बजट सत्र का आगाज,  राष्ट्रपति  बोले तेजी से बढ़ रही देश की अर्थव्यवस्था

आज भारत विश्व में दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल फोन निर्माता

कोविड वैक्सीनेशन प्रोग्राम भारत के सामर्थ्य  का प्रमाण
4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। संसद के बजट सत्र का आगाज आज से हो गया है। सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण से हुई। राष्ट्रपति ने कहा कि सरकार के निरंतर प्रयासों से भारत एक बार फिर विश्व की सर्वाधिक तेजी से विकसित हो रही अर्थव्यवस्थाओं में से एक बन गया है। सरकार की नीतियों की वजह से आज भारत उन देशों में है जहां इंटरनेट की कीमत सबसे कम है। यहां स्मार्ट फोन की कीमत भी सबसे कम है। इसका बहुत बड़ा लाभ भारत की नौजवान पीढ़ी को मिल रहा है। आज भारत विश्व में दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल फोन निर्माता बनकर उभरा है।
उन्होंने कहा कि कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में भारत के सामथ्र्य का प्रमाण कोविड वैक्सीनेशन प्रोग्राम में नजर आया है। हमने एक साल से भी कम समय में 150 करोड़ से भी ज्यादा वैक्सीन डोज लगाने का रिकॉर्ड पार किया। आज देश में 90 प्रतिशत से अधिक वयस्क नागरिकों को टीके की एक डोज मिल चुकी है जबकि 70 प्रतिशत से अधिक लोग दोनों डोज ले चुके हैं। भारत में बन रही वैक्सीन पूरी दुनिया को महामारी से मुक्त कराने और करोड़ों लोगों का जीवन बचाने में अहम भूमिका निभा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार ने तीन तलाक को कानूनन अपराध घोषित कर समाज को इस कुप्रथा से मुक्त करने की शुरुआत की है। महिला सशक्तीकरण सरकार की उच्च प्राथमिकताओं में से एक है। बेटे-बेटी को समानता का दर्जा देते हुए सरकार ने महिलाओं के विवाह के लिए न्यूनतम आयु को 18 वर्ष से बढ़ाकर पुरूषों के समान 21 वर्ष करने का विधेयक भी संसद में प्रस्तुत किया है। सरकार की नीतियों की वजह से डिफेंस सेक्टर में विशेषकर रक्षा उत्पादन में देश की आत्म-निर्भरता लगातार बढ़ रही है। सरकार भारत की प्राचीन विरासत को संरक्षित, समृद्ध और सशक्त करना अपना दायित्व समझती है। भारत से चोरी हुई मां अन्नपूर्णा देवी की मूर्ति को वापस लाकर काशी विश्वनाथ मंदिर में स्थापित किया गया है। किसानों को भी मजबूत करने का काम किया जा रहा है।
आर्थिक सर्वेक्षण पेश
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोक सभा में आर्थिक सर्वेक्षण 2021-22 को पेश किया। हंगामे के चलते लोक सभा की कार्यवाही कल सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

श्रद्धालुओं से भरी पिकअप खाईं में गिरी, चार की मौत
गोंडा से गंगा स्नान को जा रहे थे प्रयागराज

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
गोंडा। तरबगंज- नवाबगंज मार्ग पर आज तड़के दुर्जनपुर घाट के पास एक पिकअप अनियंत्रित होकर खाईं में गिर गई। इसमें सवार चार लोगों की मौत हो गई जबकि आठ लोगों की हालत नाजुक है। पिकअप सवार लोग बहराइच जिले के पयागपुर थाना क्षेत्र के मुंडेरवा ठकुराइन गांव के हैं जो गंगा स्नान के लिए प्रयागराज जा रहे थे। पिकअप में 47 से ज्यादा लोग सवार थे। हादसे पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दुख जताया है और घायलों को हर संभव मदद को भरोसा दिलाया है।
पिकअप में लकड़ी का तख्त डालकर डबल स्टोरी सीट बनाई गई थी। जिस पर संगम स्नान करने के लिए मुंडेरवा बहराइच के ठकुराइन प्रवाह इकौना व पयागपुर के लोग इलाहाबाद संगम स्थान करने के लिए जा रहे थे। तरबगंज थाने से 10 किमी दूरी पर दुर्जनपुर घाट पुल का एप्रोच मार्ग रानीपुर पहाड़ी पर तीव्र मोड़ पर बना है। कोहरे में प्रतिदिन गाडिय़ां इस मोड़ पर पलट रही हैं। अनियंत्रित होकर पिकअप गहरी खाईं में चली गई। घायलों को नवाबगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व तरबगंज स्वास्थ्य केंद्र भेजा गया। एसडीएम कुलदीप सिंह ने बताया कि मृतकों में लल्लू,हजारीलाल पासवान, संतदीन पांडेय व श्याम लाल शामिल हैं। श्यामलाल का शव आज सुबह बरामद हुआ है।

