कांग्रेस ने भाजपा व एनडीए के नेताओं के खिलाफ दर्ज कराई शिकायत, अजय माकन बोले- हम डरने वाले नहीं, जानें पूरा मामला

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता अजय माकन ने विपक्ष के नेता राहुल गांधी को कथित तौर पर देश का नंबर एक आतंकवादी कहने के लिए केंद्रीय मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू के खिलाफ बुधवार को पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। अखिल भारतीय महिला कांग्रेस कमेटी (एआईएमसीसी) प्रमुख अलका लांबा के साथ कांग्रेस पार्टी के कोषाध्यक्ष ने दिल्ली के तुगलक रोड पुलिस स्टेशन में केंद्रीय मंत्री और तीन अन्य राजनीतिक नेताओं के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई।
कांग्रेस नेता की शिकायत में बिट्टू के अलावा बीजेपी नेता तरविंदर सिंह मारवाह, शिवसेना विधायक संजय गायकवाड़ और उत्तर प्रदेश के मंत्री रघुराज सिंह का भी नाम है। शिकायत की एक प्रति भारत निर्वाचन आयोग को भी भेजी गई है। अजय माकन ने कहा कि आप इस तरह की टिप्पणी कर रहे हैं। आप संभल जाओ आप बोलो मत नहीं तो आपका भी वही हाल होगा जो आपकी दादी का हुआ है। एक ऐसे शख्स के खिलाफ जिसके पिता और दादी ने देश के लिए अपनी जान कुर्बान कर दी। राजनीति इस स्तर तक कभी नहीं गिर सकती।
उन्होंने कहा कि बीजेपी नेता ने न तो उन्हें चुप कराने की कोशिश की और न ही उनकी टिप्पणी की निंदा की। बीजेपी के एक सहयोगी दल के नेता ने कहा कि जो राहुल गांधी की जुबान काट के लाएगा उसको 11 लाख रुपये मिलेंगे। आपको उनकी टिप्पणियाँ पसंद नहीं हैं क्योंकि वे अल्पसंख्यकों, दलितों, पिछड़े वर्ग, श्रमिकों, संविधान बचाने की बात करते हैं। हम मौत की धमकियों से नहीं डरेंगे। हमने उसके खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है और उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है। हमने मांग की है कि दिल्ली के पूर्व बीजेपी विधायक (तरविंदर सिंह मारवाह), शिव सेना विधायक (संजय गायकवाड़), केंद्रीय मंत्री और राजस्थान से बीजेपी के राज्यसभा सांसद (रवनीत सिंह बिट्टू) और यूपी के मंत्री के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाए।
वहीं, कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित ने कहा कि यह बहुत ही निम्न स्तर का बयान है। इसमें हिंसक उकसावा है और वे अपनी मानसिकता का परिचय दे रहे हैं। वे प्रदर्शित कर रहे हैं कि उनका कोई चरित्र या संस्कृति नहीं है। जब विपक्ष के नेता के खिलाफ ऐसे बयान दिए जाते हैं तो पीएम की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आती है। इससे पहले कांग्रेस सांसद और लोकसभा नेता राहुल गांधी के लिए बीजेपी नेताओं के बयानों पर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडग़े ने पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है। अपने पत्र में उन्होंने लिखा कि मैं आपसे आग्रह करता हूं कि अनुशासन और मर्यादा के जरिए ऐसे नेताओं पर लगाम लगाएं। ऐसे बयानों पर सख्त कानूनी कार्रवाई होनी चाहिए ताकि भारत की राजनीति का पतन होने से रोका जा सके। मोदी को जन्मदिन की बधाई देते हुए उन्होंने लिखा कि आप अवगत होंगे कि लोक सभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के ख़िलाफ़ बेहद आपत्तिजनक, हिंसक और अशिष्ट बयानों का सिलसिला चल रहा है।
खडग़े ने आगे लिखा कि मुझे दु:ख के साथ कहना पड़ता है कि भारतीय जनता पार्टी और आपके सहयोगी दलों के नेताओं ने जिस हिंसक भाषा का प्रयोग किया है, वह भविष्य के लिए घातक है। विश्व हैरान है कि केंद्र सरकार में रेल राज्य मंत्री, भाजपा शासित उत्तर प्रदेश के मंत्री, लोक सभा में प्रतिपक्ष के नेता को नंबर एक आतंकवादी कह रहे हैं। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में आपकी सरकार में सहयोगी दल का एक विधायक, नेता प्रतिपक्ष की जुबान काट कर लाने वाले को 11 लाख रुपए का इनाम देने की घोषणा कर रहे हैं। दिल्ली में एक भाजपा नेता एवं पूर्व विधायक, उनका हश्र दादी जैसा करने की धमकी दे रहे हैं।
उन्होंने लिखा कि भारतीय संस्कृति अहिंसा, स?द्भाव और प्रेम के लिए विश्व भर में जानी जाती है। इन बिंदुओं को हमारे नायकों ने राजनीति में मानक के रूप में स्थापित किया। गांधीजी ने अंग्रेजी राज में ही इन मानकों को राजनीति का अहम हिस्सा बना दिया था। आजादी के बाद संसदीय परिधि में सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच सम्मानजनक अहसमतियों का एक लंबा इतिहास रहा है। इसने भारतीय लोकतंत्र की प्रतिष्ठा को बढ़ाने का काम किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button