BSP की सपा के MY में सेंधमारी की कोशिश, BJP को पहुंचेगा लाभ !

देश में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सियासत में हलचल सी मची हुई है। तीन चरणों के मतदान संपन्न हो चुके हैं। ऐसे में सभी राजनीतिक दलों में आरोप -प्रत्यारोप का सिलसिला....

4PM न्यूज़ नेटवर्क: देश में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सियासत में हलचल सी मची हुई है। तीन चरणों के मतदान संपन्न हो चुके हैं। ऐसे में सभी राजनीतिक दलों में आरोप -प्रत्यारोप का सिलसिला अभी भी जारी है। इस बीच यूपी में बहुजन समाज पार्टी ने समाजवादी पार्टी की रणनीति और वोट बैंक में सेंध लगाने की तैयारी में जुटी हुई है। वहीं भाजपा अपने ‘मिशन 80’ के लिए अलग-अलग क्षेत्रों में नई-नई रणनीति अपनाने की कोशिश कर रही है। बताया जा रहा है इस बार बसपा ने सपा पार्टी के मुकाबले 5 गुना ज्यादा मुस्लिम प्रत्याशियों को टिकट देकर मुस्लिम समुदाय को लुभाया है और साथ ही सपा के ‘एमवाई समीकरण’ (MY Equation) को तोड़ने की योजना बनाई है।

BSP ने बढ़ाई सपा की मुश्किलें

दरअसल, लोकसभा चुनाव 2024 में बीएसपी ने उत्तर प्रदेश में सपा से 5 गुना ज्यादा मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट दिया है, जिससे सपा के वोट बैंक में सेंध लगने की संभावनाएं बढ़ गई हैं। आपको बता दें कि 2019 में सपा-बसपा ने एक साथ चुनाव लड़ा था और दोनों पार्टियों ने 37-37 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे। बता दें कि इस बार बसपा जहां 78 सीटों पर चुनाव लड़ रही है वहीं अखिलेश यादव की पार्टी INDIA गठबंधन का हिस्सा है और 62 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

इस बार समाजवादी पार्टी की मुश्किलें किसी और ने नहीं बल्कि मायावती ने बढ़ा दी है। माना जाता है कि उत्तर प्रदेश में हमेशा मुस्लिम समुदाय सपा को वोट करती है और साथ में यादवों के वोट के साथ सपा मजबूती के साथ चुनाव लड़ती है, लेकिन इस बार मामला थोड़ा अलग है. क्योंकि खुद को मुसलमानों की हितैषी दिखाने वाली सपा ने इस बार मात्र 5 मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट दिया है जो पिछली बार से आधा है. पिछली बार सपा ने यूपी में 10 मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट दिया था। फिलहाल किसकी नइया होगी पार और किसकी डूबेगी ये तो आने वाला वक़्त ही बताएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button