बाराबंकी: छह बार के विधायक रहे राजीव कुमार सिंह का निधन

लखनऊ के मेदांता अस्पताल में थे भर्ती
 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। बाराबंकी के दरियाबाद से छह बार विधायक रहे राजीव कुमार सिंह का निधन हो गया। दो दिन पहले तबीयत बिगडऩे पर उन्हें लखनऊ के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इस बार वह विधान सभा चुनाव के लिए बेटे के लिए टिकट मांग रहे थे। उनके निधन की खबर से शोक की लहर दौड़ गई। राजीव कुमार सिंह ने बाराबंकी में सबसे अधिक बार विधायक रहने का रिकॉर्ड बनाया है। 1985 में निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में दरियाबाद का विधायक बनने के बाद वह 6 बार विधायक रहे और लगातार तीन बार विधानसभा चुनाव जीत कर हैट्रिक भी मारी।
1985 से 1989 तक निर्दलीय विधायक रहने के बाद 1989 से 1991 तक कांग्रेस से विधायक रहे। इसके बाद 1996 से 2002 तक भाजपा से, 2002 से 2007 तक फिर भाजपा से, 2007 से 2012 तक सपा से और 2012 से 2017 तक भी सपा से विधायक रहे।
इस बार राजीव कुमार सिंह राजनीति से संन्यास लेना चाहते थे इसीलिए उन्होंने अपने बेटे रितेश सिंह को आगे किया था और उन्हीं के लिए टिकट मांग रहे थे। उन्हें लखनऊ के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था। आज सुबह खबर आई कि राजीव कुमार सिंह का निधन हो गया। उनके निधन की खबर से जहां दरियाबाद क्षेत्र में शोक की लहर व्याप्त है।

संगम नगरी में कल से नामांकन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
प्रयागराज। विधान सभा चुनाव के लिए पहली फरवरी से प्रयागराज में नामांकन शुरू हो जाएगा। इसके लिए प्रशासन की ओर से तैयारी अंतिम दौर में है। नामांकन रूम भी तैयार कर लिया गया है। चुनाव में कोविड -19 गाइडलाइन का सख्ती से पालन किया जायेेगा । नामांकन के समय प्रत्याशी समेत सिर्फ तीन लोगों को अंदर जाने की अनुमति रहेगी । इस दौरान जुलूस के साथ आने की अनुमति नहीं दी गई है।
निर्वाचन अधिकारी एक फरवरी से नामांकन पत्रों का वितरण करेंगे। नामांकन फार्मों का वितरण सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक होगा। इसी समय पर्चे भरे जााएंगे। सामान्य और ओबीसी के लिए 10 हजार रुपये शुल्क जमा करना होगा। एससी और एसटी के लिए यह शुल्क पांच हजार है। प्रत्याशी को पर्चा भरने के साथ एक प्रस्तावक की जरूरत होगी जबकि निर्दलीय प्रत्याशी को 10 प्रस्ताव लाने होंगे ।

एलबी राय अध्यक्ष और संदीप सचिव निर्वाचित

सनब्रिज अपार्टमेंटस वेलफेयर एसोसिएशन की बैठक                                                                     4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। सनब्रिज अपार्टमेंटस बीबीडी ग्रीन सिटी लखनऊ में रेजिडेंट वेलफेयर सोसाइटी में जनरल बाडी मीटिंग का आयोजन किया गया। इस मौके पर कई पदाधिकारियों का चयन किया गया।
चुनाव अधिकारी सुभाष गुप्ता एवं उनकी पांच सदस्यीय टीम ने चुनाव को सफलता पूर्वक संपन्न कराया। मीटिंग में अध्यक्ष, सचिव, कोषाध्यक्ष एवं कार्यकारिणी सदस्यों का चुनाव हुआ। एल बी राय अध्यक्ष, संदीप कुमार पांडेय सचिव एवं रजत श्रीवास्तव को कोषाध्यक्ष चुना गया।

प्रियंका गांधी पहुंचीं नोएडा, संभाली प्रचार की कमान

नोएडा से कांग्रेस की प्रत्याशी हैं पंखुड़ी पाठक                                                                                  4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। नोएडा से कांग्रेस पंखुड़ी पाठक को प्रत्याशी बनाया है। उन्हीं को वोट देने की अपील करने के लिए प्रियंका गांधी आज नोएडा पहुंचीं। यहां दर्शन-पूजन करने के बाद उन्होंने प्रचार अभियान की कमान संभाली। खास है कि प्रियंका गांधी का यह पहला प्रचार अभियान है। हालांकि इससे पहले वह फेसबुक और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए लोगों से जुड़ कर संवाद कर चुकी हैं।
प्रियंका गांधी आज दादरी में भी घर-घर जाकर चुनावी प्रचार कर सकती हैं। नोएडा में प्रियंका समाज के विभिन्न वर्गों से मुलाकात कर उनसे बातचीत करेंगी और कांग्रेस के पक्ष में वोट देने की अपील करेंगी। इसके बाद वह डोर-टू-डोर कैंपेन कर पंखुड़ी पाठक के लिए प्रचार करेंगी। अपने अभियान लड़की हूं, लड़ सकती हूं के तहत प्रियंका महिलाओं के एक ग्रुप से अलग से भी बात करेंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button