गुजरात चुनाव का बजा बिगुल एक और पांच दिसंबर को मतदान

दो चरणों में होगी वोङ्क्षटग, आठ को आएगा परिणाम

  • आचार संहिता लागू, 4.9 करोड़ मतदाता डालेंगे वोट
  • पहले चरण में 89 और दूसरे चरण में 93 सीटों पर होगी वोटिंग

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने आज गुजरात विधान सभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया। यहां दो चरणों में मतदान की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। पहले चरण का मतदान एक दिसंबर जबकि दूसरे चरण की वोटिंग पांच दिसंबर को होगी। परिणाम आठ दिसंबर को आएगा। इसी दिन हिमाचल प्रदेश के चुनावी नतीजों का भी ऐलान होना है, जहां 12 नवंबर को एक चरण में वोटिंग होगी। गौरतलब है कि गुजरात चुनाव में 2007 से ही दिसंबर में चुनाव होता रहा है और दो चरणों में वोटिंग की परंपरा रही है। चुनाव के ऐलान के साथ ही गुजरात में आचार संहिता लागू हो गई है।
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमारने कहा कि गुजरात विधान सभा का कार्यकाल 18 फरवरी को समाप्त हो रहा है, जिसमें करीब 100 दिन बाकी हैं। 10 अक्टूबर को मतदाता सूचियों का प्रकाशन हो चुका है। इस बार 4.9 करोड़ मतदाता गुजरात चुनाव में वोट डालेंगे। पहले चरण में 89 सीटों मतदान होंगे जबकि दूसरे चरण में 93 सीटों पर मतदान कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि एक अक्टूबर, 2022 तक 18 साल के होने वाले युवाओं को भी वोटिंग का मौैका दिया जा रहा है। कुल 4.6 लाख वोटर ऐसे हैं जो पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। राज्य में मतदान के लिए कुल 51,782 केंद्र बनाए जाएंगे। मतदान केंद्रों पर पीने के पानी की सुविधा होगी और बुजुर्गों के आराम के लिए वेटिंग एरिया बनाया जाएगा। मतदाता यदि कहीं भी मनी पावर या मसल पावर का इस्तेमाल होता देखते हैं तो वे सी-विजिल ऐप पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। यदि किसी उम्मीदवार का आपराधिक बैकग्राउंड है तो पार्टियों को बताना होगा कि उन्हें यही उम्मीदवार क्यों बेहतर लगा। इसके अलावा कैंडिडेट को प्रादेशिक और राष्ट्रीय स्तर के मीडिया में अपने बारे में जानकारी प्रकाशित करनी होगी।

हो सकता है त्रिकोणीय मुकाबला

गुजरात में कुल 182 विधान सभा सीटों पर चुनाव होने हैं। इस बार इस चुनावी मैदान में आप (आम आदमी पार्टी) के आने से त्रिकोणीय मुकाबला हो सकता है। पिछली बार भाजपा की 99 सीटों के साथ पूर्ण बहुमत की सरकार बनी थी। वहीं कांग्रेस को 77 सीटें मिली थीं।

बनाए जाएंगे 142 मॉडल पोलिंग स्टेशन

मतदाताओं के अनुभव को बेहतर करने के लिए राज्य में 142 मॉडल पोलिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। इसके अलावा 1,274 मतदान केंद्र ऐसे होंगे, जहां सिर्फ महिला कर्मियों एवं सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की जाएगी। दिव्यांगों के लिए राज्य में कुल 182 स्पेशल पोलिंग स्टेशन होंगे। वहीं एक पोलिंग स्टेशन ऐसा होगा, जहां सिर्फ एक ही मतदाता है लेकिन उनके मत के लिए भी 15 कर्मियों की टीम जाएगी।

बुजुर्ग और दिव्यांग घर से कर सकेंगे मतदान

80 साल से अधिक आयु के बुजुर्गों और 40 फीसदी से ज्यादा दिव्यांगता से प्रभावित लोगों को घर से ही बैलेट पेपर के जरिए मतदान की सुविधा मिलेगी। इसके लिए उन्हें फॉर्म 12डी भरना होगा।

