बजट सत्र के 8वें दिन भी छाया रहा ‘हिंडनबर्ग’ का मुद्दा 

  • खरगे ने पूछा, ऐसा क्या जादू हुआ जो ढाई साल में 12 लाख करोड़ बढ़ गई संपत्ति
  • भाजपा ने दिया राहुल गांधी के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का नोटिस
  • रविशंकर ने कहा, कांग्रेस नेता ने सदन को किया गुमराह

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। संसद के बजट सत्र के आज आठवें दिन भी हिंडनबर्ग की रिपोर्ट को लेकर दोनों सदनों में जबरदस्त हंगामा देखने को मिला। आप, बीआरएस, शिवसेना ने भी जेपीसी जांच की मांग को लेकर संसद के बाहर गांधी प्रतिमा के सामने प्रदर्शन किया। कल कांग्रेस सांसद राहुल गांधी द्वारा पीएम मोदी पर बोले गए जबरदस्त हमले और पूछे गए कड़े प्रश्नों पर आज लोकसभा में भाजपा द्वारा जबरदस्त हंगामा किया गया और बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने लोकसभा में राहुल गांधी के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का नोटिस दे दिया। उन्होंने राहुल पर पीएम मोदी का अपमान करने का आरोप लगाया। वहीेंं बीजेपी नेता रविशंकर प्रसाद ने राहुल के बयान पर पलटवार करते हुए कहा कि कांग्रेस नेता ने बिना किसी सबूत के पीएम पर गंभीर आरोप लगाए। दूसरी ओर राज्यसभा में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने भी हिंडनबर्ग रिपोर्ट को लेकर ही भाजपा सरकार को घेरा। खरगे ने कहा सभी पार्टियां जेपीसी की मांग कर रही हैं। पीएम मोदी आज दोपहर साढ़े तीन बजे लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर हुई चर्चा का जवाब देंगे।

राहुल गांधी के भाषण को रिकॉर्डिंग से हटाया जाए

लोकसभा में संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने स्पीकर से मांग की कि राहुल गांधी के भाषण को सदन के रिकॉर्ड से हटाया जाए, क्योंकि उसमें आधारहीन और अनर्गल आरोप लगाए गए हैं और उसके लिए कोई न तो सबूत दिए गए हैं और ना ही राहुल गांधी ने अपनी ओर से पेश किए गए किसी दस्तावेज को सत्यापित किया है।

खरगे के आरोपों पर पीयूष गोयल का पलटवार

खरगे के आरोपों पर जवाब देते हुए केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि कांग्रेस विदेशी रिपोर्टों (हिंडनबर्ग रिपोर्ट) पर बात कर रही है। इनके खुद के नेता जिनके कहने के बगैर ये कुछ नहीं करते हैं उनकी संपत्ति ही देखें कि 2014 में इनके नेता की कितनी संपत्ति थी और आज कितनी है। अडानी मामले में जेपीसी की मांग को लेकर भी पीयूष गोयल ने पलटवार किया। गोयल ने कहा कि जेपीसी तब बैठती है जब आरोप सिद्ध हो जाए। जब सरकार पर आरोप लगता है तब संयुक्त संसदीय समिति बिठाई जाती है किसी निजी व्यक्ति के मुद्दे पर नहीं।

अडानी के नाम से बीजेपी को इतनी चिंता क्यों होती है : अधीर रंजन

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि अडानी के नाम से बीजेपी को इतनी चिंता क्यों हो रही है। भारत में इतने उद्योगपति हैं, लेकिन बीजेपी अडानी के नाम से इतना लगाव क्यों महसूस कर रही है कि राहुल गांधी की तरफ से अडानी की आलोचना इन्हें अच्छी नहीं लग रही।

कुछ ही उद्योगपतियों को दिया जा रहा बढ़ावा: खरगे

राहुल गांधी के बाद आज राज्यसभा में कांग्रसे के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने भी राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा करते हुए अडानी के मुद्दे पर भाजपा को घेरते हुए जबरदस्त हमला बोला। खरगे ने कहा कि ऐसा क्या जादू हुआ कि ढाई साल में 12 लाख करोड़ संपत्ति बढ़ गई। राज्सभा में विपक्ष के नेता खगरे ने कहा कि एक व्यक्ति जिसकी संपत्ति ढाई साल में 13 गुना बढ़ गई। 2014 में 50,000 करोड़ की थी, वह 2019 में एक लाख करोड़ की हो गई। वहीं खरगे ने ये भी पूछा कि सिर्फ कुछ ही उद्योगपतियों को क्यों बढ़ाया जा रहा है? अडानी के मुद्दे पर जेपीसी की मांग करते हुए खरगे ने कहा कि सभी पार्टियां जेपीसी की मांग कर रही हैं। साथ ही खरगे ने हिंदू-मुस्लिम पर भी बात की। खरगे ने कहा कि अनुसूचित जाति को तो हम हिंदू समझते हैं न, तब उन्हें मंदिर जाने से क्यों रोकते हैं? अगर समझते हैं तो उन्हें बराबरी का स्थान क्यों नहीं देते। कई मंत्री दिखावे के लिए उनके घर जाकर खाना खाते हैं और तस्वीर खींचवा कर बताते हैं कि हमने उनके घर खाना खाया है। कांग्रेस ने कहा कि कई सासंद-मंत्री सिर्फ हिंदू मुस्लिम करते हैं, क्या बात करने के लिए कोई और मुद्दा नहीं है। खरगे के आडानी को लेकर लगाए गए आरोपों पर सभापति जगदीप धनखड़ ने कहा कि आरोपों को लेकर सबूत पेश करें।

संजय सिंह ने दिया सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस

आप सांसद संजय सिंह ने नियम 267 के तहत राज्यसभा में सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया है। इसमें एलआईसी, एसबीआई आदि की होल्डिंग्स के ओवर-एक्सपोजर की कथित घटनाओं और कुछ फर्मों के खिलाफ बाजार में हेरफेर के आरोपों पर चर्चा की मांग की गई है। संजय सिंह के अलावा भारत राष्ट्र समिति के सांसद के. केशव राव ने राज्यसभा में नियम 267 के तहत सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया और इस पर चर्चा की मांग की। राव ने कहा कि यूएस-शॉर्ट सेलर की रिपोर्ट भारतीय लोगों और अर्थव्यवस्था के लिए खतरों को उजागर करती है और तत्काल चर्चा की योग्यता रखती है।

Related Articles

Back to top button