12 बजे तक की बड़ी खबरें

1 आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी आज दिल्ली के सीएम पद की शपथ लेते ही कांग्रेस की शीला दीक्षित और बीजेपी की सुषमा स्वराज के बाद राष्ट्रीय राजधानी की तीसरी महिला मुख्यमंत्री बन जाएंगी. बता दें कि नई सीएम आतिशी के शपथ ग्रहण समारोह से पहले आज जनता की अदालत को जंतर मंतर पर संबोधित करेंगे. जंतर-मंतर वही स्थान है, जहां से एक दशक से ज्यादा समय पहले उन्होंने अपनी सियासी सफर की शुरुआत की थी.

2 शिमला मस्जिद विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा। इसे लेकर नेताओं की प्रतिक्रिया भी सामने आ रही है। इसी बीच इस मामले पर कंगना रनौत का बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि हम प्रदेश में पिछले एक डेढ़ साल में जिस तरह से समुदाय विशेष के लोगों की संख्या बढ़ी है। उससे अपनी सुरक्षा को लेकर प्रदेश की जनता चिंतित है। मंडी सांसद ने कहा कि सरकार खामोश है इसलिए लोगों ने अब चीजें अपने हाथ में ली हैं।

3 पंजाब के पूर्व मंत्री साधु सिंह धर्मसोत को आय से अधिक संपत्ति मामले में हाईकोर्ट से जमानत मिल गई है। हालांकि वन घोटाले के मामले में उनकी याचिका खारिज कर दी गई है। धर्मसोत ने इन दोनों मामलों में अपनी गिरफ्तारी को अवैध बताते हुए हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। हाईकोर्ट ने आज उनकी याचिका को खारिज कर दी।

4 हरियाणा चुनाव को लेकर सियासी गलियारों में तैयारियां जोरों से चल रही हैं। सभी दलों के नेता अपने खेमे को मजबूत करने में जुटे हुए हैं। इसी बीच मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी की प्रतिक्रिया सामने आई है। उन्होंने एक बार फिर कांग्रेस पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा, ‘कांग्रेस की दुकान खाली हो चुकी है. उसकी दुकान में झूठ का सामान है.’

5 जम्मू कश्मीर में हो रहे चुनाव के चलते प्रदेश का सियासी पारा हाई चल रहा है। इसी बीच नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने केंद्र की बीजेपी नीत सरकार को ‘मुसलमान-विरोधी’ करार देते हुए कहा, “आजादी के बाद यह पहली ऐसी सरकार है, जिसमें देश में 14 प्रतिशत मुस्लिम आबादी होने के बाद भी एक भी मुस्लिम मंत्री नहीं है.”

6 मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू आज सुबह अचानक आईजीएमसी पहुंचे। खबरें सामने आई कि है कि उन्हें पेट दर्द की शिकायत हुई थी। जिसके बाद उपचार करवाने के लिए सुबह अस्पताल पहुंचे। चिकित्सकों ने इस दौरान उन्हें प्राथमिक उपचार दिया। वहीं, ब्लड सैंपल लेकर जांच के लिए लैब में भेजे। वहीं डॉक्टरों ने इस दौरान उन्हें आराम करने की सलाह दी है।

7 जम्मू कश्मीर के चुनाव को मद्देनजर रखते हुए सभी राजनीतिक दलों ने अपने प्रचार-प्रसार तेज कर दिए हैं। ऐसे में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे आज जम्मू-कश्मीर के पूर्व उपमुख्यमंत्री और पार्टी उम्मीदवार तारा चंद के लिए प्रचार करेंगे और जम्मू जिले के सीमावर्ती क्षेत्र खौर में एक रैली को संबोधित करेंगे।
सामने आई जानकारी के मुताबिक पहले वो संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करेंगे। बाद में कांग्रेस प्रमुख खौर में एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करेंगे।

8 कांग्रेस नेता राहुल गांधी के बयान को लेकर सियासी बवाल मचा हुआ है। बता दें कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ सिख समुदाय की धार्मिक भावनाओं को कथित तौर पर आहत करने के आरोप में छत्तीसगढ़ में तीन प्राथमिकी दर्ज की गई हैं। पुलिस ने शुक्रवार को बताया कि राहुल ने हालिया अमेरिका में सिखों पर की गई टिप्पणी को लेकर ये केस दर्ज किए गए।

9 कांग्रेस ने बद्रीनाथ की भांति केदारनाथ विधानसभा सीट पर उपचुनाव में विजय पाने को अपना अगला लक्ष्य बनाया है। पार्टी के सामने भाजपा के गढ़ को भेदने की चुनौती तो है ही लेकिन इससे पहले गुटबंदी पर अंकुश लगाने के मोर्चे पर उसे परीक्षा देनी है। पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ समन्वय स्थापित करने को बनाई गई प्रदेश कांग्रेस समन्वय समिति के सदस्य स्वयं खींचतान का शिकार हैं।

10 दिल्ली के देवली विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी के विधायक प्रकाश जारवाल ने राउज एवेन्यू कोर्ट में एक याचिका दायर की. उन्होंने अदालत से डॉक्टर राजेंद्र भाटी सुसाइड मामलें कुछ सबूत पेश करने के लिए इजाजत देने की मांग की है. वहीं कोर्ट ने उनके वकील को तय प्रक्रिया के मुताबिक अलग से आवेदन दाखिल करने को कहा है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button