12 बजे तक की बड़ी खबरें

1 आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल आज उत्तरी दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम में अपनी दूसरी जनता की अदालत को संबोधित करेंगे। जिसके लिए सारी तैयारियां पहले से ही हो चुकी हैं। इसे लेकर आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने शुक्रवार को जानकारी दी थी। उन्होंने पार्टी मुख्यालय में कहा था कि केजरीवाल दिल्ली की जनता से अपनी ईमानदारी का सर्टिफिकेट लेकर आएंगे और फिर सीएम की कुर्सी पर बैठेंगे।

2 उत्तराखंड में साइबर हमलों से निपटने के लिए साइबर सिक्योरिटी टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा। बता दें कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उच्च अधिकारियों के साथ बैठक में ये निर्देश दिए हैं। सीएम ने स्टेट डाटा सेंटर की स्कैनिंग पूरी कर जनहित से जुड़े विभागों की सभी वेबसाइट्स सोमवार तक सुचारू करने के निर्देश दिए। कहा, ऐसे मामलों की पुनरावृति रोकने, ऑनलाइन सुरक्षा के लिए जल्द साइबर सिक्योरिटी टास्क फोर्स का गठन किया जाए।

3 मीरवाइज उमर फारूक द्वारा दिए गए बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए जम्मू-कश्मीर भाजपा के अध्यक्ष रविंदर रैना ने भारत और पाकिस्तान के संबंधों में सकारात्मक बदलाव की उम्मीद जताई है। उन्होंने कहा, भारत ने हमेशा हर राष्ट्र के साथ मित्रता का हाथ बढ़ाया है। ताली दोनों हाथों से बजती है। यदि भारत पाकिस्तान के साथ दोस्ती की कोशिश करता है, तो पाकिस्तान को भी अपनी जिम्मेदारी समझनी चाहिए।

4 झारखंड में चुनाव से पहले प्रदेश का सियासी पारा हाई चल रहा है। इसी बीच बीजेपी को कमलेश सिंह के पार्टी में शामिल होने से झटका लगा है। हुसैनाबाद के भाजपा कार्यकर्ता इस फैसले का विरोध कर रहे हैं और सामूहिक इस्तीफे की चेतावनी दे रहे हैं। कमलेश सिंह के गृहक्षेत्र में भाजपा के सात मंडल हैं और सभी मंडल अध्यक्षों ने पार्टी को चेतावनी दी है कि अगर कमलेश सिंह को टिकट दिया जाता है तो वो सामूहिक इस्तीफा देंगे।

5 पंजाब सरकार ने एक बार फिर राइस मिलरों को बड़ी राहत दी है। पांच हजार टन से अधिक भंडारण क्षमता वाले मिलरों को अब पांच प्रतिशत अधिग्रहण लागत के बराबर बैंक गारंटी नहीं देनी होगी। इसी के साथ ही 10 प्रतिशत सीएमआर सिक्योरिटी वापस की जाएगी। अब कस्टम मिलिंग पर मिलरों को केवल 10 रुपये प्रति टन के हिसाब से भुगतान करना होगा।

6 हिमाचल प्रदेश सरकार ने अपने कार्यकाल के दौरान हिमाचल प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड के माध्यम से श्रमिकों को 32.32 करोड़ रुपये की राशि जारी की है। बता दें कि यह वित्तीय लाभ बोर्ड के अंतर्गत पंजीकृत 8883 कामगारों को वितरित किया गया है। सुक्खू ने कहा कि प्रदेश सरकार इन पंजीकृत श्रमिकों को विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत वित्तीय लाभ जारी कर इनका कल्याण सुनिश्चित कर रही है।

7 चुनाव नतीजों के आने से पहले आये एग्जिट पोल ने राजनीतिक गलियारों में हलचल तेज कर दी है। इसी बीच झज्जर विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार गीता भुक्कल ने कहा कि “इस बार लोगों ने मन बना लिया था। लोग भाजपा से बहुत दुखी थे। जनता ने कांग्रेस पार्टी को अपना आशीर्वाद देने का काम किया है। हम दिल की गहराइयों से उनका धन्यवाद करते हैं।”

8 एग्जिट पोल आने से एक तरफ जहां कांग्रेस खेमे में ख़ुशी की लहार है वहीं दूसरी तरफ भाजपा की टेंशन बढ़ती हुई नजर आ रही है। इसी बीच अंबाला कैंट विधानसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार अनिल विज ने कहा कि “मतदान अभी-अभी हुए है। अभी सटीक वोट प्रतिशत भी नहीं आया है… चुनाव के पहले के माहौल के आधार पर मैं कह रहा हूं कि एग्जिट पोल गलत होगा और भाजपा सरकार बनाएगी।”

9 पुणे स्थित एक विशेष कोर्ट ने वीर सावरकर के पोते द्वारा दायर आपराधिक मानहानि मामले में राहुल गांधी को तलब किया है। वरिष्ठ कांग्रेस नेता पर सावरकर के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी करने का आरोप है।कोर्ट ने राहुल को समन जारी कर 23 अक्टूबर को पेश होने को कहा है। सात्यकी सावरकर ने इस संबंध में लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष के खिलाफ पुणे के एक कोर्ट में शिकायत दर्ज कराई थी।

10 हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि “एग्जिट पोल अब आए हैं मैंने सुबह ही बता दिया था लहर कांग्रेस के पक्ष में है। हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनेगी। भारी बहुमत से कांग्रेस की सरकार बनेगी… MLA बनेंगे और हाईकाम जो भी फैसला करेगा वो सभी को मंजूर होगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button