12 बजे तक की बड़ी खबरें

1 हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी गलियारों में जमकर हंगामा मचा हुआ है। वहीं चुनाव के बीच राहुल गांधी अचानक से करनाक के घोघड़ीपुर गांव पहुंच गए। जिसके बाद से हर कोई हैरान हो गया। राहुल गांधी ने अपने हरियाणा दौरे के बारे में किसी को कोई जानकारी नहीं दी थी। ऐसे में प्रदेश के किसी भी कांग्रेसी नेता को उनके इस यात्रा के बारे में जानकारी नहीं थी। राहुल गांधी अचानक से घोघड़ीपुर गांव अमेरिका में घायल युवक के परिजनों से मिलने के लिए पहुंचे हैं।

2 सीएम नायडू ने एनडीए विधायक दल की बैठक को संबोधित करते हुए दावा किया कि तिरुमाला के लड्डू भी घटिया सामग्री से बनाए गए थे। उन्होंने घी के बजाय जानवरों की चर्बी का उपयोग किया। वहीं लैब रिपोर्ट ने भी इस बात की पुष्टि की है कि लड्डू में मिलावट की गई थी। लैब रिपोर्ट सामने आने के बाद सीएम चंद्राबाबू नायडू ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने दावा किया कि तिरुमाला के लड्डू भी घटिया सामग्री से बनाए गए थे। उन्होंने घी के बजाय जानवरों की चर्बी का उपयोग किया।

3 हरियाणा चुनाव को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। सभी राजनीतिक दलों के नेता वोटरों को साधने में जुटे हुए हैं। इसी बीच मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कुरुक्षेत्र में एक जनसभा को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि भूपेंद्र सिंह हुड्डा कहते हैं कि ये केवल घोषणाएं हैं. मैंने उन्हें कहा कि आप 10 वर्ष तक हरियाणा के मुख्यमंत्री रहे हैं. अगर आप मिलान करेंगे तो मेरा 56 दिन का कार्यकाल आपके 10 वर्ष के कार्यकाल पर भारी पड़ेगा.

4 उत्तराखंड राज्य में हड़ताल, बंद, दंगा एवं विरोध प्रदर्शन के दौरान सार्वजनिक अथवा निजी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वालों से क्षतिपूर्ति की वूसली का रास्ता अब साफ हो गया है। राजभवन ने विधानसभा से पारित उत्तराखंड लोक एवं निजी संपत्ति क्षति वसूली विधेयक को मंजूरी प्रदान कर दी है। अब यह अधिनियम का स्वरूप ले लेगा।

5 महाराष्ट्र में चुनावी तारीखों के ऐलान से पहले सियासी बावला मचा हुआ है। इसी बीच महायुति और विपक्षी महाविकास अघाडी गठबंधन के विकल्प के रूप में पूर्व सांसद संभाजी छत्रपति राजे और राजू शेट्टी के साथ-साथ निर्दलीय विधायक बच्चू कडू ने ‘परिवर्तन महाशक्ति’ के गठन की घोषणा की. पूर्व राज्यसभा सांसद संभाजी राजे ने कहा कि महाराष्ट्र के लोग बेचैन हैं और बदलाव चाहते हैं.

6 जम्मू कश्मीर में चुनाव के चलते नेताओं की बयानबाजी भी सामने आ रही है। ऐसे में जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने एक बार फिर भाजपा पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि 1947 में देश के बंटवारे के समय नेशनल कांफ्रेंस यहां थी, नहीं तो जम्मू-कश्मीर पाकिस्तान का हिस्सा बन गया होता। साथ ही उन्होंने 1989 और 1999 की घटनाओं का हवाला देकर आतंकवाद फैलने के लिए केंद्र सरकार की नीतियों को जिम्मेदार ठहराया।

7 तिरुपति बालाजी मंदिर में प्रसाद को लेकर जारी विवाद के बीच नेताओं की बयानबाजी जारी है। ऐसे में अब इसे लेकर आंध्र प्रदेश के डिप्टी सीएम और जनसेना पार्टी के मुखिया पवन कल्याण ने राष्ट्रीय स्तर पर सनातन धर्म रक्षण बोर्ड बनाने की मांग उठा दी है। उन्होंने सोशल मीडिया पर साझा पोस्ट में लिखा कि पूरे देश में धार्मिक मामलों की देखरेख के लिए राष्ट्रीय स्तर पर सनातन धर्म रक्षण बोर्ड बनाने की मांग की।

8 दिल्ली में 14 साल बाद आज से कृषि भूमि का दाखिल-खारिज शुरू होगा। दिल्ली के उपराज्यपाल के आदेश पर शुक्रवार से 5 अक्टूबर तक दिल्ली के 166 गांवों के लिए 74 शिविर लगाए जाएंगे। शिविर में आकर शहरीकृत गांव के निवासी दाखिल-खारिज करवा सकेंगे।

9 पंजाब सरकार ने किसानों को खाद के साथ जबरन अन्य कृषि उत्पाद बेचने से रोकने के लिए चार टीमें गठित की हैं। इन टीमों की निगरानी संयुक्त निदेशक स्तर के अधिकारी करेंगे। कृषि मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां ने माझा किसान संघर्ष समिति के साथ बैठक के बाद इन टीमों के गठन के निर्देश दिए थे। पंजाब को पर्याप्त मात्रा में डीएपी और अन्य फास्फेटिक खाद प्राप्त हो रही हैं।

10 झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भारतीय जनता पार्टी और केंद्र सरकार पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि ‘आपकी सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम के तहत गढ़वा जिले के मेराल में जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि मुझे मुख्यमंत्री पद से हटाने के लिए राज्य के सारे पूर्व सीएम बीजेपी में चले गए हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button