कांग्रेस का पूरे देश में न्याय व खुशहाली लाने का वादा

  • लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी का घोषणापत्र जारी
  • राहुल गांधी व अन्य नेता भी रहे उपस्थित
  • जनता सेे किया 25 गारंटियों का वादा
  • खरगे बोले- मैनिफेस्टो गरीबों को समर्पित

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कांग्रेस ने पूरे देश में खुशहाली व न्याय देने के इरादे वाला घोषणा पत्र जारी कर दिया। वहीं अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि कांग्रेस का घोषणा पत्र गरीबों को समर्पित है। लोकसभा चुनाव शुरू होने में कुछ ही दिन बचे हैं। पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होना है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी नई दिल्ली में अखिल भारतीय कांग्रेस समिति मुख्यालय में घोषणापत्र जारी किया। पार्टी ने अपने घोषणापत्र को न्याय पत्र का नाम दिया है। बता दें, घोषणा-पत्र ‘पांच न्याय और 25 गारंटी’ पर आधारित होगा। कांग्रेस के अनुसार, घोषणापत्र में पार्टी के पांच न्याय हिस्सेदारी न्याय, किसान न्याय, नारी न्याय, श्रमिक न्याय और युवा न्यायको शामिल किया गया है।

30 लाख सरकारी नौकरी का वादा

पार्टी ने युवा न्याय के तहत जिन पांच गारंटी की बात की है उनमें 30 लाख सरकारी नौकरियां देने और युवाओं को एक साल के लिए प्रशिक्षुता कार्यक्रम के तहत एक लाख रुपये देने का वादा शामिल है। पार्टी ने हिस्सेदारी न्याय के तहत जाति जनगणना कराने और आरक्षण की 50 प्रतिशत की सीमा खत्म करने की गारंटी दी है। उसने किसान न्याय के तहत न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को कानूनी दर्जा, कर्ज माफी आयोग के गठन तथा जीएसटी मुक्त खेती का वादा किया है।

श्रमिकों को न्यूनतम मजदूरी

कांग्रेस ने श्रमिक न्याय के तहत मजदूरों को स्वास्थ्य का अधिकार देने, न्यूनतम मजूदरी 400 रुपये प्रतिदिन सुनिश्चित करने और शहरी रोजगार गारंटी का वादा किया है। उसने नारी न्याय के अंतर्गत महालक्ष्मी गारंटी के तहत गरीब परिवारों की महिलाओं को एक-एक लाख रुपये प्रति वर्ष देने समेत कई वादे किए हैं। इसके अगले दिन जयपुर एवं हैदराबाद में जनसभाएं आयोजित की जाएंगी जिनमें पार्टी के शीर्ष नेता शामिल होंगे। जयपुर में आयोजित घोषणापत्र संबंधी रैली को कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा संबोधित करेंगी। हैदराबाद में घोषणापत्र संबंधी जनसभा को राहुल गांधी संबोधित करेंगे।

घोषणा पत्र के प्रमुख वादे

  • लद्दाख में यथास्थिति बनाए रखने पर जोर दिया जाएगा

1- महिलाओं को सरकारी नौकरी में 50प्रतिश आरक्षण देने के लिए संविधान में संशोधन
2- पीएसयू और सरकारी नौकरियों में कॉन्ट्रैक्चुअल नौकरियों को खर कर स्थायी करेंगे
3- निजी शिक्षा संस्थानों में एससी/एसटी, ओबीसी वर्ग को आरक्षण देंगे
4- छात्रों को जाति के आधार पर किसी भी तरह के उत्पीडऩ से बचाने के लिए रोहित वेमुला अधिनियम लाएंगे
5- वरिष्ठ नागरिकों, विंडोज़ और विकलांग पेंशन को बढ़ाकर 1,000 रुपए महीना किया जाएगा
6- डाइग्नोसिस, सर्जरी और दवाओं समेत मुफ्त स्वास्थ्य देखभाल और सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल के लिए 25 लाख तक का कैशलेस इंश्योरेंस
7- गरीब परिवार के लिए महालक्ष्मी योजना शुरू की जाएगी. जहां उन्हें बिना शर्त 1 लाख रुपए दिए जाएंगे
8- पैसा बांटने से पहले इसको लाने पर काम किया जाएगा. मोदी सरकार के 5 सालों में लोगों की सैलरी स्थिर है
9- एक राष्ट्रव्यापी सामाजिक-आर्थिक और जाति जनगणना कराई जाएगी, जिसमें जातियों और उपजातियों और उनकी सामाजिक-आर्थिक स्थितियों के बारे में जानकारी मिल सके।

