पुस्तकें पाकर खिल उठे बच्चों के चेहरे

सीएम योगी ने स्कूल चलो अभियान का किया शुभारंभ, उत्तीर्ण बच्चे हुए सम्मानित

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को लखनऊ के लोकभवन में आयोजित कार्यक्रम में संचारी रोग नियंत्रण अभियान और स्कूल चलो अभियान का शुभारंभ किया। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी ने कक्षा एक से आठ तक के बच्चों को पुस्तकें भी भेंट की।
कार्यक्रम में निपुण आकलन में उत्तीर्ण होने वाले बच्चों को भी सम्मानित किया गया। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में शिक्षक मैनुअल और कलेंडर का भी विमोचन किया। प्रदेश सरकार ने बीते चार वर्ष में स्कूल छोड़ चुके बच्चों को वापस स्कूल लाने का प्रयास किया है। इसके लिए स्कूल चलो अभियान चलाया जा रहा है।

संचारी रोग नियंत्रण अभियान में जोड़ेंगे लाखों परिवार : डिप्टी सीएम

उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान और स्कूल चलो अभियान एक साथ शुरू होने का फायदा पूरे प्रदेश को मिलेगा इससे प्रदेश में भी परिवर्तन होगा। पिछली सरकारों ने बच्चों के भविष्य को अंधकारमय बना दिया था। आज 90 फीसदी से ज्यादा स्कूल कायाकल्प अभियान में बदल गए हैं। मांटेसरी स्कूल बदल गए हैं। उन्होंने कहा कि विद्यालय में सम्मानित लोगों को आगे किए जाने से स्कूलों का सीन बदल गया है। संचारी रोग नियंत्रण अभियान में पांच करोड़ परिवार से संपर्क करेंगे। इसके तहत सफाई और रोग नियंत्रण आदि के बारे में बताएंगे। उन्होंने कहा कि आशावर्कर बच्चों को स्कूल भेजने के लिए प्रेरित करें। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि यूपी का अभियान पूरे देश में सराहा गया है। अब पूरे देश में इसे चलाया जाएगा। इस अभियान में 10 विभाग लगाए गए हैं। सभी का समन्वय है। जापानी इंसेफलाइटिस का समापन हुआ है और अन्य बीमारियां भी कम हो रही हैं।

मोदी सरकार के खिलाफ प्रदेश कांग्रेस का प्रदर्शन, सौंपा ज्ञापन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी भाजपा व मोदी सरकार के खिलाफ जमकर धरना प्रदर्शन किया। राजधानी लखनऊ में जिला कांग्रेस कमेटी लखनऊ के अध्यक्ष वेद प्रकाश त्रिपाठी के नेतृत्व में सैकड़ो कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने एकत्रित होकर केन्द्र की भाजपा सरकार के तानाशाही व संविधान विरोधी रवैये के खिलाफ तथा उद्योगपति गौतम अडानी द्वारा जनता की गाढ़ी कमाई के पैसे की लूट के विरोध मे ‘‘जय भारत सत्याग्रह’’ पैदल मार्च करते हुए जिलाधिकारी लखनऊ के माध्यम से महामहिम राष्ट्रपति को सम्बोधित ज्ञापन पुराने हाईकोर्ट चौराहे पर बैरीकेड कर अपर पुलिस आयुक्त (मध्य )लखनऊ को विरोध प्रदर्शन कर दिया गया। जिलाध्यक्ष ने आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा द्वारा यह कहना कि अडानी पर हमला देश पर हमला है यह कथन कहां तक उचित है। उन्होंने कहा देश में पहली बार सत्ता पक्ष द्वारा लोकसभा और राज्यसभा की कार्यप्रणाली 7 दिनों तक बाधित की गई इसकी जिम्मेदारी किसकी है। उक्त कार्यक्रम में शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय श्रीवास्तव अज्जू- उत्तरी, दिलप्रीत सिंह डीपी दक्षिणी, पूर्व विधायक इन्दल रावत, बृजेश सिंह, रूद्र दमन सिंह, शहाना सिद्दीकी, नईम सिद्दीकी, सम्पूर्णानन्द मिश्रा, डॉ. शहजाद आलम, वीरेन्द्र मदान, नरेन्द्र गौतम, रामपाल यादव, सुशीला शर्मा, प्रवीन खान, साबरा खातून, प्रज्ञा सिंह, डॉ. रिचा शर्मा, मनोज तिवारी, सहित कांग्रेस के सैकड़ों कार्यकर्ता मौजूद रहे।

डेरे में दिखा अमृतपाल का साथी पपलप्रीत

पुलिस ने तेज किया छापेमारी का अभियान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
जालंधर। पंजाब पुलिस की गिरफ्त से फरार चल रहे खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह की गिरफ्तारी को लेकर लगातार छापेमारी की जा रही है। अब इस मामले में एक नई सीसीटीवी फुटेज सामने आई है, जो होशियारपुर के डेरे की बताई जा रही है। डेरे में लगे सीसीटीवी कैमरों में अमृतपाल का साथी पपलप्रीत कैद हुआ है।
यह फुटेज 29 मार्च सुबह की बताई जा रही है। इस दौरान उसके साथ अमृतपाल नजर नहीं आ रहा है। ऐसा माना जा रहा है कि अब दोनों अलग-अलग जगहों पर छिपे हुए हैं। हालांकि इसको लेकर फिलहाल कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। यह भी पता चला है कि दोनों होशियारपुर के किसी टीवी चैनल को इंटरव्यू देने के लिए जा रहे थे, लेकिन पुलिस को इस बारे में पता चल गया। इसके बाद पपलप्रीत और अमृतपाल अलग-अलग हो गए। पुलिस को पीछे आता देख अमृतपाल के साथी इनोवा को मरनाइंया गांव के गुरुद्वारे ले गए। जहां खुद को फंसा देख सभी कार को वहीं छोडक़र भाग गए।

