सुप्रीम कोर्ट को मिले दो नए जज, एन कोटिश्वर सिंह और आर महादेवन को CJI चंद्रचूड़ ने दिलाई शपथ

सुप्रीम कोर्ट के लिए गुरुवार (18 जुलाई 2024) का दिन काफी खास रहा। न्यायमूर्ति एन. कोटिश्वर सिंह और न्यायमूर्ति आर महादेवन ने  सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में शपथ ली...

4PM न्यूज़ नेटवर्क: सुप्रीम कोर्ट के लिए गुरुवार (18 जुलाई 2024) का दिन काफी खास रहा। न्यायमूर्ति एन. कोटिश्वर सिंह और न्यायमूर्ति आर महादेवन ने सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में शपथ ली है। दोनों को भारत के मुख्य न्यायाधीश (CJI) डीवाई चंद्रचूड़ ने शपथ दिलाई है। आपको बता दें कि दोनों न्यायमूर्तियों के शपथ ग्रहण करने के साथ ही न्यायालय में मुख्य न्यायाधीश सहित कुल न्यायाधीश फिर से 34 हो गए, जो शीर्ष अदालत में न्यायाधीशों की स्वीकृत अधिकतम संख्या है।

जम्मू-कश्मीर के मुख्य न्यायाधीश एन कोटिश्वर सिंह मणिपुर से शीर्ष न्यायालय में नियुक्त होने वाले पहले न्यायाधीश बन गए हैं। वहीं, न्यायमूर्ति महादेवन मद्रास उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश थे।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि न्यायमूर्ति कोटिश्वर सिंह और आर. महादेवन की पदोन्नति को 11 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की ओर से दोनों न्यायाधीशों की सिफारिश किए जाने के कुछ दिनों बाद ही मंजूरी दे दी गई थी। कॉलेजियम ने दोनों न्यायाधीशों की सिफारिश करते समय पीठ में विविधता के महत्व पर प्रकाश डाला था।

जानिए कौन हैं जस्टिस एन. कोटिस्वर सिंह?

जस्टिस एन. कोटिस्वर सिंह 28 फरवरी 2025 को सेवानिवृत्त होने वाले थे (62 वर्ष की आयु होने पर, जैसा कि उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों के लिए मानक है), लेकिन अब वह 28 फरवरी 2028 तक सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीश के रूप में काम करेंगे। 1 मार्च, 1963 को मणिपुर के इंफाल में जन्मे न्यायमूर्ति सिंह गुवाहटी हाई कोर्ट के जस्टिस रह चुके एन. इबोटोम्बी सिंह के बेटे हैं, जिन्होंने मणिपुर के पहले महाधिवक्ता के रूप में काम किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button