7 बजे तक की बड़ी खबरें

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने शुक्रवार को अपनी पहली कैबिनेट बैठक में बड़ा फैसला लिया है....

4पीएम न्यूज नेटवर्कः हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने शुक्रवार को अपनी पहली कैबिनेट बैठक में बड़ा फैसला लिया है…. और उन्होंने कहा कि प्रदेश में किडनी के मरीजों का सरकारी अस्पतालों में इलाज फ्री में होगा…. इस फाइल पर आज मैंने हस्ताक्षर किए हैं…. ये तुरंत प्रभाव से लागू हो गया है….

2… हरियाणा में फिर से सत्ता संभालने के दूसरे दिन सीएम नायब सिंह सैनी ने राज्य में अनुसूचित जाति के वर्गीकरण को लेकर सुप्रीम कोर्ट के आदेश को लागू करने का ऐलान किया है…. राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में हरियाणा अनुसूचित जाति आयोग की रिपोर्ट को मंजूरी दी गई…. जिसमें एससी समुदाय के लिए सरकारी नौकरियों में 20 फीसदी आरक्षण का प्रावधान है….

3… नायब सिंह सैनी ने हरियाणा के सीएम के रूप में कार्यभार संभाल लिया है…. कुर्सी संभालते ही उन्होंने बड़ा फैसला लिया है…. और उन्होंने प्रदेश की जनता को बड़ी सौगातें दी हैं…. कार्यभार संभालने के बाद सीएम सैनी ने राज्य के सभी सरकारी अस्पतालों में क्रोनिक किडनी मरीजों के लिए फ्री डायलिसिस की घोषणा की….

4… कांग्रेस पार्टी में अपनी धाक जमाने वाले अजय यादव ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है…. इनका परिवार 1952 से कांग्रेस से जुड़ा रहा है…. लेकिन हरियाणा विधानसभा चुनाव में उनके बेटे को रेवाड़ी विधानसभा चुनाव में एक बड़ी हार का सामना करना पड़ा…. इस हार के बाद से उन्होंने पार्टी के अंदर अपनी नराजगी खुलकर जाहिर की… वहीं इस हार के बाद अजय यादव ने कांग्रेस के उच्च पदाधिकारियों से मुलाकात की और अपनी बात रखी….

5… कैबिनेट मंत्री पद की शपथ लेने के बाद अनिल विज ने अंबाला में पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की एक बैठक बुलाई…. विज की इस बैठक में कई सीनियर अधिकारी नदारद थे…. जिससे वे नाराज हो गए…. इस दौरान उन्होंने जूनियर अधिकारियों को बाहर जाने का आदेश दिया…. साथ ही विज ने कहा कि वो पहली बार मंत्री नहीं बने हैं…

6… नेता प्रतिपक्ष के चुनाव से पहले हुड्डा गुट शक्ति प्रदर्शन करने में जुटा है…. हुड्डा गुट कांग्रेस से अपना दबदबा खत्म होने नहीं देना चाहता है…. वहीं सैलजा और सुरजेवाला चुनाव के परिणाम के सहारे अपने पांव जमाने में जुटे हैं…. फैसला कांग्रेस हाईकमान को लेना है….

7… नायब सैनी सरकार ने राज्य में सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लागू करते हुए अनुसूचित जाति आरक्षण में कोटे के अंदर कोटे का फैसला लागू किया है…. हालांकि इस फैसले पर बसपा सुप्रीमो और यूपी की पूर्व सीएम मायावती ने नाराजगी जताई है…. इसी साल 1 अगस्त को CJI की अध्यक्षता वाली सात जजों की संविधान पीठ ने अनुसूचित जातियों के उपवर्गीकरण की अनुमति दी थी….

8… राजधानी की हवा खराब होते ही दिल्ली से हरियाणा तक सरकार एक्शन में आ गई…. दिल्ली सरकार ने आपताकाल बैठक बुलाई…. बैठक में MCD, PWD-पर्यावरण विभाग के साथ-साथ दिल्ली पुलिस को भी बुलाया गया है…. वहीं, हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने साफ किया कि हरियाणा के किसान पराली नहीं जलाएंगे….

9… हरियाणा की नायब सिंह सरकार ने अपराधियों के खिलाफ यूपी मॉडल को अपनाने की घोषणा की है….. हरियाणा सरकार के मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि ये कदम अपराध की दर को कम करने के लिए उठाया गया है…. कानून-व्यवस्था को सुधारने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे….

10… उत्तर प्रदेश स्थित नगीना से सांसद चंद्रशेखर आजाद ने हरियाणा सरकार पर गंभीर आरोप लगाए हैं…. सोशल मीडिया साइट एक्स पर चंद्रशेखर ने आरोप लगाया कि हरियाणा में राज्यपाल का तमाशा बना दिया है…. नगीना सांसद ने लिखा कि एक ही मंच पर राज्यपाल, उपराज्यपाल सबको बैठाना गलत था….

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button