केन्द्र सरकार के कामों से केजरीवाल के दिल्ली मॉडल को काउंटर करने में जुटी बीजेपी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली के नगरीय निकाय चुनाव जैसे-जैसे करीब आते जा रहे हैं। सियासी हलचल भी उतनी ही तेजी से बढ़ रही है। एक तरफ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अपने दिल्ली मॉडल के हर तरफ कसीदे पढ़ रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ बीजेपी भी इस मॉडल को काउंटर करने के रास्ते तलाश रही है।
बुधवार को केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने दिल्ली में किए गए केंद्र सरकार के काम गिनाए। उन्होंने कहा, प्रधानमंत्रीजी ने दिल्ली में झुग्गी वालों को कालकाजी में फ्लैट की चाबियां दीं। कुछ दिन पहले ही पीएम ने जनता को 3 हजार मकान दिए थे। दिल्ली की अगली जनगणना में जनसंख्या 2 करोड़ से ज्यादा होगी। इसके तहत 10 लाख से ज्यादा मकानों की जरूरत होगी।
उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली में सालो से झुग्गियों में रहने वाले लोगों को मकान दिए जाएंगे। पीएम उदय योजना के तहत 50 लाख लोगों को फायदा मिलेगा। वहीं, लैंड पूलिंग का फायदा 75 लाख लोगों को फायदा मिलेगा। बता दें कि लैंड पूलिंग स्कीम के तहत दिल्ली में जमीन होने पर लोग उसमें फ्लैट्स बनाकर बेच सकते हैं। इसमें डीडीए की भी सहभागिता रहती है।

दिल्ली सरकार ने नहीं किया काम : पुरी

हरदीप सिंह पुरी ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा कि दिल्ली में कुल 675 झुग्गी क्षेत्र हैं। 376 झुग्गी क्षेत्र डीडीए की जमीन पर हैं। इन लोगों को मकान देने की जिम्मेदारी केंद्र की है। 210 पर फार्म भरवा लिए गए हैं। केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि 299 झुग्गी क्षेत्र दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड के अधीन आते हैं। यहां कोई काम नहीं किया गया है। निगम चुनाव खत्म होते के साथ ही ये काम अब हम (केंद्र) शुरू कर देंगे।

2040 में होगी 3 करोड़ आबादी

पुरी ने कहा कि फरवरी 2019 में लैंड पूलिंग योजना शुरू की गई थी। 7400 हेक्टेयर पर लैंड पुलिंग के प्रस्ताव आये हैं। इसको लेकर जरूरी संशोधन किया जाएगा। ग्रुप हाउसिंग सोसायटी 1970 में बनाई गई थी। तब दिल्ली की आबादी 1.67 करोड़ मानी गई थी। लेकिन अगली जनगणना में दिल्ली में 2 करोड़ से ज्यादा आबादी होगी। वहीं, 2040 के बाद आबाद बढ़कर करीब तीन करोड़ के आसपास पहुंच जाएगी।

Related Articles

Back to top button