24 के चुनाव में बीजेपी को सता रहा है हार का डर!

  • विपक्षी गठबंधन इंडिया की बढ़त से घबराई मोदी सरकार
  • अभी से करवाने लगे हैं ओपीनियन पोल
  • विपक्ष का आरोप- सर्वे के सहारे मोदी को फिर से सत्ताशीर्ष पर पहुंचाने की जुगत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। अभी लोकसभा चुनाव-24 होने में लगभग चार महीने बाकी है। उधर हाल ही में पांच राज्यों में से तीन उत्तरी राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश व छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने सरकार बनाई। कांग्रेस को इन राज्यों में सत्ता पाने में कामयाबी नहीं मिली। पर चुनाव के बाद जो आंकड़े आए है उसमें कांग्रेस का मत प्रतिशत भाजपा से कुछ ही कम हैं। ऐसा माना जा रहा है इंडिया गठबंधन के कुछ सदस्य दलों द्वारा अकेले लडऩे की वजह से बीजेपी को लाभ मिला व कांगे्रस को नुकसान।
हालांकि कांग्रेस के लिए राहत भरी खबर दक्षिण से आई जहां अभी कुछ दिन पहले ही कर्नाटक में भाजपा को पीछे छोडक़र उसने सरकार तो बनाई ही वहां के मतदाताओं दिलों में भी जगह हासिल की। इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए उसने तेलंगाना में बीआरएस की दस साल की सरकार को उखाड़ फेंका और जनता का अपार समर्थन प्राप्त किया। कुल मिलाकर जो दृश्य उभर रहा है वह यही है अगर कांग्रेस अपने सहयोगियों के साथ पूरी इंडिया गठबंधन के रुप में एकजुटता से 24 का चुनाव लड़ेगी तो वह बीजेपी की मोदी सरकार को सत्ता से बेदखल कर देगी। हालांकि कुछ दौर की मीटिंग के बाद भी इंडिया गठबंधन में मतभेद खत्म नहीं हो रहे हैं। पर इन सबके बीच कांग्रेस के आलाकमान ने फिर इंडिया गठबंधन को सहेजना शुरू कर दिया। इस सक्रियता से बीजेपी घबरा गई है। साम-दाम-दंड-भेद, येनकेन प्रकारेण सता पर काबिज होने की जुगत में लगी बीजेपी ने जब देखा कि कांग्रेस फिर से सबको जोडक़र लोक सभा चुनाव की वैतरणी पार करने में लगी है तो उसने गोदी मीडिया के सहारे ओपिनियन पोलों के माध्यम से मोदी सरकार को तीसरी बार सरकार बनाने का प्रचार अभियान शुरू कर दिया है। इस पूरी कवायद को विपक्ष ने भाजपा का डर बताया है। वरिष्ठï विपक्षी नेताओं ने कहा है कि सरकार, रोजगार समेत अपने किए गए के वादों में सफल नहीं हो पाई है। मोदी ने दस साल में सिर्फ धर्म के मुद्दे के सहारे चुनाव जीतने की कोशिश की है।

राजनाथ व मोदी फिर जीतेंगे

सर्वे के मुताबिक, पीएम मोदी वाराणसी सीट से फिर बड़े अंतर से जीतेंगे, वहीं लखनऊ की लोकसभा सीट से केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह काफी आगे रहने वाले हैं, साथ ही गोरखपुर से बीजेपी के सांसद और एक्टर रवि किशन ठीक ठाक अंतर से आगे रहेंगे।

सोनिया व डिंपल को मिलेगी बड़ी जीत

अमेठी से स्मृति ईरानी काफी आगे हैं। यह सीट गांधी परिवार का गढ़ रही है। पिछले लोकसभा चुनाव में स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को मात दी थी। पोल में अनुमान जताया गया है कि मैनपुरी सीट से डिंपल यादव आगे रह सकती है। इलाहाबाद सीट से रीता बहुगुणा जोशी आगे रह सकती है। सर्वे में उम्मीद जताई गई है कि कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी रायबरेली से फिर से चुनाव जीतेगी।

