गौतमपल्ली में योगी से मिलने की जिद को लेकर पेड़ पर चढ़ा युवक, हड़कंप

  •  गौतमपल्ली थाने की पुलिस ने चतुराई से दो घंटे बाद युवक को उतारा

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलने की जिद पर अड़ा एक युवक लखनऊ में पेड़ पर चढ़ गया। गौतमपल्ली थाने के ठीक बगल में पेड़ पर चढ़े युवक को देख पुलिसकर्मियों में हड़कंप मच गया। पुलिसकर्मी उसे समझाबुझाकर किसी तरह नीचे उतारने की कोशिश करते रहे। करीब दो घंटे की जद्दोजहद के बाद पुलिस ने किसी तरह इस युवक को पेड़ से नीचे उतरने के लिए राजी कर लिया। युवक के पेड़ से उतरने के बाद पुलिस ने राहत की सांस ली। पूछताछ में पता चला कि युवक का नाम कल्लू है और वह मुजफ्फरनगर का रहने वाला है। शुक्रवार की सुबह-सुबह गौतमपल्ली थाने के पास स्थित पीपल के एक पेड़ पर कल्लू युवक चढ़ गया। उसके मुताबिक वह लखनऊ सीएम योगी से मिलने के इरादे से आया था। पेड़ पर चढ़े युवक के बारे में जानकारी होते ही मौके पर पहुंचे पुलिसकर्मियों ने युवक को समझाना शुरू किया तो उसने ऊपर से कुछ कागज नीचे गिराए। इन कागजों पर लिखा था कि मैं यहां योगीजी के दर्शन करने आया हूं। जब तक योगी अपने कीमती समय में से मुझ गरीब से मिलने के लिए 10 मिनट का समय नहीं निकाल लेते तब तक भूखा रहकर भगवान भोलेनाथ का जाप करता रहूंगा। नीचे नहीं आऊंगा। इन कागजों में कल्लू ने सीएम योगी से मिलने की मांग की थी। इस पर पुलिसकर्मियों ने उसे समझाते हुए आश्वासन दिया कि उसकी समस्याओं का समाधान कराया जाएगा लेकिन कल्लू करीब दो घंटे तक नीचे आने को राजी नहीं हुआ। उसका कहना था कि वह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का दर्शन करना चाहता है। उनका थोड़ा समय चाहता है। युवक की इस मांग पर नीचे मौजूद पुलिसकर्मी उसे आश्वासन देते हुए नीचे उतारने का प्रयास करते रहे। नीचे कुछ पुलिसवाले कंबल लेकर भी खड़े थे ताकि यदि कहीं कल्लू पेड़ पर से अचानक कूद पड़े तो उसे बचाया जा सके।

जिस जमीन को बनाया कूड़ादान, वहां बनेगा देश का पहला ऐतिहासिक चार साहिबजादे पार्क

लखनऊ। सिख समाज के 10वें व अंतिम गुरु गोविंद साहिब के चार साहिबजादों को समर्पित देश का पहला ऐतिहासिक चार साहिबजादे पार्क का निर्माण आलमबाग के रामनगर स्थित गुरुद्वारा आलमबाग के पास होगा। रेलवे की करीब 35 हजार वर्ग फीट जमीन पर बनने वाले पार्क को लेकर नगर निगम और रेलवे के मध्य एमओयू (समझौता पत्र ) पर हस्ताक्षर किए गए। अभी इस जमीन पर कूड़ा डाला जाता है। महापौर संयुक्ता भाटिया ने कहा नगर निगम ने गुरु गोविंद के चार साहिबजादों के बलिदान को नमन करते हुए उनकी शहादत को अगली पीढ़ी तक स्मरण कराने के उद्देश्य से साहिबजादा पार्क बनाने की घोषणा की गई थी। जमीन रेलवे की है और उस पर रेलवे का ही मालिकाना हक भी रहेगा। रेलवे के अधिकारियों से कई स्तर की वार्ता के बाद रेलवे और नगर निगम के मध्य यह सहमति बनी। इस पार्क का सौंदर्यीकरण सहित रख रखाव नगर निगम करेगा। समझौते के साथ ही यह लखनऊ में भारत का पहला साहिबजादा पार्क बनने का रास्ता साफ हो गया, जिसका शिलान्यास भी शीघ्र किया जाएगा। महापौर और रेलवे के डीआरएम सुरेश सप्रा के बीच एमओयू हुआ है। इस अवसर पर नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह, एडीआरएम जयंत कुमार चौधरी, नीरज शुक्ला के साथ ही अपर नगर आयुक्त अभय कुमार पांडेय, यमुना धर चौहान के साथ ही आलमबाग गुरुद्वारे के अध्यक्ष निर्मल सिंह, प्रबंधक मनप्रीत सिंह बढेरा, सुरेंद्र सिंह बक्शी समेत कई लोग मौजूद थे।

शहादत को जितना भी नमन किया जाए, वह कम ही : संयुक्ता भाटिया
इस अवसर पर महापौर ने रेलवे के अधिकारियों एवं सिख समाज से आए प्रतिनिधियों को धन्यवाद देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री की प्रेरणा से आज इस ऐतिहासिक साहिबजादा पार्क के निर्माण का रास्ता साफ हो गया। इस पार्क के बन जाने के बाद हमारी अगली पीढ़ी भी चार साहिबजादों के अतुलनीय बलिदान को स्मरण कर पाएगी एवं प्रेरणा लेकर राष्टï्र के प्रति समर्पण भाव से युवा पीढ़ी में अपने देश से, अपने धर्म से, अपने वतन से प्रेम करने का भाव निर्माण हो सकेगा। महापौर ने बताया कि वीर साहिबजादों ने अपनी वीरता और अपने आदर्श से एक ऐसा उदाहरण प्रस्तुत कर दिया, जो आज भी हर किसी के लिए अनुकरणीय है। गुरु गोविंद सिंह के चारों साहिबजादों ने इस देश की खातिर, अपने धर्म की खातिर हंसते-हंसते अपना बलिदान कर दिया, लेकिन उन्होंने अन्याय के आगे कभी भी झुकना स्वीकार नहीं किया। महापौर ने आगे कहा कि गुरु गोविंद सिंह के चारों साहिबजादों की शहादत को जितना भी नमन किया जाए, वह कम ही होगा।

मुख्य सचिव ने स्ट्रेटेजिक वर्कशॉप में लिया भाग

लखनऊ। स्वच्छ भारत मिशन उत्तर प्रदेश के अंतर्गत आज स्थानीय निकाय निदेशालय में जीरो वेस्ट इवेंट को लेकर एक स्ट्रेटेजिक वर्कशॉप का आयोजन किया गया। वर्कशॉप के मुख्य अतिथि संयुक्त सचिव एवं मिशन निदेशक, एसबीएम (अर्बन) रूपा मिश्र व मुख्य सचिव, नगर विकास विभाग दुर्गा शंकर मिश्र थे। स्थानीय निकाय निदेशालय में आयोजित इस वर्कशॉप में संयुक्त सचिव एवं मिशन निदेशक, एसबीएम(अर्बन) रूपा मिश्र जी द्वारा सभी प्रतिभागियों को स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 के दृष्टिगत गत वर्ष हुए स्वच्छ सर्वेक्षण के एप्रोच, कार्यप्रणाली व परिणाम पर परिचर्चा खबर लिखने तक जारी थी।

Related Articles

Back to top button