रायबरेली में सक्रिय हुए कांग्रेस के बूथ कार्यकर्ता

  • सीईसी का फैसला आज, प्रियंका को जिताने के लिए जुटेगी स्पेशल टीम
  • खरगे के हाथों में फैसला बड़ी जीत की तैयारी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
रायरबेली। कांग्रेस ने अभी रायबरेली व अमेठी में अपने प्रत्याशियों के नाम की घोषणा नहीं की है। दिल्ली में रायबरेली से प्रियंका गांधी व अमेठी से राहुल गांधी को लड़ाने पर चर्चा चल रही है। सूत्रों की माने तो आज फैसला आ सकता है। हालांकि उधर रायबरेली व अमेठी में कांग्रेस कार्यालयों में गतिविधियां तेजी पकडऩे लगी है। गांधी परिवार से जुड़े लोग वहां पर सक्रिय हो गए हैं। दिल्ली से राहुल व प्रियंका की टीम के लोगों ने कमान संभाल ली है।
अगर आज नामों पर मुहर लग जाती है तो इन दोनों सीटों पर मुकाबला कड़ा हो जाएगा ऐसे में कयास लगाया जा रहा है कि भाजपा को इस बार मुश्किल हो सकती है। गौरतलब हो कि प्रियंका गांधी को जिताने के लिए खुद सोनिया गांधी मैदान में उतरने वाली हैं। रायबरेली से मैदान में कौन उतरेगा, इसका फैसला कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्ल्किार्जुन खरगे के हाथ में है। शनिवार रात को कांग्रेस केंद्रीय कोर कमेटी की बैठक में टिकट फाइनल करने का अधिकारी पार्टी ने उन्हें ही सौंप दिया। चुनाव प्रबंधन के लिए राज्यसभा सांसद सोनिया गांधी ने जिले में 24 सदस्यों की समन्वय समिति का गठन कर दिया है, जिसमें हर विधानसभा, उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी, ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी, जिला कांग्रेस कमेटी और वरिष्ठ कांग्रेसी नेताओं को शामिल किया गया है। सोनिया गांधी ने रायबरेली के चुनाव को लेकर स्पेशल- 24 समन्वय समिति बना दी है। इसमें सोनिया गांधी के साथ उनके प्रतिनिधि केएल शर्मा, कांग्रेस जिलाध्यक्ष पंकज तिवारी, कांग्रेस नगर अध्यक्ष धीरज श्रीवास्तव, बछरावां से पार्टी के विधानसभा प्रत्याशी रहे सुशील पासी, हरचंदपुर से पूर्व विधायक सुरेंद्र विक्रम सिंह, सदर सीट से चुनाव लड़ चुके डॉ. मनीष सिंह चौहान, सरेनी ने विधानसभा प्रत्याशी रहीं सुधा द्विवेदी, ऊंचाहार से प्रत्याशी रहे अतुल सिंह, बछरावां से विधानसभा प्रत्याशी रहे साहबशरण पासवान, नगर पालिका अध्यक्ष रायबरेली शत्रोहन सोनकर, लालगंज नगर पंचायत अध्यक्ष सरिता गुप्ता, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष रायबरेली मो. इलियास, एआईसीसी के पूर्व सदस्य कल्याण सिंह गांधी, डीडीसी के वरिष्ठ कांग्रेसी नेता वीके शुक्ला को भी जगह मिली है। पार्टी सूत्रों के मुताबिक महासचिव केसी वेणुगोपाल, डीके शिवकुमार, उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडेय, प्रदेश कांग्रेस महासचिव आराधना मिश्रा चुनाव में महत्वपूर्ण भूमिका रणनीतिकार के रूप में निभाएंगे। वहीं कांग्रेस के मीडिया इंचार्ज विनय द्विवेदी ने बताया कि रायबरेली में कांग्रेस की पूरी तैयारी है। इस बार के चुनाव में जीत की मार्जिन बड़ी होगी। सभी को दिशा निर्देश दिए जा चुके हैं। बूथ से लेकर वार्ड तक पार्टी प्रचार के साथ रणनीति पर काम कर रही है।

बसपा ने अमेठी से उतारा उम्मीदवार

बहुजन समाज पार्टी ने अमेठी संग तीन लोकसभा सीटों पर अपने प्रत्याशियों के नाम की घोषणा कर दी है। अमेठी सीट पर रवि प्रकाश मौर्या को प्रत्याशी बनाया गया है। वह अयोध्या से विधानसभा चुनाव भी लड़ चुके हैं। वहीं आजमगढ़ सीट पर सबीहा अंसारी और संतकबीरनगर सीट पर सैयद दानिश को टिकट दिया गया है। बता दें कि बसपा ने पिछला लोकसभा चुनाव सपा के साथ मिलकर लड़ा था, जिसके बाद रायबरेली और अमेठी सीट कांग्रेस के लिए छोड़ दी गयी थी। हालिया चुनाव में बसपा ने दोनों सीटों पर चुनाव लडऩे का फैसला लिया है। वहीं आजमगढ़ सीट पर बसपा ने अपने अपने पूर्व प्रदेश अध्यक्ष भीम राजभर को प्रत्याशी बनाया था। बाद में उन्हें सलेमपुर से लड़ाने का फैसला लिया गया था। अब इस सीट पर सबीहा अंसारी चुनाव लड़ेंगी। कांग्रेस अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ की प्रदेश महासचिव रह चुकीं सबीहा को टिकट देकर बसपा ने बड़ा दांव खेला है। यादव-मुस्लिम बाहुल्य इस सीट पर भाजपा के दिनेश यादव निरहुआ और सपा के धर्मेंद्र यादव मैदान में हैं। बता दें कि बसपा अब तक 72 सीटों पर अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर चुकी है, जिसमें से 22 मुस्लिम हैं। इसके अलावा 12 ब्राहमण, 7 क्षत्रिय और 4 यादवों को भी टिकट दिया गया है। वहीं 14 सुरक्षित सीटों पर भी प्रत्याशी घोषित किए जा चुके हैं। अन्य सीटों पर पार्टी ने ओबीसी प्रत्याशी प्रत्याशी उतारे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button