महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस की बैठक, CM फेस पर दिया ये अपडेट

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीति गरमाई हुई है। आगामी चुनाव को लेकर मुंबई में आज (4 अगस्त) मुंबई कांग्रेस और महाराष्ट्र कांग्रेस की दो अलग-अलग बैठक हुई...

4PM न्यूज नेटवर्क: महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीति गरमाई हुई है। आगामी चुनाव को लेकर मुंबई में आज (4 अगस्त) मुंबई कांग्रेस और महाराष्ट्र कांग्रेस की दो अलग-अलग बैठक हुई। बैठक में कांग्रेस पार्टी ने 7 अगस्त को होने वाली विपक्षी गठबंधन महाविकास अघाड़ी (MVA) की मीटिंग को लेकर अपनी रणनीति बनाई। इस दौरान महाराष्ट्र कांग्रेस प्रभारी रमेश चेन्निथला ने कहा, ”20 अगस्त को राजीव गांधी का जन्मदिन है उस दिन राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे मुंबई आएंगे तब महाविकास अघाड़ी के बीच बैठक होगी तब चुनाव को लेकर बात होगी।

उन्होंने आगे कहा कि इस बैठक में शिवसेना (UBT) प्रमुख उद्धव ठाकरे भी शामिल होंगे। सीएम की कुर्सी को लेकर अभी कुछ तय नहीं हुआ है। लोकसभा चुनाव  में जैसे महाविकास आघाड़ी एक साथ चुनाव लडा था, वैसे ही विधानसभा चुनाव भी एनसीपी (SP) कांग्रेस और शिवसेना (UBT) साथ लड़ेगी। आपको बता दें कि 7 अगस्त को विधानसभा चुनाव के लिए सीट शेयरिंग का फॉर्मूला और अन्य पहलुओं पर महाविकास अघाड़ी की बैठक होनी है। इसमें शिवसेना (UBT), कांग्रेस, NCP शरदचंद्र पवार तीनों प्रमुख पार्टी के वरिष्ट नेता शामिल होंगे।

दरअसल, लोकसभा चुनाव में 13 सीटें जीतने के बाद कांग्रेस का मनोबल बढ़ा हुआ है। इस कारण कांग्रेस लगातार ज्यादा सीटों की मांग कर रही है। सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस महाराष्ट्र की कुल 288 विधानसभा सीटों में से करीब 110- 120 सीटों पर विधानसभा चुनाव लड़ना चाहती है। लोकसभा चुनाव 2024 में महाराष्ट्र की 48 सीटों में बीजेपी 9 सीटों पर जीती। गठबंधन की सहयोगी NCP ने एक सीट जीती। शिव सेना (शिंदे गुट) को 7 सीटों पर जीत मिली। INDIA ब्लॉक में शामिल कांग्रेस ने 13 सीटें जीतीं। शिव सेना (UBT) 9 सीटों पर जीत चुकी है। NCP शरद चंद्र पवार ने 8 सीटों पर जीत हासिल की। सांगली सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार जीता।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष वर्षा गायकवाड ने कहा- महाविकास आघाड़ी की बैठक से पहले मुंबई में मुंबई कांग्रेस और महाराष्ट्र कांग्रेस की मीटिंग हुई।
  • इस मीटिंग में महाराष्ट्र कांग्रेस प्रभारी रमेश चेन्निथला के सामने विधानसभा चुनाव में पार्टी की रणनीति, मुद्दों पर चर्चा हुई।
  • इस बैठक में महाराष्ट्र कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले, पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण, बालासाहेब थोरात,वर्षा गायकवाड़ समेत महाराष्ट्र कांग्रेस के तमाम बड़े नेता मौजूद रहेंगे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button