संसद में बजट पेश कर रहीं निर्मला सीतारमण, किसानों और युवाओं पर है फोकस 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में मंगलवार (23 जुलाई) को आम बजट पेश कर रही हैं। मोदी 3.0 सरकार का यह पहला आम बजट है...

4PM न्यूज़ नेटवर्क: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में मंगलवार (23 जुलाई) को आम बजट पेश कर रही हैं। मोदी 3.0 सरकार का यह पहला आम बजट है। इसके साथ ही निर्मला सीतारमण ने लगातार सातवां बजट पेश करके इतिहास रच दिया है। आपको बता दें कि वित्त मंत्री ने पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई का रिकॉर्ड तोड़ दिया, जिन्होंने 6 बार बजट पेश किया था। वित्त वर्ष 2024-25 का पूर्ण बजट उनका लगातार सातवां बजट है। दरअसल, वित्त मंत्री ने मानसून सत्र के पहले दिन सोमवार को आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया  आर्थिक सर्वेक्षण में सरकार ने कहा है कि वित्त वर्ष 2024-25 में देश की GDP 6.5-7 फीसदी के बीच रहने का अनुमान है।

निर्मला सीतारमण ने सातवां बजट पेश किया

बताया जा रहा है कि पिछले 10 साल के दौरान देश का आंतरिक कर्ज बढ़ा है। देश का आंतरिक कर्ज का आंकड़ा अब जीडीपी के 55 फीसदी के भी पार निकल गया है जो 2013-14 में 48.8 फीसदी पर था। ऐसे में सरकार का ही आंकड़ा है जिससे पता चलता है कि देश के कुल डायरेक्ट टैक्स में सैलरीड क्लास का हिस्सा कॉरपोरेट से आने वाले हिस्से से ज्यादा है। साफ है कि सैलरीड क्लास या मिडिल क्लास पर टैक्स का तगड़ा बोझ है जिसे कम करने के लिए लोगों के सब्र की इंतेहा होती दिख रही है। वित्त मंत्री या तो टैक्स स्लैब में बदलाव करें या टैक्स की दरों को घटाएं-आम जनता की यही पुकार है।

आपको बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जब से देश की वित्त मंत्री का जिम्मा संभाला है, उनके सामने सबसे बड़ी चुनौतियों में से रोजगार का सवाल सबसे अहम माना जा रहा है। देश के युवाओं को नौकरी और रोजगार की जरूरत है और इसके लिए वो लंबे समय से उम्मीदें लगाए बैठे हैं। भले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में कह चुके हैं कि केंद्र की NDA सरकार के 10 सालों के दौरान देश में रोजगार बढ़ा है लेकिन ये काफी नहीं लग रहा है। भारत की बेरोजगारी दर एक ऐसा विषय है जिसे ज्वलंत मुद्दा कहा जा सकता है क्योंकि हर तरफ नौकरियों के लिए मारामारी है। अब ये देखना होगा कि वित्त मंत्री इस चैलेंज को पार करने के लिए कौन-सी जादू की छड़ी घुमाती हैं? इस बता पर सभी की निगाहें टिकी हुईं हैं।

बजट से किसानों को बड़ी उम्मीदें

संसद की कार्यवाही शुरू हो गई है। इस दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश कर रही हैं। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार लगातार तीसरी बार सत्ता में आई है। भारत में महंगाई दर लगातार कम हो रही है। इसके अलावा वित्त- मंत्री ने कहा- ये बजट गरीब, महिला, युवा और अन्नदाताओं पर फोकस है। ऐसे में बजट से किसानों को भी बड़ी उम्मीदें हैं। माना जा रहा है कि निर्मला सीतारमण के पिटारे में इस बार किसानों के लिए बहुत कुछ हो सकता है। जानकारी के अनुसार बजट में डिजिटल एग्रीकल्चर मिशन की घोषणा की जा सकती है।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • इस बजट में किसान क्रेडिट कार्ड पर कर्ज की सीमा 3 लाख से बढ़कर 5 लाख होने की संभावना है
  • इसके अलावा नेशनल ऑयल सीड मिशन के लिए फंडिंग, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना का विस्तार भी हो सकता है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button