ठाकुरगंज और महानगर थाना क्षेत्र में बिना नक्शा पास अवैध निर्माण पर चला बुलडोजर

लखनऊ। लखनऊ विकास प्राधिकरण के द्वारा बुधवार को ठाकुरगंज और महानगर थाना क्षेत्र में बिना मानचित्र के अनाधिकृत रूप से भवन का निर्माण को तोड़ने की कार्रवाई शुरू की गई। ठाकुरगंज थाना क्षेत्र के सलमान गार्डन गार्डन में फरीदा बेगम ने 2000 वर्ग फीट पर तीन मंजिल का मकान बिना मानचित्र के बनवाया था। इसके साथ ही चौथे तल पर भी निर्माण कराया गया था। इस अवैध निर्माण पर भी एलडीए ने फरीदा बेगम को नोटिस जारी किया था। सुनवाई के बाद न्यायालय ने अवैध निर्माण को तोड़ने का आदेश दिया था, जिस पर बुधवार सुबह प्रवर्तन अधिकारी कमलजीत सिंह के नेतृत्व में कार्रवाई शुरू की गई। इसी प्रकार जोन 6 के प्रवर्तन अधिकारी राजीव कुमार के नेतृत्व में न्यू हैदराबाद में भी अवैध बिल्डिंग को तोड़ने का कार्य शुरू किया गया है।

महिलाओं को आईटीआई से अधिकाधिक संख्या में जोड़ें : कपिल देव

लखनऊ। व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिल देव अग्रवाल ने कहा है कि प्रदेश सरकार महिलाओं को कुशल बनाकर उन्हें रोजगार से जोड़ने का कार्य कर रही है। इसमें विभाग महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है, इसे और बढ़ाते हुए महिलाओं से संबंधित कोर्स का व्यापक प्रचार-प्रसार कर उन्हें आइ्रटीआई से जोड़ा जाए। विभाग की ओर से आगामी 100 दिनों में किए जाने वाले कार्यों का प्रजेंटेशन अपने सरकारी आवास पर देखते हुए मंत्री ने कहा कि आईटीआई में विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं भी कराई जाएं, ताकि छात्रों को प्रशिक्षण के साथ-साथ सरकार की ओर से चलायी जा रही योजनाओं की जानकारी मिल सके। उन्होंने कहा कि आईटीआई में प्रवेश से लेकर रिजल्ट तक की समयसारिणी तैयार की जाए व उस पर अमल किया जाए। अग्रवाल ने कहा कि आईटीआई में प्रवेश लेने वाले छात्रों को शत-प्रतिशत रोजगार से जोड़ने के लिए विभिन्न कंपनियों से संपर्क कर निरंतर जिलास्तर में रोजगार मेले आयोजित किए जाएं। प्रमुख सचिव व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास अमृत अभिजात ने बताया कि आगामी 100 दिनों, छह महीने व एक वर्ष की कार्ययोजना बनाई गई है। महिलाओं के लिए महिला छात्रावास लखनऊ व वाराणसी में खोले जाने का प्रस्ताव रखा गया है।

बैकुंठधाम से लामार्टीनियर क्रिकेट ग्राउंड तक बनेगी एलिवेटेड रोड

लखनऊ। बैकुंठधाम से 1090 चौराहे की ओर यातायात अब सुगम होगा। ग्रीन कारिडोर परियोजना के तहत बैकुंठधाम से लामार्टीनियर स्कूल के क्रिकेट ग्राउंड तक एलिवेटेड रोड बनाई जाएगी। लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी की अध्यक्षता में हुई ग्रीन कारिडोर प्रोजेक्ट की बैठक में यह निर्णय लिया गया। टाटा कंसलटिंग इंजीनियर्स ने परियोजना के सभी भागों की एकमुश्त डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) प्रस्तुत की। कुछ जरूरी सुझाव के बाद एक हफ्ते में संशोधित डीपीआर प्रस्तुत करने के आदेश एलडीए उपाध्यक्ष ने दिए। ग्रीन कारिडोर आईआईएम रोड से किसान पथ तक बनाया जाएगा, जिसकी लंबाई 28 किलोमीटर है। ग्रीन कारिडोर के तहत बैकुंठधाम से लामार्टीनियर स्कूल के क्रिकेट ग्राउंड तक एलिवेटेड रोड बनने के बाद लामार्टीनियर बंधा पर 400 मीटर लंबी चार लेन रोड पिपराघाट तक बनेगी। यहां से पिपराघाट को क्रॉस करते हुए वीआइपी रोड तक एक और एलिवेटेड रोड बनेगी। शहीद पथ पर ट्रैफिक जाम को देखते हुए गोमती के दोनों किनारों पर इंटरसेक्शन दिया जाएगा। बैठक में सचिव पवन कुमार गंगवार ने कहा कि सिटी टाउन डेवलपमेंट प्लान में गोमती पर चार पुलों का प्रस्ताव है। जिन स्थानों पर ये पुल प्रस्तावित हैं, उनको ग्रीन कारिडोर प्रोजेक्ट से जोड़ा जाएगा। इसी के अनुसार डीपीआर बनाई जाएगी। फाइनल डीपीआर से पहले यातायात सर्वे कर ग्रीन कारिडोर प्रोजेक्ट के प्रविधानों का परीक्षण किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button