पंजाब में कांग्रेस-आप साथ: चीमा

  • बोलीं- पत्थर को सिर्फ कोई आकार दे देने से ही वह शिवलिंग नहीं हो जाता
  • बड़े उद्देश्य के लिए हुआ है ‘इंडिया’ गठबंधन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
चंडीगढ़। ‘इंडिया’ को रूप में राष्टï्रीय स्तर पर 26 राजनीतिक दलों के गठबंधन में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) के साथ आने से, पंजाब की सियासत में मची हलचल पर पंजाब आप ने विराम लगा दिया है। हालांकि आप के सीनियर नेता और पंजाब के वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने सांकेतिक शब्दों में साफ कर दिया कि कांग्रेस को लेकर आप में मतभेद नहीं है। उन्होंने कहा कि परस्पर मनमुटाव दूर करके ही ‘इंडिया’ गठबंधन हुआ है।
छोटे-मोटे मनमुटाव और मतभेद दूर करके बने इस गठबंधन का उद्देश्य भी बहुत बड़ा है। पंजाब में आगामी लोकसभा चुनाव कांग्रेस और आप के मिलकर लडऩे के बारे में पूछे गए सवाल पर वित्त मंत्री चीमा ने सोमवार को कहा कि प्रमुख विपक्षी दलों का ‘इंडिया’ गठबंधन हो चुका है और लोकसभा चुनाव में सभी दल एक-साथ मिलकर और पूरी मजबूती से चुनाव मैदान में उतरेंगे। दोनों दलों के बीच पंजाब में चुनावी गठजोड़ की चर्चा अभी से शुरू हो चुकी है। पंजाब में कांग्रेस के आप को लेकर तल्ख तेवरों और अपने हाईकमान से बार-बार गठजोड़ न करने की मांग का जिक्र करने पर चीमा ने कहा कि ‘इंडिया’ गठबंधन राष्ट्रीय स्तर पर एक बड़े मकसद से किया गया है और इसके लिए परस्पर छोटे-मोटे मनमुटाव दूर कर लिए गए हैं।

पंजाब कांग्रेस के प्रधान अमरिंदर ने साधी चुप्पी

दूसरी ओर, पंजाब कांग्रेस के प्रधान अमरिंदर सिंह राजा वडिग़ अब तक इस मामले में चुप्पी साधे हुए हैं। हालांकि कांग्रेस हाईकमान द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर लिए गए फैसले के बाद पंजाब के कांग्रेस नेताओं में आप के प्रति नरमी आई है और राज्य सरकार के खिलाफ अब तल्ख टिप्पणियां और बयान सामने नहीं आ रहे हैं। कांग्रेस के सीनियर नेता और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष प्रताप सिंह बाजवा जोकि आप नेताओं का मुंह देखने को भी तैयार नहीं थे और दिल्ली जाकर हाईकमान से मांग कर आए थे कि आप के साथ पार्टी कोई सरोकार न रखे, आजकल खामोशी साधे हुए हैं।

जी-20 की तैयारियों में श्रेय लेना चाहती है आप सरकार : मीनाक्षी लेखी

नई दिल्ली। जी-20 शिखर सम्मेलन की तैयारियों को लेकर केंद्र और दिल्ली सरकार के बीच टकराव थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस मामले में अब केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा है कि तैयारियों के क्रम में दिल्ली की सूरत बदलने को लेकर आप सरकार किस बात के लिए श्रेय लेना चाहती है। शिवलिंग के आकार वाले फव्वारों को लेकर विवाद पर भी उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी के नेता सनातन को नहीं समझते हैं। उन्होंने कहा कि किसी पत्थर को सिर्फ कोई आकार दे देने से ही वह शिवलिंग नहीं हो जाता है। मीनाक्षी लेखी ने एक इंटरव्यू में कहा कि आप नेता दिल्ली को सुंदर बनाने का दावा करते हैं। लेकिन असलियत यही है कि एलजी ने केवल दो माह की अवधि में जी-20 के लिहाज से सभी व्यवस्थाएं कराईं। लेखी ने बातचीत के दौरान भारत के ग्लोबल साउथ की आवाज बनकर उभरने को रेखांकित करते हुए कहा कि जी-20 बहुत महत्वपूर्ण समूह है, जहां विश्व की दो-तिहाई आबादी बसती है और वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद इसकी करीब 85 प्रतिशत और वैश्विक व्यापार में 75 प्रतिशत से अधिक की हिस्सेदारी है।

Related Articles

Back to top button