पीएम मोदी का विकल्प पूछने पर भड़क़े कांग्रेस सांसद

हम किसी एक व्यक्ति को नहीं बल्कि पार्टी या पार्टियों के गठबंधन को चुनते हैं: शशि

बोले- संसदीय प्रणाली में बेतुका सवाल ठीक नहीं

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
तिरुवनंतपुरम। चुनावों के प्रचार अपने चरम पर पहुंचने लगा है। देश के दोनों बड़े दल बीजेपी व कांग्रेस में एक-दूसरे पर हमलावर है। इस बीच पीएम मोदी के विकल्प के सवाल पर सियासत गरमा गई है। कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकल्प से जुड़े सवाल को बेतुका करार दिया है। उन्होंने कहा कि यह सवाल गलत है, क्योंकि हम किसी एक व्यक्ति को नहीं बल्कि एक पार्टी या पार्टियों के गठबंधन को चुनते हैं।
शशि थरूर ने यह जवाब एक पत्रकार के सवाल करने के बाद दिया। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए शशि थरूर ने कहा, एक बार फिर से किसी पत्रकार ने मुझसे पूछा कि पीएम मोदी के विकल्प में कौन हो सकता है? यह सवाल संसदीय प्रणाली में बेतुका है। हम किसी एक व्यक्ति का चुनाव नहीं करते, बल्कि एक पार्टी या पार्टी के गठबंधन को चुनते हैं।

जिसमें व्यक्तिगत अहंकार नहीं होगा वह होगा नेता

थरूर ने कहा, प्रधानमंत्री का विकल्प जो भी होंगे वह एक अनुभवी, सक्षम और विविध भारतीय नेता होंगे जो लोगों की समस्याओं के प्रति उत्तरदायी होंगे और उनमें व्यक्तिगत अहंकार नहीं होगा। उन्होंने आगे कहा कि प्रधानमंत्री का चयन एक माध्यमिक विचार है। वे किस व्यक्ति को प्रधानमंत्री के तौर पर चुनेंगे, यह एक गंभीर विचार है। केरल के तिरुवनंतपुरम से तीन बार के सांसद चौथी बार भी यहां से लोकसभा चुनाव लडऩे वाले हैं। इस सीट से वह भाजपा उम्मीदवार राजीव चंद्रशेखर और लेफ्ट फ्रंट के उम्मीदवार पन्न्यन रवींद्रन के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे। बता दें कि पिछले कुछ हफ्तों से थरूर लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार कर रहे हैं। तिरुवनंतपुरम में दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होगा। देशभर में सात चरणों में लोकसभा चुनाव होने वाला है। मतदान 19 अप्रैल से शुरू होगा।

वीवीपैट मामले पर अगले हफ्ते सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट सभी ईवीएम के साथ वीवीपैट मशीन लगाने के मसले पर अगले हफ्ते सुनवाई के लिए तैयार हो गया है। जस्टिस संजीव खन्ना की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि एडीआर की तरफ से दायर की गई याचिका अगले हफ्ते मंगलवार या बुधवार के लिए सूचीबद्ध की जाएगी। याचिकाकर्ता संगठन एडीआर की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में पेश हुए वकील प्रशांत भूषण ने मांग की कि याचिका पर जल्द सुनवाई की जाए।
सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को वीवीपैट के मुद्दे पर दायर एक अन्य याचिका पर चुनाव आयोग और केंद्र सरकार को नोटिस भेजकर जवाब मांगा था। वरिष्ठ वकील गोपाल शंकर नारायणन भी इस मामले में कोर्ट में पेश हुए और उन्होंने कहा कि चुनाव नजदीक हैं और अगर इस मामले पर सुनवाई नहीं की गई तो यह याचिका निष्फल हो जाएगी। जस्टिस खन्ना के साथ ही पीठ में जस्टिस एमएम सुंदरेश और जस्टिस बेला एम त्रिवेदी भी शामिल रहे। पीठ ने कहा कि वे हालात से वाकिफ हैं और अगले हफ्ते मामले पर सुनवाई करेंगे। बीते साल 17 जुलाई को शीर्ष अदालत ने एडीआर की याचिका पर चुनाव आयोग से जवाब मांगा था। अपनी याचिका में एनजीओ ने मांग की है कि चुनाव आयोग और केंद्र सरकार यह सुनिश्चित करें कि मतदाता वीवीपैट मशीन के जरिए अपने वोट की पुष्टि कर सकें।

