सीएम योगी, अखिलेश, मायावती व खाबरी ने डॉ. आंबेडकर को अर्पित की श्रद्धांजलि

बाबा साहेब के सपनों को साकार करने की अपील

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के जन्मदिन पर सीएम योगी, नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव व बसपा प्रमुख मायावती ने उन्हें विनम्र पुष्पाजंलि दी। वही अखिलेश यादव ने मध्यप्रदेश में आरएलडी अध्यक्ष जयंत चौधरी व आसपा अध्यक्ष शेखर आज़ाद के साथ बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर की जन्मस्थली पर उन्हें पुष्प अर्पित की।
वहीं सीएम योगी ना केवल भारत बल्कि दुनिया के सभी दमित, शोषित और वंचितों की आवाज हैं। दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के लिए दुनिया का सबसे बड़ा संविधान बनाकर उन्होंने एक नये युग का सूत्रपात किया। दुनिया में किसी भी पीडि़त को आवाज देनी हो बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर हमेशा प्रकाश पुंज के रूप में उदाहरण होते हैं। वंचितों का उत्थान अब केवल नारा नहीं है, बाबा साहेब का सपना आज धरातल पर साकार होता दिख रहा है। ये बातें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को भारत रत्न बोधिसत्व बाबा साहेब डॉ भीमराव अंबेडकर की जयंती पर अंबेडकर महासभा की ओर से आयोजित कार्यक्रम के दौरान कही। इससे पूर्व उन्होंने हजरतगंज स्थित बाबा साहेब की प्रतिमा पर माल्यार्पण करते हुए उन्हें प्रदेश सरकार की ओर से विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की।
इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह, संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह, कैबिनेट मंत्री संजय निषाद, असीम अरुण, केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर, पूर्व मंत्री रमापति शास्त्री, अंबेडकर महासभा के अध्यक्ष लालजी प्रसाद निर्मल, उपाध्यक्ष रामनरेश चौधरी सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।
भारत रत्न बाबा साहब डा भीमराव अम्बेडकर की जयंती पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बृजलाल खाबरी ने प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं, अपने शुभकामना संदेश में प्रदेश अध्यक्ष बृजलाल खाबरी ने कहा है कि बाबा साहब भीमराव आंबेडकर ने भारत को एकता और समानता के सूत्र में बांधने वाला सबसे बड़ा ग्रंथ है। उनकी जयंती पर हम संविधान की रक्षा और संविधान के पालन का संकल्प का स्मरण करें यही उनको सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

बसपा की स्थापना से हुआ यूपी का भला: मायावती

लखनऊ। बसपा सुप्रीमो मायावती ने अम्बेडकर जयंती पर प्रदेश की जनता को बधाई दी। इस दौरान उन्होंने विपक्षी पार्टियों पर बसपा को कमजोर करने का आरोप भी लगाया। मायावती ने कहा कि अति-मानवतावादी व कल्याणकारी संविधान देकर आधुनिक भारत की मजबूत नींव रखने वाले परमपूज्य बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेडकर को आज उनकी जयंती पर शत-शत नमन व अपार श्रद्धा सुमन अर्पित। उनका जीवन संघर्ष करोड़ों गरीबों, मजदूरों, वंचितों व अन्य मेहनतकशों के लिए आज भी उम्मीद की किरण। बसपा प्रमुख ने यह भी कहा किउनसे प्रेरणा लेकर उनके आत्म-सम्मान व स्वाभिमान के रुके कारवाँ को आगे बढ़ाने तथा जाति के आधार पर तोड़े गए लोगों को जोडऩे के लिए आज ही के दिन 14 अप्रैल सन 1984 को बहुजन समाज पार्टी की देश में स्थापना की गई, जो खासकर यूपी में सामाजिक परिवर्तन व आर्थिक मुक्ति की मिसाल बना।

आंचल फैला कर भीख मांग लूंगी पर दिल्ली से नहीं मांगूगीं: ममता

मनरेगा कोष रोकने के लिए केंद्र सरकार पर निशाना साधा
4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
कोलकाता। तृणमूल कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल का मनरेगा कोष रोकने के लिए केंद्र सरकार पर निशाना साधा। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि मेरे मन में बस यही होता है कि लोग मुझे कभी गलत न समझें। कभी-कभी हमें फंड दिया जाता है, कभी-कभी नहीं दिया जाता। अभी सुनने में आ रहा है कि हमें 2024 तक कुछ नहीं दिया जाएगा।
ममता ने आगे कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो साड़ी का आंचल फैला कर माताओं के सामने भीख मांग लूंगी लेकिन दिल्ली से भीख मांगने कभी नहीं जाऊंगी। उन्होंने गृहमंत्री अमित शाह से राज्य के अपने निकट दौरे के दौरान केंद्र का रुख साफ करने को कहा। उधर, टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने भी केंद्र पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि गरीबों को उनके बकाये से वंचित करना जबरन मजदूरी कराने के बराबर है और संवैधानिक मानदंडों का उल्लंघन है। बीजेपी ने पलटवार करते हुए कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार ने पिछले तीन सालों के दौरान योजना के खर्च का ब्यौरा नहीं दिया है।

