9 बजे तक की बड़ी खबरें

लोकसभा में संसद सत्र स्थगित होने के बाद अनौपचारिक चाय बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता और लोकसभा में नेता विपक्ष राहुल गांधी ने एक दूसरे का अभिवादन किया.

4पीएम न्यूज नेटवर्कः लोकसभा में संसद सत्र स्थगित होने के बाद अनौपचारिक चाय बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता और लोकसभा में नेता विपक्ष राहुल गांधी ने एक दूसरे का अभिवादन किया. इस दौरान राहुल गांधी ने केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह से यूक्रेन की हालातों के बारे में पूछा, जिस पर रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत इस पर कड़ी नजर रख रहा है.

2 जम्मू-कश्मीर में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है। ऐसे में इसी बीच मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि हम किसी भी ताकतों को चुनाव को पटरियों से उतारने नहीं देंगे। हम जम्मू-कश्मीर में जल्द से जल्द चुनाव कराने को लेकर प्रतिबद्ध हैं। हम सुकून के साथ चुनाव संपन्न कराना चाहते हैं। सभी राजनीतिक दल जम्मू-कश्मीर में चुनाव को लेकर तैयार है। हम भी पूरी तरह से तैयार हैं।

3 भारतीय महिला रेसलर विनेश फोगाट 100 ग्राम ज्यादा वजन होने के कारण पेरिस ओलंपिक 2024 से डिसक्वालिफाई कर दी गईं। इसके बाद विनेश ने कुश्ती को अलविदा कहा और उन्होंने सिल्वर मेडल के लिए कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (सीएएस) में याचिका दायर की।इस कड़ी में सचिन तेंदुलकर का भी रिएक्शन सामने आया है। सचिन तेंदुलकर ने अपने एक्स पर एक ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने कहा है कि हम सब उम्मीद करते है कि विनेश को सिल्वर मेडल मिलना चाहिए।

4 आप नेता संदीप पाठक ने कहा कि मनीष सिसोदिया को जमानत मिलने से मोदी सरकार की तानाशाही की एक्सपायरी डेट की शुरुआत हो चुकी है। जेल से बाहर आकर मनीष सिसोदिया स्वतंत्र रूप से अपना काम कर सकेंगे, सुप्रीम कोर्ट ने नहीं लगाई कोई रोक। मनीष सिसोदिया के बाद जल्द ही अरविंद केजरीवाल भी जेल से बाहर आएंगे।

5 उच्चतम न्यायालय ने 11 अगस्त को होने वाली नीट-पीजी परीक्षा को स्थगित करने की मांग से संबंधित याचिका शुक्रवार को खारिज कर दी। इसमें दावा किया गया था कि अभ्यर्थियों को ऐसे शहर आवंटित किए गए हैं जहां पहुंचना उनके लिए बेहद असुविधाजनक है। कोर्ट ने कहा कि वह पांच छात्रों के लिए दो लाख छात्रों के करियर को खतरे में नहीं डाल सकते हैं।

6 बिजली कटौती व पानी की समस्या को लेकर सड़क जाम कर प्रदर्शन करने के मामले में अपील खारिज होने के बाद आप सांसद संजय सिंह व सपा के पूर्व विधायक अनूप संडा ने समर्पण करने के लिए मौका मांगा। सांसद ने राज्यसभा सत्र चलने और पूर्व विधायक ने पत्नी के बीमार होने के आधार पर समर्पण के लिए अन्य तिथि नियत करने की मांग की। एमपी-एमएलए की विशेष कोर्ट की प्रभारी एसीजेएम मुक्त त्यागी ने मामला पीठासीन अधिकारी के सामने पेश होने का आदेश दिया है।

7 मनीष सिसोदिया की ज़मानत पर केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने कहा कि “ज़मानत मिली है अच्छी बात है। लेकिन ED की जांच में सरकार का कोई संबंध नहीं है। मनीष सिसोदिया 17 महीने तक जेल में रहे। केजरीवाल को ज़मानत नहीं मिल रही। इसका मतलब है कि मामले में दम है। ऐसा नहीं है कि जानबूझकर अन्याय किया गया।“

8 बांग्लादेश हिंसा का मुद्दा लोकसभा में भी उठा। भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर ने कांग्रेस पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष ने ट्वीट करके बांग्लादेश के अंतरिम सरकार के नए प्रधानमंत्री को बधाई दी। मगर हिंदुओं पर हो रही हिंसा का जिक्र नहीं किया। ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष ने गाजा के बारे में बहुत कुछ बोला है। मगर बांग्लादेश पर क्या मजबूरी है।

9 पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को बड़ी राहत दी है। उन्होंने पैरोल और फरलो का निर्णय हरियाणा सरकार पर छोड़ा। हरियाणा सरकार पहले ही डेरा प्रमुख के आचरण को सही बता चुकी है। डेरा प्रमुख ने अतीत में पैरोल या फरलो की छूट का दुरुपयोग नहीं किया है और हमेशा समय रहते आत्मसमर्पण किया है।

10 दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री और आप नेता मनीष सिसोदिया को सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिलने पर आम आदमी पार्टी की नेता प्रियंका कक्कड़ ने कहा कि आज हमें पूरी उम्मीद है कि देर शाम तक मनीष सिसोदिया जी हमारे बीच होंगे।17 महीने उनको प्रताड़ित किया गया और उनके परिवार को प्रताड़ित किया गया।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button