नवाबों का शहर है स्ट्रीट फूड हब

  • लखनऊ की इन जगहों पर उठाएं मशहूर व्यंजनों का लुत्फ

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

नवाबों का शहर लखनऊ अपने जायकेदार खाने के लिए मशहूर है। यहां का स्थानीय लजीज व्यंजन पूरी दुनिया में पसंद किया जाता है। लखनऊ कबाब के लिए काफी मशहूर है। हालांकि अब लखनऊ सबसे बड़े स्ट्रीट फूड हब के तौर पर विकसित हो रहा है। कुछ समय पहले ही गोदरेज फूड ट्रेंड रिपोर्ट 2023 में स्वादिष्ट स्ट्रीट कल्चर के लिए अग्रणी स्थानों की पहचान की गई, जिसमें उभरते हुए भारतीय स्ट्रीट फूड हब की खोज की गई। इस दौरान 63 फीसदी विशेषज्ञों ने लखनऊ को प्रमुख स्ट्रीट फूड गंतव्य माना। दूसरे स्थान पर कोलकाता रहा, जिसे 57 प्रतिशत लोगों ने स्ट्रीट फूड के लिए बेहतर स्थान माना। वहीं अमृतसर तीसरे और चौथे स्थान पर इंदौर के स्ट्रीट फूड को शामिल किया गया। लखनऊ में स्ट्रीट फूड कल्चर तेजी से बढ़ रहा है। यहां जगह-जगह पर मशहूर स्ट्रीट फूड्स मिल जाएंगे।

चटोरी गली

गोमती नगर में 1090 चौराहे के पास चटोरी गली है। नाम से ही स्पष्ट है इस गली में खाने के लिए तरह तरह के व्यंजन मिलते हैं। पोटैटो ट्विस्टर, सोया चाप, मोमो समेत हर तरह के स्ट्रीट फूड का स्वाद यहां ले सकते हैं। यहां आपको भारत के कई तरह के व्यंजन मिल जायेंगे इसके साथ साथ कई विदेशी फूड स्टाल भी यहां मौजूद हैं। इसके बाद आपको ये करीब एक किलोमीटर तक फैली छतोली गली नजऱ आ जाएगी।

कपूरथला

लखनऊ के कपूरथला क्षेत्र में लजीज वेज परांठा, 12 पानी वाले गोल गप्पे, छोले भटूरे और मसाला शिकंजी, भेलपुरी, कुल्हड़ पिज्जा आदि मिलता है। बजट में स्ट्रीट फूड का आनंद लेने के लिए कपूरथला जा सकते हैं। हमलोगों में से बहुत सारे लोग कबाब खाने के शौकीन होते हैं। वेज कबाब खाने का भी अपना मजा है, खाने में जितना स्वादिष्ट कबाब होता है, वहीं वेज कबाब पराठा रोल के स्वाद का भी कोई जवाब नहीं।

अमीनाबाद

अमीनाबाद लखनऊ में स्ट्रीट फूड की सबसे पुरानी और बड़ी जगह है। यहां के कबाब, दही बड़े, फालूदा कुल्फी काफी मशहूर है। अमीनाबाद में खरीदारी के लिए आने वालों को यहां के स्ट्रीट फूड का जायका लेना चाहिए। अमीनाबाद के गड़बड़ झाला की मार्केट भी कुछ ऐसी ही है मतलब सुबह 10 बजे से ही चहल पहल देखने को मिल जाती है उसी चहल पहल के बीच ये खस्ते वाले अंकल भी दिखते है जो छोटे साइज वाले अपने खस्ते कचौड़ी के लिए काफी पॉपुलर है गरमा गरम काबुली छोलो के साथ इसको फोड़ के सर्व करते हैं।

हजरतगंज

लखनऊ के हजरतगंज में शाम के वक्त लजीज व्यंजनों की खुशबू गलियों में फैल जाती हैं। हजरतगंज की सडक़ों पर पांच पानी वाले गोलगप्पे, खस्ते कचौडिय़ां और रसमलाई, मटका बिरयानी खाने को मिल जाएगी।

Related Articles

Back to top button