काजू का सुबह खाली पेट करें सेवन

  • शरीर को मिलेंगे ढेरों फायदे

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बात अगर ड्राई फ्रूट्स की करें, तो इसमें ज्यादातर लोगों को काजू सबसे ज्यादा पसंद आता है। जहां एक तरफ लोग काजू का सेवन ऐसे ही करते हैं तो वहीं दूसरी तरफ लोग इसे खीर, हलवे जैसी चीजों में डालकर भी खाते हैं। काजू में मिनरल्स और विटामिन्स की भरपूर मात्रा होने के कारण ये हमारे शरीर को काफी फायदा पहुंचाने का काम करते हैं, लेकिन शायद आप ये नहीं जानते होंगे कि अगर काजू को सुबह खाली पेट खाया जाए तो इससे आपके शरीर को ढेरों फायदे मिल सकते हैं। काजू की तासीर गरम होती है इसीलिए इसे अधिक मात्रा में नहीं खाना चाहिए। इसलिए इसके सेवन का सही तरीका है कि आप इसे रात भर पानी में भिगो दें। और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। भिगोकर रखने से पानी इसकी गरम तासीर खींच लेगा। खाली पेट काजू खाने से फायबर की भरपूर मात्रा मिलती है। जिससे कब्ज की समस्या को ठीक किया ज सकता है। साथ ही इससे पेट संबंधी समस्या में भी सहायता होती है। नियमित 3-4 काजू के सेवन में करीब 163 कैलोरी और 13.1 फैट होता है। जिससे आपका वजन भी बढ़ सकता है।

कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण करता है

काजू का कम मात्रा में नियमित सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में कुछ हद तक मदद मिल सकती है। इसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होने के कारण ये जल्दी पच जाता है। काजू में आयरन की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है जिससे शरीर में खून की कमी को दूर किया जा सकता है। काजू में अधिकांश वसा स्टीयरिक एसिड से आता है, जो ब्लड कोलेस्ट्रॉल पर न्यूट्रल इंपेक्ट पड़ता है। हर दिन काजू का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल की समस्या से राहत मिल सकती है। हालांकि काजू में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है और इसका सेवन कम मात्रा में करना चाहिए। एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने के अलावा काजू हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करता है। काजू में उच्च मैग्नीशियम कंटेंट होता है, जिसके कारण यह हार्ट डिजीज को रोकने में मदद कर सकता है। उचित मैग्नीशियम का सेवन इस्केमिक हार्ट डिजीज के जोखिम को कम कर सकता है, जो अक्सर तब होता है जब हार्ट को पर्याप्त खून नहीं मिल पाता है।

हड्डियों को करे मजबूत

अगर आप अपनी हड्डियों को मजबूत करना चाहते हैं तो आप काजू का सेवन कर सकते हैं। इसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होने के कारण ये हड्डियों को मजबूत करने का काम करता है। दरअसल, काजू में पाया जाने वाला विटामिन डी और मैग्नीशियम हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. इसके लिए आपको एक कप पानी में 6-7 काजू भिगोकर रात में रख देना है। इसके बाद अगली सुबह खाली पेट इन्हें खाना है। दरअसल, काजू को भिगोकर खाने से, शरीर इसके पोषक तत्वों को आसानी से अवशोषित कर लेता है। हड्डियों की कमजोरी दूर करने के लिए दूध में भीगे काजू का सेवन अधिक फायदेमंद माने जाते हैं। दरअसर, दूध को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है, जो हड्डियों के लिए बेहद जरूरी है। वहीं, काजू में मौजूद विटामिन के, बी6 हड्डियों और जोड़ों के दर्द में भी राहत पहुंचा सकते हैं।

स्मरण शक्ति बढ़ाता है

काजू का सेवन करने से आपकी स्मरण शक्ति बढ़ सकती है। दरअसल, काजू में विटामिन-बी की अच्छी मात्रा पाई जाती है जिससे ये फायदा मिलता है। इसलिए आप काजू के कुछ दाने सुबह खाली पेट खा सकते हैं। डिप्रेशन से उबरने में काजू का सेवन आपकी काफी मदद कर सकता है। काजू का सेवन करने से प्राकृतिक रूप से अवसाद का उपचार होता है। काजू में पाया जाने वाला मैग्नीशियम शरीर में सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। सेरोटोनिन एक ऐसा रसायन है जो हमें खुश रखने के लिए बहुत जरूरी है। इसके अलावा काजू प्रोटीन का भी बहुत अच्छा स्रोत है। इसमें मौजूद कॉपर शरीर में एंजाइम गतिविधि, हार्मोन का उत्पादन, मस्तिष्क का कार्य आदि संभालने में मदद करता है।

त्वचा और बालों को निखारता है

अगर आप काजू का सेवन करते हैं तो इससे आपकी त्वचा और बाल दोनों ही सुंदर हो सकते हैं। काजू खाने से त्वचा में रंगत आती है। काजू में पाए जाने वाला प्रोटीन इसमें मदद करता है। स्किन पर झुर्रियां बहुत ही कम होती है। दरअसल काजू में विटामिन ई और एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो त्वचा को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं। काजू में मैग्नीशियम, जिंक, आयरन और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों को हेल्दी बनाते हैं। साथ ही ये बालों के टूटने की समस्या को कम कर उन्हें सॉफ्ट और शाइनी भी बनाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button