कांग्रेस ने यूपी में घोषित किये चार और प्रत्याशी

  • शीर्ष नेतृत्व ने किया चिंतन-मनन, अमेठी-रायबरेली पर अभी कोई चर्चा नहीं

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। लोकसभा चुनाव के लिए 8वीं सूची से पहले कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व ने काफी चिंतन-मनन किया। कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में उत्तर प्रदेश गोवा, बिहार, झारखंड, तेलंगाना, तमिलनाडु की लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नाम पर विस्तार से चर्चा हुई। बैठक में 40 नामों पर मंथन किया गया। पार्टी सूत्रों के मुताबिक, अमेठी और रायबरेली सीट पर इस बैठक में भी चर्चा नहीं की जा सकी। पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की अगली बैठक 31 को होगी। कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश के लिए चार सीटों पर प्रत्याशी घोषित कर दिए। इसमें गाजियाबाद से महिला उम्मीदवार डॉली शर्मा पर एक बार फिर दांव लगाया गया है।
ज्ञात हो कि सपा गठबंधन के तहत कांग्रेस को उत्तर प्रदेश में 17 सीटें मिली हैं। नौ सीट पर पिछले सप्ताह उम्मीदवार घोषित किए गए थे। बुधवार को चारों उम्मीदवारों की घोषणा की गई है। हालांकि अभी अमेठी और रायबरेली से पत्ते नहीं खोले गए हैं। इसी तरह मथुरा सीट पर भी मंथन चल रहा है। सूत्रों का कहना है कि प्रयागराज लोकसभा क्षेत्र से सपा के वरिष्ठ नेता पूर्व सांसद रेवती रमण सिंह के बेटे उज्जवल रमण सिंह पर दांव लगाने की तैयारी है। वह जल्द की कांग्रेस की सदस्यता लेंगे। सीतापुर यहां से पूर्व मंत्री नकुल दुबे पर दांव लगाया गया है। नकुल दुबे बसपा के टिकट पर 2007 में विधायक और मंत्री बने। वह 2012 और 2017 का विधानसभा चुनाव हारने के बाद 2019 में सीतापुर से बसपा के ही टिकट पर लोकसभा चुनाव भी लड़े।
चुनाव हारने के बाद 2022 में कांग्रेस में आ गए। गाजियाबाद से डॉली शर्मा पर फिर दांव लगाया गया है। वह 2019 में कांग्रेस के टिकट पर लोकसभा चुनाव में उतरी और तीसरे स्थान पर रहीं थीं। बुलंदशहर से शिवराम वाल्मीकि को प्रत्याशी घोषित किया गया है। वह लोकसभा का पहला चुनाव लड़ रहे हैं। महाराजगंज कांग्रेस के दो विधायकों में एक वीरेंद्र चौधरी हैं, जिन्हे पार्टी ने लोकसभा चुनाव में उतारा है। वह इसी लोकसभा क्षेत्र की फरेंदा विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं।

खरगे, सोनिया, राहुल प्रियंका स्टार प्रचारक

कांग्रेस ने अपने स्टार प्रचारकों के नाम का भी एलान किया। इनमें पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडग़े, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी का नाम शामिल है। वहीं, मध्य प्रदेश के लिए पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और दिग्विजय सिंह के नाम भी स्टार प्रचारकों की सूची में हैं।

Related Articles

Back to top button