे। आल इंडिया कांग्रेस कमेटी के महासचिव गुलाम अहमद मीर ने शनिवार को एक जनसभा में कहा कि दौरे के दौरान राहुल नेकां-कांग्रेस के गठबंधन के उम्मीदवारों के लिए रैलियों को संबोधित करेंगे। एक रैली डूरू स्टेडियम और दूसरी जम्मू के संगलदान में होगी। यह कार्यक्रम केवल पहले चरण के लिए है।

4 कोलकाता कांड को लेकर सियासी पारा हाई चल रहा है, इसी बीच केन्द्रीय मंत्री सह पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी इसे लेकर जमकर बरसे। उन्होंने ने कहा कि पश्चिमी बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी न्याय यात्रा निकाल रही है। ऐसी घटना के लिए ममता बनर्जी को शर्म और लाज लगना चाहिए। उन्हें मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे देना चाहिए। उक्त बातें उन्होंने बोधगया में एक कार्यक्रम में शामिल होने के बाद पत्रकारों से कहीं।

5 उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी कांड के पीड़ितों को न्याय दिलाने के लिए तीन अक्टूबर को देश भर में दो घंटे के लिए रेल रोको आंदोलन करेंगे। मालूम हो कि लखीमपुर-खीरी में किसानों के धरना प्रदर्शन के दौरान एक तेज रफ्तार कार की टक्कर से कुछ किसानों की मौत हो गई थी। मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच जाने के बावजूद अभी तक इसका कोई समाधान नहीं निकल पाया है।

6 हरियाणा विधानसभा चुनाव में टिकट बंटवारे को लेकर कांग्रेस में खींचतान लगातार जारी है। कांग्रेस महासचिव और सिरसा से सांसद कुमारी सैलजा ने अब कांग्रेस हाईकमान पर अपने समर्थकों के टिकट के दबाव बनाया है। उन्होंने सभी 90 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों का अलग से पैनल भेजा है। जिसमें राज्यसभा सांसद रणदीप सुरजेवाला का भी नाम शामिल है।

7 उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ आज उत्तराखंड दौरे पर है। ऐसे में वो एम्स में आज जाएंगे और परिसर में मां के नाम एक पौधा अभियान के तहत पौधरोपण भी करेंगे। उपराष्ट्रपति के दौरे को देखते हुए प्रशासन ने एम्स में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। इस दौरान हेलिकॉप्टर की लैंडिंग का ट्रायल भी किया गया। एम्स प्रशासन के मुताबिक, आज उपराष्ट्रपति एम्स में होने वाले कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए पहुंचे हैं।

8 हरियाणा चुनाव को लेरक सभी दलों ने चुनावी प्रचार प्रसार तेज कर दिए हैं। ऐसे में जमकर आरोप-प्रत्यारोप भी लग रहे हैं। वहीं इसी बीच मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर हमला बोला है. उन्होंने कहा, “राहुल गांधी झूठ की स्क्रिप्ट लिखते हैं और कांग्रेस के नेता उसे फैलाने का काम करते हैं. हिमाचल में एक लाख नौकरी देने का झूठ कांग्रेस ने बोला, आज तक एक भी सरकारी नौकरी नहीं निकली.”

9 बिहार में आगामी विधानसभा चुनाव में भले ही कुछ वक़्त बचा हो लेकिन राजनीति जमकर हो रही है। ऐसे में इसी बीच खबर आई है कि केसी त्यागी ने जेडीयू के राष्ट्रीय प्रवक्ता पद से इस्तीफा दे दिया. निजी कारणों का हवाला देते हुए केसी त्यागी ने प्रवक्ता पद से इस्तीफा दिया है. राजीव रंजन प्रसाद अब जेडीयू के राष्ट्रीय प्रवक्ता होंगे. पार्टी के महासचिव आफाक अहमद खान ने पत्र जारी कर इसकी सूचना दी है.

10 AAP हरियाणा अध्यक्ष सुशील गुप्ता ने हरियाणा विधानसभा चुनाव की तिथि 1 अक्टूबर से बढ़ाकर 5 अक्टूबर करने के चुनाव आयोग के फैसले पर कहा कि भाजपा बुरी तरह डरी हुई है, हरियाणा की जनता इस अहंकारी, भ्रष्ट सरकार को उखाड़ फेंकने का मन बना चुकी है। हरियाणा का चुनाव जनता लड़ेगी, और जनता ने तय कर लिया है कि जेजेपी और भाजपा का हरियाणा की सत्ता में कोई स्थान नहीं है। आम आदमी पार्टी ने पहले भी चुनाव की तारीखों का स्वागत किया था, और अब भी कर रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button