पराली जलाने के मामले में भाजपा-आप आमने-सामने, हरियाणा ने जारी की नासा की तस्वीरें, पंजाब के खोखले दावों की खुली पोल

नई दिल्ली। खेतों में लगी आग और दिल्ली प्रदूषण को लेकर मचे बवाल के बीच, हरियाणा ने दिल्ली सरकार के दावों को खारिज करने के लिए ‘सबूत’ पेश किया है। हरियाणा सरकार ने नासा की सैटेलाइट तस्वीरें साझा कीं, जिसमें आम आदमी पार्टी शासित पंजाब में बड़े पैमाने पर खेतों में लगी आग दिखाई दे रही है।
दिल्ली, पंजाब और हरियाणा लगातार प्रदूषण की समस्या को लेकर विवाद में उलझे हुए हैं। हरियाणा का दावा है कि तस्वीरें, कथित तौर पर नासा से, हरियाणा की तुलना में पंजाब में पराली जलाने की अधिक घटनाओं को दर्शाती हैं। हरियाणा सरकार ने शुक्रवार को सैटेलाइट तस्वीरें जारी कीं, जिनके बारे में उनका दावा है कि 25 और 26 अक्टूबर को पंजाब में पराली जलाने की घटनाएं हरियाणा की तुलना में दोगुनी से भी ज्यादा हैं।
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के विशेष कर्तव्य अधिकारी (ओएसडी) जवाहर यादव ने पराली जलाने के मुद्दे को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब की आलोचना की है। केजरीवाल अक्सर दिल्ली के प्रदूषण में वृद्धि के लिए हरियाणा में किसानों द्वारा पराली जलाने को जिम्मेदार ठहराते रहे हैं।
यादव ने मीडिया से बात करते हुए कहा 25 और 26 अक्टूबर का नासा का डेटा है, जो स्पष्ट रूप से दिखाता है कि पंजाब और हरियाणा में कहाँ पराली जलाई जा रही है। हरियाणा की तुलना में पंजाब में दोगुनी से अधिक पराली जलाई गई है। हरियाणा सरकार ने इसे कम कर दिया है… नासा के डेटा पर अरविंद केजरीवाल की चुप्पी संदेह पैदा करती है। उन्होंने आरोप लगाया है कि भारतीय एजेंसियां प्रदूषण पर डेटा नहीं दे रही हैं. अब उन्हें इसकी जरूरत क्यों है? पंजाब सरकार विफल हो गई है और अरविंद केजरीवाल का चेहरा जनता के सामने बेनकाब हो गया है।
दिल्ली, पंजाब और हरियाणा लगातार प्रदूषण की समस्या को लेकर विवाद में उलझे हुए हैं। हरियाणा का दावा है कि तस्वीरें, कथित तौर पर नासा से, हरियाणा की तुलना में पंजाब में पराली जलाने की अधिक घटनाओं को दर्शाती हैं।
पंजाब बीजेपी के अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने आप सरकार की प्रगति पर चिंता जताते हुए कहा, पिछले साल पंजाब सरकार ने बायो-डीकंपोजर के लिए दिल्ली सरकार के साथ समझौता किया था। पंजाब में कितने एकड़ में बायो-डीकंपोजर का इस्तेमाल किया गया है। अब तक और परिणाम क्या हैं? पराली जलाने के मामले पर पंजाब के मंत्री ब्रहम शंकर शर्मा-जिम्पा ने कहा, हरियाणा दिल्ली के सबसे नजदीक है। पंजाब इसके बाद आता है। सबसे पहले, हरियाणा से प्रदूषण सबसे पहले दिल्ली पहुंचेगा. दूसरी बात, हमारे पास डेटा है कि पराली जलाने के मामले सामने आए हैं। इस साल 50 प्रतिशत की गिरावट आई है। इसका मतलब है कि पंजाब सरकार ने इसे 50 प्रतिशत तक नियंत्रित कर लिया है…
पंजाब सरकार ने शुक्रवार को हवा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए उठाए गए कदमों को सूचीबद्ध किया, जिसमें निष्क्रिय मशीनों का समय पर वितरण और उपयोग, विभिन्न उद्योगों में पराली के उपयोग को अधिकतम करने के प्रयास, निवारक उपाय और विभिन्न इन-सीटू और एक्स-सीटू तकनीकों को बढ़ावा देने वाले अभियान शामिल हैं।
इससे पहले, दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने पूरे उत्तर भारत में बढ़ते प्रदूषण के लिए दिल्ली को जिम्मेदार ठहराने की आलोचना करते हुए इसे महज राजनीतिक चालबाजी करार दिया। सौरभ भारद्वाज ने आगे कहा यदि आप दिल्ली के क्षेत्रफल को देखें तो दिल्ली इतनी छोटी है कि यह भारत के मानचित्र पर भी दिखाई नहीं देती है। यह सोचना कि दिल्ली के कारण उत्तर भारत में प्रदूषण हो रहा है, छोटी राजनीति है। केंद्र सरकार को मिलकर काम करना होगा राज्यों को बेहतर और दीर्घकालिक योजनाएँ बनानी होंगी। केवल प्रदूषण आने पर दूसरों को दोष देने से काम नहीं चलेगा।
दिल्ली के मंत्री ने केंद्र सरकार को केवल दिल्ली पर दोष मढऩे के बजाय उत्तरी भारत में प्रदूषण से निपटने के लिए रणनीति बनाने में राज्यों के साथ जुडऩे की आवश्यकता पर बल दिया।

Related Articles

Back to top button