9 बजे तक की बड़ी खबरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र आज दो देशों की यात्रा पर रवाना हुए थे जिसके वाद वे पोलैंड पहुंच चुके हैं। विदेश मंत्रालय के अनुसार, प्रधानमंत्री पहले 21 और 22 अगस्त तक पोलैंड में रहेंगे फिर 23 अगस्त को कीव के लिए रवाना होंगे।

4पीएम न्यूज नेटवर्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र आज दो देशों की यात्रा पर रवाना हुए थे जिसके वाद वे पोलैंड पहुंच चुके हैं। विदेश मंत्रालय के अनुसार, प्रधानमंत्री पहले 21 और 22 अगस्त तक पोलैंड में रहेंगे फिर 23 अगस्त को कीव के लिए रवाना होंगे। पिछले 45 वर्षों में भारत के किसी भी प्रधानमंत्री की पोलैंड की यह पहली यात्रा है। इससे पहले 1979 में तत्कालीन पीएम मोरारजी देसाई ने वारसॉ का दौरा किया था। वर्ष 2024 में भारत और पोलैंड के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ मनायी जा रही है।

2 छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री अरुण साव ने कहा कि “कोलकाता के मेडिकल कॉलेज की जो घटना है, वो बहुत दुर्भाग्यजनक घटना है, शर्मसार करने वाली घटना है और उस घटना के बाद राज्य सरकार की, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की जो भूमिका थी, वो निंदनीय है. CBI जांच का आदेश हुआ है। दोषियों पर कठोर कार्रवाई होनी चाहिए…”

3 त्रिपुरा में 1 राज्यसभा सीट के लिए 3 सितंबर को उपचुनाव होना है। जिसके लिए सभी पार्टियों की तरफ से तैयारियां की जा रही है। इसी कड़ी में त्रिपुरा के बीजेपी अध्यक्ष राजीव भट्टाचार्य ने कहा कि त्रिपुरा की राज्यसभा सीट के लिए उपचुनाव हो रहा है, जिसके लिए बीजेपी ने हमें प्रत्याशी के रुप में नॉमिनेट किया है। जिसके लिए मैं पीएम मोदी जी और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा जी का धन्यवाद करता हूं।

4 उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ने कल्याण सिंह की तीसरी बरसी पर आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल होकर कहा कि इस कार्यक्रम में पूरे प्रदेश से उत्साह के साथ लोग आए हुए थे और सम्पूर्ण नेतृत्व भी मौजूद था। उन्होने समाजवादी पर पर हमला बोलते हुए कहा कि कल्याण सिंह की देह शांत होने पर समाजवादी पार्टी के नेता अंतिम विदा देने के लिए नहीं आए थे। इसीलिए 2027 और 2029 में पूरा प्रदेश और कल्याण सिंह के अनुयायी सपा को अंतिम विदा जरूर देंगे।

5 पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने कहा कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए, उनकी पार्टी में शामिल होने वाले लोग ‘जम्मू-कश्मीर के लोगों की आवाज को मजबूत बनाते हैं।’ पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने कहा, ”जम्मू-कश्मीर पिछले पांच साल से कठिन दौर से गुजर रहा है. हालात ऐसे हैं कि लोगों में डर है, कोई दिखाता नहीं है, लेकिन है.” इस स्थिति में, जब लोग हमसे जुड़ते हैं, तो वे हमारी पार्टी को मजबूत करते हैं, जिससे जम्मू-कश्मीर के लोगों की आवाज मजबूत होती है।”

6 छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री अरुण साव ने कहा कि “कोलकाता के मेडिकल कॉलेज की जो घटना है, वो बहुत दुर्भाग्यजनक घटना है, शर्मसार करने वाली घटना है और उस घटना के बाद राज्य सरकार की, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की जो भूमिका थी, वो निंदनीय है… CBI जांच का आदेश हुआ है। दोषियों पर कठोर कार्रवाई होनी चाहिए…”

7 राजस्थान से राज्यसभा उम्मीदवार रवनीत सिंह बिट्टू ने कहा कि “मैं प्रधानमंत्री मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जे.पी. नड्डा और खासतौर पर भजन लाल शर्मा… सभी मंत्रियों, विधायकों का आभार प्रकट करता हूं। इतना प्यार राजस्थान के विधायकों ने मुझे दिया है उसके लिए मेरे पास शब्द नहीं है… दूसरी पार्टियों ने अभी तक यहां पर कोई उम्मीदवार खड़ा नहीं किया इसलिए भाजपा की यहां बड़ी जीत है… मेरी जन्म भूमि पंजाब और कर्म भूमि राजस्थान है… मेरे पास जो मंत्रालय हैं उसकी ओर से काम में कोई कमी नहीं की जाएगी.

8 झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और JMM नेता चंपई सोरेन नई पार्टी बना सकते हैं। उन्होंने कहा मैं राजनीति से संन्यास नहीं लूंगा… हम नया संगठन भी बना सकते हैं और अगर रास्ते में कोई अच्छा दोस्त मिला तो दोस्ती करके आगे बढ़ेंगे और समाज और राज्य की सेवा करूंगा… जनसमर्थन ने हमारा हौसला बुलंद कर दिया है।

9 तेलंगाना के किसानों की कर्ज माफी पर केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि आज किसान तेलंगाना भर में आंदोलन कर रहे हैं। मैं कांग्रेस सरकार से मांग करता हूं कि जो तेलंगाना के किसानों के लिए उन्होंने वादा किया है, सत्ता में आने के बाद कोई भी वादा पूरा नहीं किया गया। मैं तेलंगाना किसानों की ओर से मांग करता हूं कि किसानों का कर्ज माफ करना चाहिए। जब तक कर्ज माफी नहीं होगी किसान शांति से नहीं बैठने वाले हैं।

10 आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने एससी-एसटी आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में भारत बंद की घोषणा की है। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश के लखनऊ में बसपा कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान बसपा समर्थकों ने अपने आप को जंजीरों से बांधकर और गले में मटके टांगकर विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान बसपा समर्थकों ने कहा कि आज बीजेपी चाहती है कि हमें फिर से गुलाम बना दिया जाए।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button