गुजरात में केजरीवाल कल सीएम चेहरे का करेंगे ऐलान

गुजरात विधान सभा चुनाव में पहली बार किस्मत आजमा रही आम आदमी पार्टी कल अपने मुख्यमंत्री पद के चेहरे का ऐलान करेगी। अरविंद केजरीवाल कल गुजरात के दौरे पर रहेंगे। वे यहां पार्टी के मुख्यमंत्री चेहरे का ऐलान करेंगे। आज शाम तक गुजरात के लोगों से पार्टी ने मुख्यमंत्री पद के चेहरे के लिए सुझाव और नाम मांगे गए थे। कल केजरीवाल नाम का औपचारिक ऐलान करेंगे।

उपचुनाव: यूपी समेत छह राज्यों की सात विधान सभा सीटों पर वोङ्क्षटग

  • गोला गोकर्णनाथ सीट पर भाजपा-सपा में सीधा मुकाबला
  • छह नवंबर को आएंगे परिणाम

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। यूपी समेत देश के छह राज्यों की सात विधान सभा सीटों पर उपचुनाव के लिए आज मतदान हुआ। बिहार की मोकामा और गोपालगंज, महाराष्ट्र की अंधेरी ईस्ट, हरियाणा की आदमपुर, तेलंगाना की मुनुगोडे, यूपी की गोला गोकर्णनाथ और ओडिशा की धामनगर सीट पर मतदान हुआ। मतदाताओं ने बढ़-चढक़र अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उपचुनाव के नतीजे 6 नवंबर को आएंगे।
उपचुनाव में अधिकतर सीटों पर भाजपा और क्षेत्रीय दलों के बीच सीधा मुकाबला है। गोला गोकर्णनाथ विधान सभा के उपचुनाव में मतदाताओं में मतदान को लेकर खासा उत्साह दिखा। यहां मुख्य मुकाबला भाजपा व सपा के बीच है। भाजपा ने अरविन्द गिरि के बेटे अमन गिरि व सपा ने पूर्व विधायक विनय तिवारी को मैदान में उतारा है। कांग्रेस व बसपा ने यहां से अपने प्रत्याशी नहीं उतारे हैं।

अब पुलिस कमिश्नर प्रणाली के दायरे में लखनऊ का ग्रामीण क्षेत्र भी

  • नोएडा, वाराणसी और कानपुर में भी लागू होगी प्रणाली
  • कैबिनेट ने लगायी मुहर, 22 प्रस्ताव पास

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में आज कैबिनेट बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में कुल 22 प्रस्ताव मंजूर किए गये। निर्णय लिया गया है कि अब लखनऊ, कानपुर, वाराणसी और नोएडा के ग्रामीण क्षेत्रों में भी पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू होगी। यूपी कैबिनेट ने लखनऊ, कानपुर, वाराणसी और नोएडा के ग्रामीण क्षेत्रों में भी पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू करने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी। अब लखनऊ पुलिस कमिश्नरी में ग्रामीण क्षेत्र भी आएगा। इसके अलावा बेसिक और माध्यमिक शिक्षा विभाग के एक महानिदेशक होंगे। औद्योगिक विकास एवं अवस्थापना निवेश प्रोत्साहन नीति को भी मंजूरी मिली है।

सीएम योगी ने श्रीराम कर्मभूमि यात्रा को किया रवाना

श्रीराम चरण पादुका का किया पूजन, जनकपुर जाएगी यात्रा
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज अपने सरकारी आवास पर श्रीराम चरण पादुका का पूजन करने के साथ ही श्रीराम कर्मभूमि यात्रा को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह रथयात्रा भगवान श्रीराम की जन्मभूमि अयोध्या के रास्ते बिहार के बक्सर होते हुए जनकपुर तक जाएगी।

Related Articles

Back to top button