12 बजे तक की बड़ी खबरें

1 हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दलों ने तैयारियां तेज कर दी हैं। इसी बीच बीजेपी ने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी। 90 विधानसभा सीटों में से बीजेपी ने 67 सीटों पर उम्मीदवारों को उतार दिया है। पहली सूची जारी होने नेताओं ने अपनी अपनी प्रतिक्रिया दी है। ऐसे में सीएम नायब सिंह सैनी ने लाडवा विधानसभा सीट से टिकट देने के लिए बीजेपी, पीएम मोदी, जेपी नड्डा और अमित शाह का धन्यवाद किया है।

2 अपने बयानों को लेकर अक्सर चर्चा में रहने वाले असम के सीएम हिमंत एक बार फिर चर्चा में बने हुए हैं। दरअसल उन्होंने असम के लोगों को सलाह दी है कि लोग ऐसे लोगों से मछली न खरीदें जो व्यापार बढ़ाने के लिए शॉर्टकट का रास्ता अपनाते हैं। उन्होंने कहा कि मछली उत्पादन बढ़ाने के जैविक तरीके हैं। गौरतलब है कि सीएम हिमंत ने किसी धर्म या जाति का नाम नहीं लिया लेकिन बयान से अंदाजा लगाया जा सकता है कि उनका निशाना मियां मुसलमानों के लोगों पर था।

3 बिहार में बढ़ते अपराध को लेकर आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है। इसी बीच पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने राजद नेता तेजस्वी यादव पर निशाना साधा। उन्होंने कहा है कि तेजस्वी साल 2005 से पहले के आंकड़े देखें। इसके साथ ही मांझी के बेटे संतोष सुमन ने भी कोलकाता में महिला डॉक्टर की दुष्कर्म और हत्या के मामले में राजद सुप्रीमो लालू यादव की चुप्पी को लेकर सवाल किया है।

4 हरियाणा बीजेपी उम्मीदवार सूची के बाद से ही नेताओं के बगावती तेवर भी देखने को मिलने लगे हैं। ऐसे में कैंडिडेट लिस्ट जारी होने के अगले ही दिन तीन नेताओं ने अपना इस्तीफा पेश कर दिया है. वहीं अब हरियाणा बीजेपी ओबीसी मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व मंत्री कर्णदेव कंबोज ने रिजाइन कर दिया है. बताया जा रहा है कि कर्णदेव कंबोज इंद्री विधानसभा से टिकट चाहते थे. ऐसे में इस इस्तीफे के बाद ये भाजपा के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है।

5 उत्तराखंड में हो रहे जनसांख्यिकीय बदलावों को देखते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बड़ा फैसला लिया है। उन्होंने डीजीपी अभिनव कुमार को सभी थाना क्षेत्रों में सत्यापन अभियान चलाने का निर्देश दिया है। इस अभियान के तहत राज्य में बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों और आपराधिक पृष्ठभूमि से जुड़े लोगों पर विशेष नजर रखी जाएगी।

6 बिहार के वरिष्ठ पत्रकार प्रकाश कुमार को नीतीश सरकार में बड़ा पद दिया गया है। बता दें कि नीतीश कुमार ने उन्हें राज्य का सूचना आयुक्त बना दिया है। इस पद पर आने के बाद उन्हें बिहार सरकार की सारी सुविधाएं मिलने लगेंगी। इसके अलावा पूर्व मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा को भी बिहार का सूचना आयु्क्त बना दिया गया है।

7 हरियाणा चुनाव को लेकर आप ने तैयारियां तेज कर दी हैं। इसी बीच दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि दिल्ली मेट्रो के रिठाला-नरेला कॉरिडोर का हरियाणा के कुंडली नाथूपुर तक विस्तार किया जाएगा. उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने विस्तार को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है. इस बाबत दिल्ली सरकार एक प्रस्ताव केंद्र को भेजेगी. ताकि निविदा प्रक्रिया शुरू की जा सके.

8 AIMIM नेता इम्तियाज जलील ने महाराष्ट्र सरकार से रामगिरि महाराज के आपत्तिजनक बयान को लेकर पांच दिनों के भीतर उनके खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की. साथ ही चेतावनी दी कि अगर मांग पूरी नहीं हुई तो मुंबई तक मार्च निकाला जाएगा. मुसलमानों के खिलाफ विवादास्पद बयान देने के आरोप में हिंदू संत के खिलाफ कई मामले दर्ज किए गए हैं.

9 जम्मू कश्मीर में इन दिनों सियासी पारा हाई चल रहा है। इसी बीच नेशनल कान्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने जनता से मतदान की अपील करते हुए न सिर्फ अपने हाथ जोड़े बल्कि इज्जत का वास्ता देते हुए अपनी टोपी भी उतारी। भाजपा की आलोचना करते हुए कहा कि कश्मीर में बड़ी संख्या में चुनाव लड़ रहे निर्दलीयों को भाजपा ने ही मैदान में उतारा है वह उनके सहारे सरकार बनाना चाहती है।

10 हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा प्रत्याशियों की पहली सूची जारी होने के बाद आज कांग्रेस पार्टी की पहली सूची जारी होगी। संभावना है कि रात तक सूची जारी की जाएगी। वहीं सामने आई ख़बरों के मुताबिक कांग्रेस का सीटिंग गेटिंग फार्मूला लागू रहेगा और अधिकतर विधायकों को टिकट दिया जा रहा है। इस फैसले पर कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में मुहर लग चुकी है। अभी तक की बैठकों में कांग्रेस 66 सीटों पर पर अपने उम्मीदवार तय कर चुकी है, जबकि शेष 24 विधानसभा सीटों पर सिंगल नाम का पैनल तैयार करने के लिए चार वरिष्ठ नेताओं की कमेटी बनाई गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button