अरेंज मैरिज करने से पहले ये 3 चीजें कर लें क्लीयर

clear these 3 things before doing arranged marriage

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

दिल्ली। भारत में अरेंज मैरिज का काफी चलन है, आज भी अधिकतर जगहों में फैमिली ही अपने बच्चों के लिए रिश्ते ढूंढ़ती है और परिवारों वालों की पसंद-ना पसंद के हिसाब से ही शादियां होती हैं। अरेंज मैरिज में लड़के और लड़की आपस में मिलकर और बातें करके एक-दूसरे को पसंद करते हैं। आमतौर पर पहली बार मिलते समय लड़का-लड़की एक दूसरे का व्यवहार जानने की कोशिश करते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जो हर लड़के-और लड़की को अरेंज मैरिज करने से पहले पूछ लेनी चाहिए।

फाइनेंशियल कंपैटिबिलिटी पर कर लें बात- शादी से पहले जरूरी है कि आप दोनों ही एक दूसरे की फाइनेंशियल कंपैटिबिलिटी पर बात कर लें। अगर आपको कोई भी कमी नजर आती है तो बात को आगे ना बढ़ने दें। कई मामलों में लोग फाइनेंशियल कंपैटिबिलिटी को इग्नोर कर देते हैं लेकिन फिर बाद में इसकी वजह से लड़ाई-झगड़े होने लगते हैं।

पास्ट के बारे में पूरी जानकारी

अरेंज मैरिज करने से पहले जरूरी है कि लड़का और लड़की एक दूसरे के पास्ट के बारे में अच्छी तरह के जानने के बाद ही रिश्ते के लिए हां करें। लोगों को कई बार शादी के बाद एक-दूसरे की सच्चाई पता चलती है जिससे शादीशुदा जिंदगी में दरार आ जाती है।

घरेलू काम पर जरूर करें चर्चा- ज्यादातर परिवारों में उम्मीद की जाती है कि लड़कियां ही घर के सारे काम करें और सभी जिम्मेदारियों को निभाएं। ऐसे में अगर आप वर्किंग हैं तो पहले ही इस बाद को क्लीयर कर लें कि घर की जिम्मेदारियों को आधा-आधा कैसे बांटना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button