दिनभर की बड़ी खबरें

छत्तीसगढ़ के हसदेव जंगल में पेड़ों की कटाई के मामले में एक बार फिर राजनीतिक सरगर्मी बढ़ती दिख रही है....

4पीएम न्यूज नेटवर्कः छत्तीसगढ़ के हसदेव जंगल में पेड़ों की कटाई के मामले में एक बार फिर राजनीतिक सरगर्मी बढ़ती दिख रही है…. गुरुवार को पेड़ों की कटाई का विरोध कर रहे स्थानीय लोगों पर पुलिस ने बल प्रयोग किया…. इसी घटना को लेकर कांग्रेस सहित तमाम विपक्षी पार्टियां बीजेपी पर हमलावर हैं…. हसदेव की घटना का उल्लेख करते हुए कांग्रेस नेता और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने बीजेपी पर हमला करते हुए अपने एक्स पर पोस्ट किया कि हसदेव अरण्य में पुलिस बल के हिंसक प्रयोग से आदिवासियों के जंगल…. और ज़मीन के जबरन गबन का प्रयास उनके मौलिक अधिकार का हनन है…. राहुल गांधी ने कहा कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार के दौरान विधानसभा में सर्वसम्मति से हसदेव के जंगल को न काटने का प्रस्ताव पारित हुआ था….. जिसमें तत्कालीन विपक्ष यानी बीजेपी की भी सम्मिलित सहमति थी…. मगर सरकार में आते ही न तो उन्हें यह प्रस्ताव याद रहा… और न ही हसदेव के इन मूल निवासियों की पीड़ा… और अधिकार का ख्याल आया….

2… महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान चुनाव आयोग की ओर से कर दिया गया है….. 20 नवंबर को राज्य में एक ही चरण में चुनाव होंगे… और 23 नवंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे….. लेकिन इससे पहले राज्य सरकार को चुनाव आयोग की ओर से बड़ा झटका लगा है… चुनाव आयोग ने शिंदे सरकार पर एक्शन लिया है…. जिसके चलते आचार संहिता का उल्लंघन करने के लिए उन्हें टेंडर और कई जीआर कैंसिल करने पड़े हैं…. दरअसल, चुनाव आयोग ने आचार संहिता लगने से पहले महामंडल पर की गई नियुक्तियों… और हड़बड़ी मे लिए गए फैसलों पर आचार संहिता लगने के बाद अमल करने को आचार संहिता का उल्लंघन बताया है…. जिसके बाद अब आचार संहिता रहने तक इन फैसलों को जैसे थे… वैसे ही रखने का आदेश दिया गया है… और सख्ती भी दिखाई है…. इसके साथ ही जिन फैसलों पर जीआर निकले होंगे… और उन पर अमल नहीं हुआ होगा….

3… AIMIM के मुखिया असदुद्दीन ओवैसी मुस्लिम सियासत के जरिए खुद को राष्ट्रीय राजनीति में स्थापित करने में जुटे हैं….  तो सपा प्रमुख अखिलेश यादव भी अपनी पार्टी का विस्तार कर रहे हैं. मुस्लिम वोटों के चलते अखिलेश यादव… और ओवैसी का रिश्ता हमेशा से छत्तीस का रहा है…. ऐसे में अब इसे संयोग कहिए या फिर प्रयोग असदुद्दीन ओवैसी से उत्तर प्रदेश का सियासी हिसाब अखिलेश यादव ने महाराष्ट्र चुनाव में बराबर करने की रणनीति बनाई है…. अखिलेश यादव अपने मिशन-महाराष्ट्र का आगाज मुस्लिम बहुल इलाके से ही नहीं कर रहे हैं…. या यु कह ले की अखिलेश यादव महाराष्ट्र में असदुद्दीन ओवैसी के गढ़ से चुनावी हुंकार भरकर मुस्लिमों को साधने की कवायद करेंगे… सपा प्रमुख शुक्रवार को महाराष्ट्र के दो दिन के दौरे पर पहुंच रहे हैं…. शुक्रवार को अखिलेश महाराष्ट्र में मालेगांव में रहेंगे… तो अगले दिन शनिवार को धुले में एक कार्यक्रम में शिरकत करेंगे….

4… अयोध्या की मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव पर कोर्ट का फैसला टल गया है….. लखनऊ हाईकोर्ट ने मिल्कीपुर सीट के लिए एक सप्ताह के लिए फैसला टाल दिया है…. इस कारण मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर लंबित चुनाव याचिका को वापस लेने की अपील पर गुरुवार को फैसला नहीं हो सका….. न्यायमूर्ति पंकज भाटिया ने मामले की सुनवाई करते हुए एक हफ्ते में अधिकृत गजट प्रकाशित करने का आदेश जारी किया…. इसके साथ ही कोर्ट ने अदालत ने साल 2022 विधानसभा चुनाव के सभी उम्मीदवारों को नोटिस भेजने का भी आदेश जारी किया…. बता दें कि 2 नवंबर के बाद मामले की अगली सुनवाई होगी…. वहीं सुनवाई के दौरान अवधेश प्रसाद के वकील ने याचिका पर विरोध जताते हुए सभी 6 उम्मीदवारों के वकीलों को नोटिस भेजने की मांग की…. और उन्होंने कहा कि मामले की सुनवाई सभी पक्षों को सुनने के बाद ही होनी चाहिए…. मामले की अगली सुनवाई अब 2 नवंबर के बाद होगी…. इस देरी के चलते मिल्कीपुर विधानसभा उपचुनाव की तारीखों पर भी प्रभाव पड़ सकता है….