बीजेपी ने सबसे बड़ा घोटाला किया : संजय सिंह

  • बोले- कुचक्र रचकर सीएम को किया गिरफ्तार
  • अन्याय, तानाशाही से लडऩे का संकल्प हुआ मजबूत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। जेल से रिहा होने के बाद आम आदमी पार्टी के सांसद और नेता संजय सिंह का भाजपा व मोदी सरकार पर हमला जारी है। उन्होंने एक एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की है। उन्होंने कहा कि बीजेपी ने सबसे बड़ा घोटाला किया है। इस घोटाले में भाजपा के कई बड़े नेता शामिल हैं। उन्होंने कहा कि कुचक्र रचने का काम भाजपा ने किया है। इसके तहत ही मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ़्तार किया गया। वो मुख्यमंत्री जो दो करोड़ लोगों के लिए काम कर रहा है, उसे जेल में डालने के लिए साजिश रची गई है।
उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में उसका खुलासा करुंगा। शराब घोटाला बीजेपी ने किया है, जिसका जल्द ही खुलासा किया जाएगा। संजय सिंह ने कहा कि मगुंटा रेडी ने तीन बयान दिए, राघव मगुंटा ने सात बयान दिए थे। इनसे पूछताछ के बाद इन्होंने कहा कि केजरीवाल से इनकी मुकालात हुई थी। ये मुलाकात ट्रस्ट की जमीन को लेकर हुई थी। उसके बाद उनके बेटे को गिरफ्तार किया गया था। पांच महीनों में ही राघव के सात बयान दर्ज किए गए। छह बयानों में उसने केजरीवाल के खिलाफ कोई बात नहीं कगी मगर पांच महीनों तक जेल में रहने के बाद वो बदला और सातवें बयान में बदल जाता है। जिन बयानों में केजरीवाल का विरोध नहीं था उनपर ईडी की टीम ने विश्वास नहीं किया।
आप के राज्यसभा सदस्य ने कहा कि जेल में छह महीने बिताने के बाद उनका मनोबल बढ़ा है और साथ ही अन्याय एवं तानाशाही के खिलाफ लडऩे का संकल्प मजबूत हुआ है। जमानत मिलने के बाद तिहाड़ जेल से बाहर आए सिंह ने कहा कि जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और पूर्व मंत्री सत्एन्द्र जैन भी जल्द रिहा होंगे। सिंह ने कहा, हमने हमेशा अत्याचार, अन्याय और तानाशाही के खिलाफ अपनी आवाज उठाई है।

सिसोदिया ने जेल से लिखी भावुक चिट्ठी

जेल में बंद आम आदमी पार्टी (आप) के नेता मनीष सिसोदिया ने अपनी विधानसभा (पटपडग़ंज) के लोगों के लिए एक चि_ी लिखी है। चिट्ठी  में मनीष सिसोदिया ने लिखा है कि जल्दी ही बाहर मिलेंगे, जैसे आजादी के समय सबने लड़ाई लड़ी वैसे ही हम अच्छी शिक्षा और स्कूल के लिए लड़ रहे हैं। अंग्रेजों की तानाशाही के बाद भी आजादी का सपना सच हुआ। वैसे ही एक दिन हर बच्चे को सही और अच्छी शिक्षा मिलेगी। अंग्रेजों को भी अपनी सत्ता का बहुत घमंड था। अंग्रेज भी झूठे आरोप लगाकर लोगों को जेल में बंद करते थे। अंग्रेजों ने कई सालों तक गांधी को जेल में रखा। अंग्रेजों ने नेल्सन मंडेला को भी जेल में डाला। ये लोग मेरी प्रेरणा है और आप सब मेरी ताकत। जेल में रहकर मेरा प्यार आप लोगों के लिए और बढ़ा। मेरी पत्नी का आप लोगों ने बहुत ध्यान रखा, सीमा आपकी सबकी बात करते हुए भावुक हो जाती है।

आतिशी को चुनाव आयोग का नोटिस

बीजेपी से ऑफर मिलने वाले बयान पर चुनाव आयोग ने आप नेता आतिशी को नोटिस दिया है। चुनाव आयोग ने बीजेपी की शिकायत के बाद भी यह नोटिस जारी किया है। आयोग के अनुसार उन्हें बीजेपी की तरफ से चार अप्रैल को शिकायत मिली है। इस शिकायत में कहा गया है कि आतिशी नेबीजेपी को लेकर गलत बयान दिया है। बता दें कि आतिशी ने 2 अप्रैल को एक बयान दिया था जिसमें उन्होंने बीजपी से ऑफिर मिलने की बात कही थी।

Related Articles

Back to top button