बिहार में भीम आर्मी नेता की शवयात्रा के दौरान बवाल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
हाजीपुर। लालगंज थाना क्षेत्र के पंचदमिया में भीम आर्मी के जिला संरक्षक एवं रालोजपा दलित सेना के राष्टï्रीय सचिव राकेश पासवान की हत्या कर दी गई। उनकी हत्या के बाद से ही क्षेत्र में तनाव है। वहीं, राकेश पासवान की शव यात्रा के दौरान समर्थकों ने जमकर उत्पात मचाया।
दलित नेता राकेश पासवान की शव यात्रा के दौरान समर्थकों ने लालगंज बाजार में तोडफ़ोड़ की। लालगंज के तीनपुलवा चौक पर दुकान में तोडफ़ोड़ और जमकर उत्पात करते हुए आक्रोशित लोग गांधी चौक की तरफ बढ़ गए। आक्रोशितों ने हाथ में भीम आर्मी का झंडा थाम रखा है। शव यात्रा में हजारों की संख्या में लोग शामिल हैं। समर्थकों ने लालगंज थाना पर चढ़ाई का प्रयास किया।

संविदा कर्मी से काम कराया तीन साल, दो साल का भुगतान हड़पा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। वन विभाग द्वारा काम क रवाने के बाद पूरा भुगतान न दिए जाने का मामला प्रकाश में आया है। इसकी शिकायत भुक्तभोगी द्वारा बड़े अधिकारियों को भी दी गई । यह जानकारी पीडि़त के अधिवक्ता की ओर से दी गई है।
जानकारी के अनुसार उत्तरखीरी वन प्रभाग में वृक्षारोपण के लिए तहसील निघासन जनपद खीरी के गांव बौधिया कला में वहीं के निशक्त, दलित युवक मुनेश पुत्र तौलेराम जाति पासी को जुलाई 2019 से 52 सौ रुपये प्रतिमाह पर रेंजर मझगई द्वारा संविदा पर काम करने के लिए रखा गया था। उसनेे पूरी मेहनत से तीन साल तक वहां काम किया। श्रमिक का वेतन उसके खाता संख्या ( इलाहाबाद बैक जो अब इंडियन बैंक है) 59101640847 में डाला जाता था। रेंजर मझगई द्वारा एक साल तो भुगतान किया गया परंतु दो साल का वेतन नही दिया गया। श्रमिक की पूरी धनराशि तो हड़पी ही गई उसको काम से भी हटा दिया गया। अपने वेतन के लिए श्रमिक व उसके पिता द्वारा रेंज के अधिकारियों व कर्र्मियों से कई बार गुहार लगाई पर कोई सुनवाई नही हुई। अधिवक्ता मोहम्द हैदर ने बताया कि उक्त प्रकरण की जनकारी फील्ड आफीसर दुधवा राष्टï्रीय उद्यान को भी भेजी गइ है।

पायलट पर जल्दबाजी में नहीं लेंगे फैसला: रंधावा

अनुशासनात्मक कार्रवाई फिलहाल ठंडे बस्ते में
4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
जयपुर। राजस्थान के पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट पर अनुशासनात्मक कार्रवाई फिलहाल ठंडे बस्ते में जाने के आसार हैं, क्योंकि उन पर एक्शन की बात कहने वाले प्रदेश कांग्रेस प्रभारी सुखजिंदर सिंह के सुर बदल गए हैं। आलाकमान और राहुल गांधी से वार्ता के बाद अब रंधावा ने कहा है कि जल्दबाजी में फैसले नहीं होते, बड़े लीडर ही कुछ तय करेंगे।
फोन पर मीडिया बातचीत में दिल्ली से रंधावा ने कहा कि पूरे मामले पर अभी विचार चल रहा है। हाईकमान को अभी प्रारंभिक जानकारी दी गई है, लेकिन अभी डिटेल में भी जानकारी दी जाएगी। हमने राहुल गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष से चर्चा की है। वरिष्ठ नेताओं से बातचीत करने के बाद ही कोई फैसले होते हैं, जिसमें समय लगेगा। जल्दबाजी में फैसले नहीं किए जाते।

पायलट और कांग्रेस दोनों ने मौन धारण किया

पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट और कांग्रेस पार्टी दोनों ने ही अब मौन धारण कर लिया है। गुरुवार को नई दिल्ली में मुलाकातों का दौर चला, लेकिन किसी ने इस बारे में कुछ नहीं बोला। कांग्रेस आलाकमान राजस्थान में सीएम नहीं बना सकी। मुखिया का तख्ता पलट नहीं हो सका, इसका दर्द सचिन पायलट के साथ प्रियंका और राहुल गांधी को भी है। शायद यही वो कारण है कि कांग्रेस हाईकमान सचिन पायलट के बगावती तेवरों, प्रेसवार्ता के बयान और अनशन मामले पर जल्दबाजी में कुछ फैसला नहीं करना चाहता है। सचिन पायलट पार्टी में बड़ा युवा चेहरा हैं। हिमाचल में पिछले दिनों कांग्रेस पार्टी को जीत दिलाने में उनकी भूमिका रही है। कांग्रेस के सीनियर नेता उन्हें एसेट मानते हैं।

Related Articles

Back to top button