राहुल-अखिलेश की आंधी में भाजपा हुई पसीने-पसीने

  • महबूबा व उमर पिछड़े, ममता व नीतीश का जलवा
  • रुझानों में चौंकाने वाले आंकड़े
  • थरूर, अधीर रंजन, स्मृति चल रहे पीछे

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। सारे एग्जिट पोलों के दावे को नकारते हुए रुझानों से ऐसा लग रहा है इसबार किसी भी दल को स्पष्टï बहुमत नहीं मिलेगा। पर अनुमान है कि बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनेगी। दोपहर तक चुनाव आयोग के अनुसार भाजपा 236, कांग्रेस को 100 सीटों पर बढ़त बनी हुई। वहीं रुझानों में एनडीए को बहुमत मिल रहा है। इंडिया 232 सीटों पर आगे चल रही है। बीजेपी को सबसे ज्यादा झटका यूपी व बंगाल से मिला है। यूपी में राहुल गांधी व अखिलेश यादव की जोड़ी ने भाजपा को करारा झटका दिया। रुझानों में सपा-कांग्रेस कमाल करता दिख रहा है। यहां पर यूपी में इंडिया गठबंधन व एनडीए में कांटे की टक्कर दिख रही है।
गौरतलब हो कि सबसे ज्यादा 80 लोकसभा सीटों वाली यूपी में ज्यादा से ज्यादा सीटें जीतने के लिए सियासी दल पूरी जोर आजमाइश करते हैं। 2014 में जब यूपी समेत पूरे देश में मोदी लहर थी, तब भाजपा ने यूपी में 71 सीटें जीती थीं। मतों में उसकी हिस्सेदारी 42.3 फीसदी रही। 2019 में भगवा खेमे का वोट शेयर बढ़कर 49.6 फीसदी तो हुआ, पर 9 सीटों का उसे नुकसान उठाना पड़ा। लेकिन 2024 के प्रारंभिक आंकड़े चौंका रहे हैं।

रुझान दिखा रहे, मोदी की नैतिक हार होगी : जयराम

कांग्रेस ने मंगलवार को कहा कि लोकसभा चुनाव के अब तक के रुझानों से स्पष्ट है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की नैतिक हार होने जा रही है। पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने एक्स पर पोस्ट किया, अब सभी 543 सीटों के रुझान आ गए हैं। दो चीजें बिल्कुल स्पष्ट हैं। पहली यह कि यह नरेन्द्र मोदी के लिए एक चौंकाने वाली राजनीतिक और निर्णायक नैतिक हार होगी।ÓÓ रमेश ने कहा, ”दूसरी बात यह कि उन्होंने (मोदी ने) जिस तरह एग्जिट पोल को ‘मैनेजÓ कराया था, उससे वह बेनकाब हो गए हैं। एग्जिट पोल के आंकड़े पूरी तरह से बनावटी थे।

बिहार में नीतीश का आधार कायम

बिहार में नीतीश कुमार का जलवा कायम दिख रहा है। जेडीयू 15 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं पंजाब की खडूर साहिब सीट से अमृतपाल सिंह 1 लाख वोटों से आगे निकल गए हैं। खालिस्तान समर्थक अमृतपाल एनएसए के तहत असम की डिब्रूगढ़ जेल में बंद है। बंगाल की बेहरामपुर सीट से अधीर रंजन चौधरी को झटका लगता दिख रहा है।

बंगाल में ममता का जलवा, भाजपा को नुकसान

बंगाल में ममता का जलवा फिर दिख रहा है। भाजपा को वहां नुकसान हो रहा है। टीएमसी को 32 सीट मिलती दिख रही है। उधर महबूबा मुफ्ती और उमर अब्दुल्ला अपनी सीट से पीछे चल रहे हैं। रुझानों में उमर 58 हजार तो महबूबा लगभग 1.5 लाख वोटों से पीछे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button