यूपी में गर्मी दिखाएगी और तेवर दो से तीन डिग्री की होगी बढ़ोत्तरी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मौसम विभाग ने कहा है कि बुधवार से हवा की रफ्तार सामान्य होने से तीखी धूप अपना असर दिखाएगी। ऐसे में पारे में फिर से दो से तीन डिग्री के उछाल की बात कह रहे हैं। दरअसल, हवा की तेज रफ्तार ने बीते दो दिन तक चढ़ते पारे को थाम रखा था।
इस दौरान पूरे प्रदेश में दिन के अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जा रही है। इससे लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली थी। मंगलवार को कई इलाकों में पारा सामान्य से नीचे पहुंच गया। बस्ती में 2 से 3 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई। आगरा (37) प्रयागराज (38.6), झांसी (37.3) में पारा लगातार 40 से नीचे बना है। हालांकि रात के तापमान में उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है। लखीमपुर खीरी में न्यूनतम तापमान सोमवार के 27 डिग्री की तुलना में 22.6 डिग्री रिकॉर्ड हुआ।

सुशील मोदी को कैंसर, लोस चुनाव प्रचार से रहेंगे दूर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पटना। बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी इस बार के लोकसभा चुनाव में मदद के नाम पर कुछ नहीं कर पाएंगे। वे पिछले छह महीने से कैंसर से पीडि़त हैं। बुधवार (03 अप्रैल) को खुद सुशील मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इसकी जानकारी दी है।
सुशील कुमार मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, पिछले 6 माह से कैंसर से संघर्ष कर रहा हूं। अब लगा कि लोगों को बताने का समय आ गया है। लोकसभा चुनाव में कुछ कर नहीं पाऊंगा। पीएम को सब कुछ बता दिया है। देश, बिहार और पार्टी का सदा आभार और सदैव समर्पित।

महाराष्ट्र में कपड़ों की दुकान में लगी आग, सात लोगों की मौत

औरंगाबाद में हुआ हादसा, दो बच्चे, तीन महिलाएं भी शामिल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। महाराष्ट्र के औरंगाबाद में छत्रपति संभाजीनकर के छावनी इलाके में आग लगने से 7 लोगों की मौत हो गई है। मृतकों में 2 पुरुष, 2 बच्चे और 3 महिलाएं शामिल हैं। जानकारी के मुताबिक सुबह 4 बजे कपड़ों की दुकान में आग लग गई थी।
दमकल कर्मियों ने मौके पर पहुंच कर आग पर काबू पा लिया था लेकिन फिर भी इस आग में 7 लोगों की मौत हो गई। संभाजीनगर के पुलिस आयुक्त मनोज लोहिया ने बताया कि यह आग आलम टेलर की दुकान में लगी थी और उसकी दूकान के ऊपर वाले फ्लोर पर लोग रहते थे। हालांकि, आग ऊपर नहीं पहुंची थी और इस वजह से माना जा रहा है कि उनकी मौत दम घुट जाने के कारण हुई है।

ताइवान में भूकंप से तबाही, कई मौतें

7.4 मापी गई रिक्टर पर भूकंप की तीव्रता

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
ताइपे। ताइवान के लिए आज के दिन की शुरुआत बुरी खबर से हुई। सुबह उठते ही लोगों को ऐसे मंजर का सामना करना पड़ा जिसके बारे में उन्होंने सपने में भी नहीं सोचा होगा। देश में सुबह-सुबह ही धरती अचानक हिलने लगी भूकंप के जोरदार झटकों से लोगों की नींद खुली। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.4 मापी गई। मिली जानकारी के अनुसार, अब तक चार लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा 50 से अधिक लोग घायल बताए जा रहा है।
बताया जा रहा यह आंकड़ा अभी और भी बढ़ सकता है। बिजली की सप्लाई से लेकर इंटरनेट तक की सेवा देशभर में बाधित कर दी गई है। वहीं मेट्रो और ट्रेन की सेवाएं भी सस्पेंड की गई हैं। ताइवान के अलग-अलग शहरों से भूकंप की कई तस्वीरें और वीडियो सामने आई हैं। इन सभी तस्वीरों को देखकर आप अंदाजा लगा पाएंगे की ताइवान में आया भूकंप कितना जोरदार था। ताइवान के पूर्व में आए जोरदार भूकंप के बाद हुआलिएन में एक क्षतिग्रस्त इमारत की तस्वीर है।
3 अप्रैल को ताइवान में आए शक्तिशाली भूकंप से दर्जनों इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं हैं। कई बड़ी इमारतें नीचे की ओर झुक गईं हैं।

बचाव कार्य जारी

यह तस्वीर ताइवान के पूर्व में आए जोरदार भूकंप के बाद न्यू ताइपे शहर की है। भूकंप में एक क्षतिग्रस्त इमारत में फंसे एक जीवित को बचाव दल ने बचाया और उसके बाद उसकी देखभाल कर रहे हैं। सभी ढहे हुए मकान में फंसे लोगों के लिए राहत बचाव कार्य जारी है।

Related Articles

Back to top button