कोरोना विस्फोट, चौबीस घंटे में सामने आए 6050 नए मामले

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस एक बार फिर से अपना असली रूप दिखाने लगा है। शुक्रवार को पूरे देश में कोरोना वायरस के 6050 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ देश में एक्टिव मामलों की संख्या 28303 पहुंच गई है। गुरुवार की तुलना में शुक्रवार को 13 फीसदी अधिक केस सामने आए हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों में चिंता बढ़ा दी है।
जिन राज्यों को लेकर हालात ज्यादा चिंताजनक हैं उनमें केरल, महाराष्ट्र, दिल्ली, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडु शामिल हैं। इन राज्यों में कोरोना वायरस के एक्टिव मामले लगातर बढ़ रहे हैं. केरल में तो एक्टिव मामले में 9422 पहुंच गया है.
केस बढऩे के साथ-साथ एक्टिव मामले भी बढऩे लगे हैं। फिलहाल देश में कोरोना वायरस के 28,303 एक्टिव मामले हैं। एक दिन पहले इसकी संख्या 2500 थी। देश में कोरोना वायरस पॉजिटिविटी रेट 3.39 फीसदी पहुंच गई है। चिंता की बात तो यह है कि गुरुवार को कोरोना वायरस से 13 लोगों की मौत भी हुई है।
दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, जम्मू, हिमाचल और पंजाब में कोरोना वायरस से एक-एक मौतें हुई हैं। जबकि कर्नाटक में दो, महाराष्ट्र में तीन और राजस्थान में दो मरीजों की मौत हुई थी। देश में करोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी के लिए ओमिक्रॉन वैरिएंट 1.16 को जिम्मेदार माना जा रहा है।
विश्व स्वास्थ्य संगठन कोरोना के इस सब वैरिएंट पर करीब से नजर रख रहा है। डब्ल्यूएचओ ने 22 मार्च को इसे अपनी निगरानी सूची में डाला था. इस वैरिएंट को डाटा भी इक_ा किया जा रहा है ताकि उससे होने वाली दिक्कतों और उसके उपायों के बारे में जानकारी मिल सके।
कोरोना वायरस से इस नए वैरिएंट में मरीजों को बुखार के साथ-साथ गले में खराश, शरीर में दर्द, सिरदर्द पेट में परेशानी जैसी समस्याएं देखने को मिल रही हैं। हालांकि, अभी तक इस वैरिएंट से कोई गंभीर समस्या सामने नहीं आई है। लेकिन जैसे-जैसे मामले बढ़ेंगे वैसे-वैसे समस्या भी बढ़ती चली जाएगी।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से पहले ही गाइडलाइंस जारी कर दी गई है। गाइडलाइंस के मुताबिक, कोरोना संक्रमित मरीज को होम आइसोलेशन में रहना अनिवार्य है। हालांकि, जिनकी हालत खराब है वो अस्पताल जा सकता है। मरीजों को इंडोर मास्क और फिजिकल डिस्टेंसिंग बनाने की भी सलाह दी गई है।

Related Articles

Back to top button