5… बाबा सिद्दीकी शूट आउट केस में लगातार चौंकाने वाले खुलासे हो रहे हैं…. वहीं, पुलिस मामले के दो फरार आरोपी शिव कुमार गौतम और जीशान अख्तर के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर कर चुकी है…. इसी बीच कांग्रेस विधायक जीशान सिद्दीकी ने गुरुवार को कहा कि उनके पिता…. और एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या को किसी भी तरह का राजनीतिक रंग न दिया जाए….. बल्कि उनके परिवार को न्याय मिलना चाहिए…. बांद्रा पूर्व विधानसभा सीट से विधायक जीशान सिद्दीकी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि आज मेरा परिवार टूट गया है…… लेकिन मेरे पिता की मौत को राजनीति से जोड़ा न जाए…. हमें सिर्फ न्याय चाहिए…. बता दें कि 12 अक्टूबर को बाबा सिद्दीकी को तीन हमलावरों ने मुंबई के बांद्रा निर्मल नगर में ताबड़तोड़ गोलियां मारी थी…. जिसके बाद लीलावती अस्पताल में इलाज के दौरान उनकी मृत्यु हो गई….

6… महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर महा विकास आघाड़ी में गुरुवार को 260 सीटो पर चर्चा हुई… और इन पर सहमति भी बन गई है….. लेकिन अभी भी 28 सीटो पर गतिरोध बना हुआ है…. मुंबई के बांद्रा स्थित सोफिटेल होटल में महा विकास अघाड़ी की 9 घंटे की मैराथन बैठक हुई…. इस बैठक में महाराष्ट्र की कुल 28 सीटों के लिए चर्चा होनी थी….. लेकिन बैठक में कुछ सीटों पर आम सहमति बनी…. लेकिन बाकी की सीटों पर शुक्रवार को फिर बैठक होगी…. बता दें कि महा विकास अघाड़ी ने राज्य की सभी 288 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया है…. बता दें कि चुनाव आयोग ने कुछ दिन पहले ही राज्य में 20 नवंबर को मतदान कराने का ऐलान किया था…. जबकि 23 नवंबर को चुनाव रिजल्ट घोषित होंगे…. चुनाव की घोषणा के साथ ही सीट शेयरिंग को लेकर बातचीत की प्रक्रिया तेज हो गई थी….

7… डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका लगा है….. बरगाड़ी में श्री गुरूग्रंथ साहिब जी की बेअदबी के आरोप में 3 मामलों में राम रहीम के खिलाफ चल रही जांच जारी रहेगी…. इस साल मार्च में पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने इन मामलों में चल रही जांच पर रोक लगा दी थी…. उस आदेश को पंजाब सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी…. जिस पर अब दोबारा सुप्रीम कोर्ट का फैसला आया है…. बता दें कि शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के आदेश पर रोक लगा दी है… कोर्ट ने इसके साथ ही पंजाब सरकार की याचिका पर राम रहीम को नोटिस भी जारी किया…. यही नहीं कोर्ट ने 4 हफ्ते में जवाब भी मांगा है….

8… उत्तर प्रदेश स्थित नगीना से सांसद चंद्रशेखर आजाद ने हरियाणा सरकार पर गंभीर आरोप लगाए हैं….. सोशल मीडिया साइट एक्स पर चंद्रशेखर ने आरोप लगाया कि हरियाणा में राज्यपाल का तमाशा बना दिया है….. नगीना सांसद ने लिखा कि एक ही मंच पर राज्यपाल, उपराज्यपाल सबको बैठाना गलत था….. बता दें कि नगीना सांसद ने लिखा कि कल चंडीगढ़ में हरियाणा प्रदेश भाजपा सरकार के मुख्यमंत्री जी के शपथ ग्रहण समारोह में सरेआम संविधान की धज्जियां उड़ाकर एक बार फिर ये साबित कर दिया गया कि मौजूदा सरकार के लिए संवैधानिक पद महज कठपुतली बनकर रह गए हैं….. एक तरफ भाजपा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले रहे थे…. दूसरी तरफ आजादी के बाद पहली बार राज्यपाल जैसे महत्वपूर्ण संवैधानिक पद को तमाशबीन बनाकर बैठा दिया गया….

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button