पुराने साथियों के साथ जुड़ा अमृतपाल

अमृतपाल सिंह के संग उसके पुराने साथी जुड़ गए हैं, एक एप के जरिए यह लोग आपस में संपर्क में है। अमृतपाल सिंह और पपलप्रीत सिंह अलग क्यों हुए, इस बात को जानकर एजेंसियां खुद हैरत में हैं। उनके साथियों से पूछताछ की जा रही है।अमृतपाल सिंह और उसके साथियों की होशियारपुर-फगवाड़ा रोड के आसपास के करीब एक दर्जन गांवों में तलाश हो रही है। 28 मार्च को जब देर रात होशियारपुर-फगवाड़ा मार्ग पर काउंटर इंटेलिजेंस की टीम एक फॉर्च्यूनर और इनोवा गाड़ी का पीछा कर रही थी, तब इनोवा गाड़ी में सवार दो युवकों ने वाहन को मरनाईयां गांव की ओर घुमा लिया था, लेकिन रास्ता बंद होने की वजह से वो चलती गाड़ी छोडक़र फरार हो गए।

फ्लाइड में फिर छेडख़ानी, एक आरोपी गिरफ्तार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। स्वीडन के एक नागरिक को मुंबई में बैंकॉक से इंडिगो की एक फ्लाइट में केबिन क्रू मेंबर से छेड़छाड़ करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। इसकी जानकारी अधिकारियों ने शनिवार को दी। पुलिस ने कहा कि आरोपी की पहचान क्लास एरिक हेराल्ड जोनासम (63) के रूप में हुई है।
स्वीडिश नागरिक को गुरुवार को मुंबई हवाईअड्डे पर उड़ान भरने के बाद एयरलाइन कर्मचारियों द्वारा मुंबई पुलिस को सौंप दिया गया था। आरोपी को इंडिगो एयरलाइंस की शिकायत के बाद गिरफ्तार किया गया और अंधेरी अदालत में पेश किया गया और उसी दिन जमानत दे दी गई।

दुर्गा शक्ति नागपाल होंगी डीएम बांदा

संयुक्ता समद्दार बनायी गयीं एनसीआर की आयुक्त

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्रदेश साकार ने शनिवार को पांच आईएएस अफसरों के तबादले कर दिए गए हैं। आईएएस दुर्गा शक्ति नागपाल को बांदा का जिलाधिकारी नियुक्त किया गया है। इसके साथ ही पीसीएस अफसरों के भी तबादले कर दिए गए हैं। आईएएस कृष्ण कुमार को सदस्य (न्यायिक) राजस्व परिषद नियुक्त किया गया है।
इसी तरह आईएएस दिव्य प्रकाश गिरि को स्टाफ ऑफिसर मुख्य सचिव के पद पर तैनाती दी गई है। आईएएस संयुक्ता समद्दार को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) का आयुक्त नियुक्त किया गया है। आईएएस आनंद कुमार को सदस्य (न्यायिक) राजस्व परिषद बनाया गया है। राकेश सिंह एडीएम वित्त बाराबंकी से एडीएम प्रशासन रायबरेली। अरुण कुमार सिंह ओएसडी एलडीए से एडीएम वित्त बाराबंकी।
शमशाद हुसैन मुख्य राजस्व अधिकारी सुल्तानपुर से अपर आयुक्त मेरठ। शैलेंद्र मिश्रा एडीएम वित्त भदोही से मुख्य राजस्व अधिकारी सुल्तानपुर। वीरेंद्र मौर्य सिटी मजिस्ट्रेट जालौन से एडीएम वित्त भदोही। रामप्रकाश एसडीएम आगरा से सिटी मजिस्ट्रेट जालौन। अनूप कुमार सिटी मजिस्ट्रेट मुजफ्फरनगर से एडीएम सिटी आगरा। मंगलेश दुबे एसडीएम बलरामपुर से सिटी मजिस्ट्रेट मुजफ्फरनगर। देवेंद्र प्रताप सिंह अपर आयुक्त सहारनपुर से एडीएम वित्त बलिया। जयनाथ मुख्य राजस्व अधिकारी (सीआरओ)गोंडा से उप निदेशक दिव्यांगजन निदेशालय लखनऊ। महेश प्रकाश एसडीएम अम्बेडकरनगर से सीआरओ गोंडा। नीता यादव सीआरओ बस्ती से कमांडेंट नागरिक सुरक्षा प्रशिक्षण संस्थान, लखनऊ। ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी एसडीएम बहराइच से सीआरओ बस्ती बनाए गए हैं।

Related Articles

Back to top button