नीतीश को मनाने में जुटी कांग्रेस, खरगे ने किया फोन, अलायंस की अगली रणनीति पर हुई चर्चा

नई दिल्ली। बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू नेता नीतीश कुमार ने इंडिया ब्लॉक के कमजोर होने के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया था। अब कांग्रेस नीतीश कुमार को मनाने में लग गई है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडग़े ने उनसे फोन पर बात की और उन्हें बताया कि विपक्षी गठबंधन उनकी पार्टी के लिए महत्वपूर्ण है। हालांकि, मल्लिकार्जुन खडग़े ने कहा कि कांग्रेस अभी पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों पर ध्यान केंद्रित कर रही है और राज्य चुनाव खत्म होने के बाद इंडिया ब्लॉक के एजेंडे और संयुक्त रैलियों पर ध्यान केंद्रित करेगी। सूत्रों के मुताबिक, मल्लिकार्जुन खडग़े ने नीतीश कुमार से कहा कि कांग्रेस तेलंगाना, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और मिजोरम में विधानसभा चुनावों पर ध्यान केंद्रित कर रही है, जहां पार्टी का बड़ा दांव है।
2 नवंबर को नीतीश कुमार ने गुरुवार को पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की व्यस्तता को हाल के महीनों में हासिल की गई गति को आगे बढ़ाने में भारतीय ब्लॉक की असमर्थता के लिए जिम्मेदार ठहराया। जद (यू) नेता ने यह टिप्पणी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) की पटना में एक रैली में की, जिसका विचारोत्तेजक विषय था ‘भाजपा हटाओ, देश बचाओ’ (भाजपा को सत्ता से बेदखल करो, देश बचाओ। नीतीश कुमार ने कहा कि कांग्रेस पार्टी की दिलचस्पी पांच विधानसभा चुनावों में ज्यादा नजर आ रही है। भारत गठबंधन में हम सभी कांग्रेस को अग्रणी भूमिका सौंपने पर सहमत हुए। लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि वे जवाब देंगे और अगली बैठक तभी बुलाएंगे जब मौजूदा चुनाव संपन्न हो जाएंगे।
जेडीयू नेता ने जून में पटना में विपक्षी नेताओं की पहली बैठक की मेजबानी करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, जिससे इंडिया ब्लॉक के गठन की दिशा तय हुई थी। विपक्षी नेताओं की दो अन्य बैठकें जुलाई में बेंगलुरु में और अगस्त और सितंबर के बीच मुंबई में हुईं। यह गठबंधन 2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए से मुकाबला करने के लिए बनाया गया है।

Related Articles

Back to top button