कनाडा ने T20 वर्ल्ड कप में रचा इतिहास, टूटा इतने साल पुराना रिकॉर्ड  

भारत के साथ विदेशों में भी क्रिकेट का शुमार लोगों के सिर चढ़कर बोलता है। इस दौरान T20 वर्ल्ड कप 2024 के पहले ही मैच में इतिहास रच दिया है।

4PM न्यूज़ नेटवर्क: भारत के साथ विदेशों में भी क्रिकेट का शुमार लोगों के सिर चढ़कर बोलता है। इस दौरान T20 वर्ल्ड कप 2024 के पहले ही मैच में इतिहास रच दिया है। इस मैच में कनाडा ने बतौर एसोसिएट नेशन सबसे बड़ा स्कोर बनाया है। उसने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 194 रन बनाए हैं। इस मामले में कनाडा ने 10 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा है। आपको बता दें कि कनाडा की टीम के 194 रन बनाने का मतलब है कि अब अमेरिका को जीत से अपने अभियान का आगाज करने के लिए 195 रन बनाने होंगे। USA ने आईसीसी टी20 विश्व कप इतिहास में अपनी पहली जीत दर्ज की।

ICC T20 वर्ल्ड कप 2024 के पहले मैच में अमेरिका के सामने 195 रन बनाने की चुनौती है। बताया जा रहा है कि अमेरिका ने T20 क्रिकेट में अभी तक इतने बड़े स्कोर का कभी पीछा नहीं किया। ऐसे में अगर वह इस टारगेट से पार पाते हुए कनाडा के खिलाफ T20 वर्ल्ड कप 2024 का ओपनिंग मैच जीतते हैं तो ऐसा कर वो भी एक बड़ा रिकॉर्ड बना सकते हैं।

कनाडा ने की दमदार बैटिंग

दरअसल, आरोन जोन्स दुनिया के दूसरे ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने किसी टी20 वर्ल्ड कप के मुकाबले में 10 या उससे ज्यादा छक्के लगाए हो। जोन्स से पहले यह खास कारनामा केवल कैरेबियाई धुरंधर क्रिस गेल ने ही कर दिखाया है। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास में पहली बार अमेरिका ने 190 से ज्यादा रनों का टारगेट चेज किया है। यह टी20 क्रिकेट के इतिहास में तीसरा सबसे सफलतम रन चेज है।

आपको बता दें कि अमेरिकी टीम शुरुआत के 8 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर महज 48 रन ही बना पाई थी। लेकिन आखिरी के 149 रन टीम ने 9.4 ओवर में बनाए। इस मुकाबले में गौस ने 7 चौके और तीन छक्के की मदद से 46 गेंदों में 65 रनों की पारी खेली.

महत्वपूर्ण बिंदु

  • इससे पहले कनाडा की टीम ने जबरदस्त बल्लेबाजी की नुमाइश की।
  • उसकी ओर से नवनीत धालीवाल ने सबसे ज्यादा 61 रन 44 गेंदों में बनाए।
  • उसके बाद टीम के लिए 51 रन की तेज-तर्रार पारी निकोलस किर्टन ने खेली।
  • श्रेयस मोवा के सिर्फ 16 गेंदों में बनाए 32 रनों ने भी कनाडा को 194 रन के स्कोर तक पहुंचाने में बड़ी भूमिका निभाई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button