9 बजे तक की बड़ी खबरें

नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने बताया कि उमर अब्दुल्ला को लेजिसलेटिव पार्टी का चेयरमैन चुन लिया गया है....

4पीएम न्यूज नेटवर्कः नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने बताया कि उमर अब्दुल्ला को लेजिसलेटिव पार्टी का चेयरमैन चुन लिया गया है…. इसके साथ ही उन्होंने रतन टाटा के निधन पर शोक व्यक्त किया….

2… उत्तर प्रदेश के मथुरा में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल बैठक होगी…. 25 और 26 अक्टूबर को होने वाली ये बैठक परखम गांव में होनी है…. हर साल ये बैठक इन्हीं दिनों में दीपावली से पहले होती है…. इस बैठक में संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत, सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले, सभी सह सरकार्यवाह और अखिल भारतीय कार्य विभाग प्रमुखों सहित कार्यकारिणी के सदस्य मौजूद रहेंगे….

3… दिल्ली में सरकार ने विधायकों के अपने इलाके में विकास करने करने के लिए फंड की राशि बढ़ाने का फैसला किया है….. गुरुवार को आतिशी सरकार की कैबिनेट बैठक हुई… और फैसला लिया गया कि MLA डेवलपमेंट फंड सालाना 10 करोड़ से बढ़ाकर 15 करोड़ कर दिया जाए…. बैठक के बाद दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी और मंत्री सौरभ भारद्वाज ने प्रेस कान्फ्रेंस कर जानकारी देते हुए कहा कि गुरुवार को कैबिनेट की मीटिंग में विधायक फंड से जुड़ा फैसला हुआ है….

4… जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में बहुमत हासिल करने के बाद गुरुवार को नेशनल कॉन्फ्रेंस ने उमर अब्दुल्ला को सर्वसम्मति से विधायक दल का नेता चुन लिया गया…. वह शीघ्र ही राजभवन जाएंगे और सरकार के गठन के लिए दावा पेश करेंगे…. बता दें कि 95 सदस्यीय विधानसभा में नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 42 सीटों पर जीत हासिल की है…. और 4 निर्दलीय सदस्यों ने समर्थन देने का ऐलान किया है….

5… कांग्रेस हरियाणा विधानसभा चुनाव में मिली हार की वजह तलाशने में जुटी है…. बता दें कि पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर बैठक हुई…. जिसमें राहुल गांधी भी शामिल हुए… जानकारी के मुताबिक, इस दौरान राहुल ने भूपेंद्र सिंह हुड्डा और कुमारी सैलजा का नाम लिए बिना बड़ी बात कही…. और उन्होंने साफतौर पर कहा कि नेताओं ने पार्टी की जगह अपना हित देखा….

6… भारत में आम जनगणना की सुगबुगाहट तेज हो गई है…. जनवरी 2025 के बाद कभी भी केंद्र इसे कराने की घोषणा कर सकती है…. दिसंबर 2024 तक सभी राज्यों को अपने सीमाएं ठीक करने की मोहलत दी गई है…. आम जनगणना 2020 में ही होनी था…. लेकिन कोरोना और राजनीतिक वजहों से यह लगातार टलती रही….

7… दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी ने सीएम हाउस विवाद में बीजेपी पर बड़ा हमला बोला है…. और उन्होंने तंज कसा कि बीजेपी को अगर आवास पर कब्जा करके शांति मिलती है… तो उनका स्वागत है…. आतिशी ने कहा कि आम आदमी पार्टी के विधायक, आप के मंत्री, मुख्यमंत्री आवास बड़े बंगलों के लिए बड़ी गाड़ियों के लिए राजनीति में नहीं आए हैं….. हम सड़क पर बैठकर भी काम कर सकते हैं….

8… हरियाणा विधानसभा के नतीजों के बाद कांग्रेस को अपने सहयोगियों की नाराजगी का सामना करना पड़ रहा है…. खासकर आम आदमी पार्टी से आप ने कांग्रेस पर आरोप लगाया कि उसने लोकसभा चुनाव में आप के लिए प्रचार नहीं किया…. जिससे गठबंधन की संभावनाएं कमजोर हुईं और पार्टी को नुकसान उठाना पड़ा….

9… महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव से पहले एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली महायुति गठबंधन की सरकार ने कई बड़े फैसले लिए हैं…. एकनाथ शिंदे कैबिनेट ने राज्य में तीन नए प्राइवेट यूनिवर्सिटी को मंजूरी दी है…. जिला परिषद अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सभापति, उपसभापति के चुनाव के लिए समय विस्तार किया गया है… इसके साथ ही मदरसों में शिक्षकों की सैलरी बढ़ाने का फैसला लिया गया है….

10… उत्तर प्रदेश में इस हफ्ते के आखिरी तीन दिन छुट्टी रहेगी…. शनिवार और रविवार के अलावा, अब शुक्रवार को भी सार्वजनिक छुट्टी का ऐलान किया गया है… मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विभिन्न संगठनों की मांग…. और शुक्रवार को नवमी का त्योहार पड़ने के दृष्टिगत आवश्यक सेवाओं को छोड़ते हुए 11 अक्टूबर को सार्वजनिक अवकाश घोषित करने के निर्देश दिये हैं…. इस आशय की जानकारी मुख्यमंत्री कार्यालय ने दी….

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button