सर्वे दिखा रहे गठबंधन इंडिया भी मजबूती से आगे बढ़ रहा

लोकसभा चुनाव को लेकर गर्म सियासी माहौल के बीच एक ओपिनियन पोल के जरिए लोगों का मूड जाना है। सर्वे में अनुमान जताया गया है कि बीजेपी का नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन फिर से सत्ता में लौट सकता है। दूसरी ओर विपक्षी गठबंधन इंडिया भी मजबूती से आगे बढ़ता दिख रहा है। बीजेपी अपनी तैयारी में जुटी है तो कांग्रेस की भी तैयारी चल रही है। दिल्ली में बिहार, जम्मू कश्मीर और पंजाब के नेताओं के साथ कांग्रेस नेतृत्व की मीटिंग हुई।

देश के सबसे अक्षम गृह मंत्री हैं शाह: प्रियांक

  • सीएए पर दिए बयान पर भडक़े कर्नाटक के मंत्री
  • बोले- मैच देखने का समय, पर संसद सुरक्षा व मणिपुर पर कुछ नहीं कहेंगे

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बेंगलुरू। कर्नाटक के कैबिनेट मंत्री प्रियांक खरगे ने नागरिकता (संशोधन) अधिनियम, 2019 पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बयान पर हमला किया। कर्नाटक के मंत्री प्रियांक खडग़े ने कहा,किअमित शाह शायद स्वतंत्र भारत के सबसे अक्षम गृह मंत्री हैं। उनके पास सीएए पर टिप्पणी करने और अपने बेटे को अहमदाबाद में क्रिकेट मैच का संचालन करते देखने का समय कैसे है, लेकिन वह मणिपुर पर टिप्पणी नहीं करना चाहते हैं या संसद सुरक्षा उल्लंघन मुद्दे पर टिप्पणी नहीं करना चाहते हैं। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि उन्हें विषय को भटकाने की बजाय हमें बताना चाहिए कि जांच किस दिशा में जा रही है। हिजाब पर कर्नाटक के मंत्री ने कहा कि राज्य की आर्थिक प्रगति में बाधा डालने वाले किसी भी कानून की समीक्षा की जाएगी।

एकबार फिर पूरे देश को एक करेंगे राहुल

  • मणिपुर से मुंबई तक कांग्रेस निकालेगी भारत न्याय यात्रा
  • 14 जनवरी से होगी शुरुआत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। भारत जोड़ो यात्रा के बाद अब राहुल गांधी मणिपुर से मुंबई तक भारत न्याय यात्रा की तैयारी में हैं। आगामी 14 जनवरी से कांग्रेस पार्टी की भारत न्याय यात्रा शुरू होगी। राहुल गांधी मणिपुर से मुंबई तक जाएंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक कांग्रेस के इस आयोजन में पार्टी आलाकमान के अलावा प्रदेश कांग्रेस के तमाम नेता भी शिरकत करेंगे। पार्टी के कार्यक्रम से जुड़ी रिपोर्ट्स के मुताबिक राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा की तर्ज पर ही जनसंपर्क की नई कवायद कर रहे हैं।
पूर्वोत्तर भारतीय प्रदेश मणिपुर से 14 जनवरी को शुरू होने वाली पदयात्रा 20 मार्च को खत्म होगी। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बताया कि यात्रा के दौरान युवाओं, महिलाओं और हाशिए पर मौजूद लोगों से बातचीत करने का प्रयास किया जाएगा।उन्होंने कहा कि कई प्रदेशों से गुजरी इससे पहले भारत जोड़ो पदयात्रा के बाद राहुल गांधी और कांग्रेस के पास बड़ा अनुभव है। वेणुगोपाल ने कहा कि भारत न्याय यात्रा 6,200 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। मणिपुर से शुरुआत के बाद कांग्रेस नेता नागालैंड, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश और गुजरात के कुछ हिस्सों में भी जाएंगे। अंत में महाराष्ट्र पहुंचेगी।

पूर्वोत्तर से करेंगे आगाज

मणिपुर से यात्रा की शुरुआत को कांग्रेस का सियासी निशाना भी माना जा रहा है। बता दें कि इसी साल मई महीने में हिंसक घटनाओं और जातीय टकराव के कारण मणिपुर लगातार सुर्खियों में रहा था। संवेदनशील हालात को देखते हुए खुद गृह मंत्री अमित शाह को मणिपुर दौरा करना पड़ा था। कूकी और मैतेई समुदाय के टकराव और हिंसा के दौरान महिलाओं की नग्न परेड जैसी शर्मसार करने वाली घटनाएं भी सामने आई थीं। इस मुद्दे पर संसद में भी हंगामा हुआ था।

Related Articles

Back to top button