आखिरी समय में कांग्रेस ने बदले पत्ते! इस सीट से चुनाव लड़ सकते हैं राहुल गांधी

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सियासत में हलचल सी मची हुई है। ऐसे में लोकसभा चुनाव में तीसरे चरण का प्रचार आखिरी दौर में है। देश की निगाहें तीसरे फेज की वोटिंग पर टिकी हुई हैं।

4PM न्यूज़ नेटवर्क: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सियासत में हलचल सी मची हुई है। ऐसे में लोकसभा चुनाव में तीसरे चरण का प्रचार आखिरी दौर में है। देश की निगाहें तीसरे फेज की वोटिंग पर टिकी हुई हैं। इस बीच यूपी की चर्चित सीटें अमेठी और रायबरेली सीट को लेकर कांग्रेस ने अभी तक पत्ते नहीं खोले हैं। सूत्रों के मुताबिक अमेठी से बीजेपी की उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के खिलाफ कांग्रेस केएल शर्मा को चुनावी मैदान में उतार सकती ह। वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी अमेठी की बजाए रायबरेली से चुनाव लड़ सकते हैं। ऐसे में यूपी की दोनों सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा आज गुरुवार (2 May) को दोपहर में हो सकती है।

मिली जानकारी के मुताबिक राहुल गांधी ने अपने फैसले पर कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष और अपनी मां सोनिया गांधी के कहने पर पुनर्विचार किया है। इससे साफ हो गया है कि प्रियंका गांधी लोकसभा चुनाव रायबरेली से नहीं लड़ेंगी। हालांकि अभी तक राजनीतिक गलियारों में कयास लगाए जा रहे थे कि प्रियंका गांधी को सोनिया गांधी के सक्रिय राजनीति से संन्यास लेने के बाद रायबरेली से कांग्रेस टिकट दे सकती है। ऐसे में ये फैसला चौंकाने वाला इसलिए है, क्योंकि राहुल गांधी अमेठी से 2004 से 2019 तक सांसद रहे हैं। इस बार भी राहुल गांधी वायनाड सीट से चुनावी मैदान में उतरे हैं।

दरअसल, विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ में शामिल समाजवादी पार्टी उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है। गठबंधन में कांग्रेस को यूपी की 80 में से 17 सीटें दी गई है। इस 17 सीटों में अमेठी और रायबरेली शामिल है।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • अमेठी और रायबरेली में 20 मई को वोटिंग होनी है।
  • दोनों सीटों पर नामांकन प्रक्रिया 3 मई तक चलेगी।
  • स्मृति ईरानी अमेठी सीट से नामांकन दाखिल कर चुकी हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button