9 बजे तक की बड़ी खबरें

आज तीसरे कार्यकाल का पहला आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया. इसपर हमलावर होते हुए कांग्रेस पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे ने सरकार पर कई गंभीर आरोप लगाए.  

4पीएम न्यूज नेटवर्कः आज तीसरे कार्यकाल का पहला आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया. इसपर हमलावर होते हुए कांग्रेस पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे ने सरकार पर कई गंभीर आरोप लगाए. बजट के पहले ही केंद्र पर गंभीर आरोप लगाते हुए खरगे ने कहा कि सरकार पिछले दरवाजे से तीन कृषि कानूनों को लागू करना चाहती है. उन्होंने इसी के साथ ये भी आरोप लगाया कि सरकार ने आज आर्थिक सर्वेक्षण के जरिए चीन को आर्थिक क्लीन चिट दे दी है.

2 सुप्रीम कोर्ट में नीट एग्‍जाम विवाद को लेकर दायर 40 याचिकाओं पर सुनवाई हुई। मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय पीठ ने नीट से जुड़े सभी मामलों की सुनवाई की। NTA की ओर से पीठ को बताया गया कि देश भर के कुल 3300 छात्रों ने गलत प्रश्न पत्र से परीक्षा दी। एनटीए की से जानकारी दी गई कि इन छात्रों ने केनरा बैंक से लाए गए प्रश्न पत्र से परीक्षा दी, जबकि इन छात्रों को SBIमें रखे गए प्रश्न पत्रों से परीक्षा देनी थी।

3 बिहार में विपक्ष की भूमिका निभा रहा राष्ट्रीय जनता दल लगातार नीतीश सरकार पर हमला बोल रहा है। विशेष राज्य के मुद्दे पर पहले राजद के सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने एनडीए सरकार पर हमला बोला। सीएम नीतीश कुमार से इस्तीफ तक मांग लिया। अब राजद के प्रवक्ताओं ने प्रेस कांफ्रेंस कर नीतीश सरकार को फेल बता दिया है। इतना ही नहीं राजद नेताओं ने लालू-राबड़ी और नीतीश राज की तुलना भी कर दी।

4 लोकसभा सांसद और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की नेता सुप्रिया सुले ने मांग करते हुए कहा कि केंद्र सरकार अपने टेलीविजन चैनल पर अंग्रेजी या क्षेत्रीय भाषणों के लिए हिंदी वॉयस ओवर बंद करे। सुले ने कहा कि संसद टीवी ने इस लोकसभा के पहले सत्र में अंग्रेजी या क्षेत्रीय भाषाओं में सांसदों द्वारा दिए गए भाषणों को हिंदी में वॉयसओवर देने की प्रथा की शुरुआत की थी और यह बजट सत्र में भी जारी है।

5 मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपनी पत्नी के साथ सावन के पहले सोमवार भगवान शिव की उपासना की। शासकीय आवास परिसर में स्थित देवालय में सम्पूर्ण विधि-विधान के साथ देवाधिदेव महादेव की सीएम ने पूजा-अर्चना की। इस दौरान सीएम धामी ने प्रभु शंकर से समस्त प्रदेशवासियों के सुख, समृद्धि एवं राज्य की उन्नति के लिए प्रार्थना की।

6 कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह ने बिहार विधान परिषद के सचिव अखिलेश कुमार झा को अपना नामांकन पत्र सौंपा। उन्‍होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की उपस्थिति में सभापति पद का पर्चा भरा। अवधेश का सभापति पद पर निर्विरोध निर्वाचन तय है। मंगलवार को इसकी सदन में औपचारिक घोषणा की जाएगी। वहीं अब भाजपा का दोनों सदनों में अध्यक्ष और सभापति पद पर भाजपा का कब्जा हो जाएगा।

7 हरियाणा में विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी के नवनियुक्त प्रदेशाध्यक्ष एवं राई के विधायक मोहन लाल बड़ौली ने दिल्ली में पीएम मोदी से मुलाकात की। इस दौरान पीएम मोदी ने उन्हें बूथ प्रबंधन की कई बारीकियों के बारे में अवगत कराया। बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष मोहन लाल बड़ौली हरियाणा के प्रमुख बीजेपी नेताओं के साथ मुलाकात कर चुके हैं।

8 मुख्यमंत्री धामी ने राज्य आपदा परिचालन केन्द्र से जिलाधिकारी नैनीताल बागेश्वर टिहरी रुद्रप्रयाग पौड़ी देहरादून से फोन के माध्यम से वार्ता कर बारिश की स्थिति सड़कों की स्थिति विद्युत और पेयजल की उपलब्धता तथा जलभराव के बारे में जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने सचिव आपदा प्रबंधन को निर्देश दिये कि वे निरन्तर जिलाधिकारियों से समन्वय बना कर रखें। नदियों के जल स्तर पर नियमित निगरानी बनाये रखें।

9 पड़ोसी देश बांग्लादेश में आरक्षण के विरोध के कारण लगातार दूसरे दिन भी बॉर्डर पर व्यापार ठप रहा। हालांकि यात्रियों की आवाजाही जारी है। पेट्रापोल के प्रबंधक ने बताया कि दोनों देशों के बीच व्यापार अभी भी शुरू नहीं हो पाया है। उन्होंने बताया कि बांग्लादेश से अब तक 700 से अधिक छात्र पेट्रापोल पहुंच चुके हैं।

10 जन सुराज के सूत्रधार प्रशांत किशोर के धीरे-धीरे मजबूती की ओर बढ़ते नजर आ रहे हैं। लगातार आम लोग तो जुड़ ही रहे थे अब बड़े-बड़े नेताओं की भी लाइन लग गई है. अभी कुछ दिन पहले ही 30 नेता जन सुराज से जुड़े थे. अब फिर 35 नेताओं की लिस्ट सामने आई है. जन सुराज की ओर से यह लिस्ट जारी की गई है.

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button