खीरे में हैं अद्भुत गुण

  • वजन से लेकर ब्लड शुगर तक करता है मैनेज

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
जब हेल्दी रहने की बात आती है, तो सबसे पहले खानपान की चर्चा होती है क्योंकि यह एक ऐसा फैक्टर है, जो हमें स्वस्थ्य भी रख सकता है और बीमार भी। नेचर ने हमें कई तरह के सुपरफूड्स दिए हैं, इनमें से एक खीरा भी है, जिसे खाने से अनेकों फायदे होते हैं। ताजगी देने वाली यह सब्जी न केवल कैलोरी में कम है बल्कि आवश्यक पोषक तत्वों से भी भरपूर है, जिसकी वजह से इसे डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। यह आपके वजन कम करने की इच्छा को पूरी करने के साथ ही कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर लेवल में भी सुधार करेगा।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करेगा

खीरा कोलेस्ट्रॉल लेवल मैनेज करने में अहम भूमिका निभा सकता है। इनमें प्लांट स्टेरोल्स होते हैं, ऐसे कम्पाउंड जो कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले प्रभावों के लिए जाने जाते हैं। नियमित रूप से खीरा खाने से, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (खराब कोलेस्ट्रॉल) के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है। एलडीएल कोलेस्ट्रॉल कम करने से हार्ट हेल्थ में सुधार होता है और दिल से जुड़ा खतरा भी कम हो सकता है।

डाइट में ऐसे करें शामिल

गर्मियों में खीरा खूब मार्किट में आने लगता है। कुछ लोग खीरा फेस पैक भी बनाते हैं ताकि स्किन हाइड्रेटिड रहे। खीरे को डाइट में शामिल करने के कई तरीके हैं। चाहें, तो उन्हें टुकड़ों में काट कर खा सकते हैं। सलाद तैयार कर सकते हैं या हाइड्रेटिंग और पौष्टिक रूप देने के लिए स्मूदी में मिला सकते हैं।

अन्य स्वास्थ्य लाभ

वेट मैनेजमेंट, ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल और कोलेस्ट्रॉल लेवल के अलावा भी खीरे कई फायदे हैं। ये विटामिन और मिनरल्स का एक समृद्ध स्रोत हैं, जिनमें विटामिन के, विटामिन सी, पोटेशियम और मैग्नीशियम शामिल हैं। यह सभी समग्र कल्याण के लिए आवश्यक हैं। ये पोषक तत्व हड्डियों के स्वास्थ्य, इम्युनिटी और यहां तक कि स्किन हेल्थ में मदद करते हैं। खीरा शरीर को हाइड्रेटिड रखने का काम करता है। खीरे में अच्छी मात्रा में पानी मिलता है जो आम खाने की चीजों से कहीं ज्यादा होता है। बॉडी का हाइड्रेटिड रहना बेहद ज़रूरी होता है। खीरा उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है जिन लोगों को कब्ज की दिक्कत होती है। कई लोगों में देखा गया है कि कब्ज डिहाइड्रेशन की वजह से भी होता है।

ब्लड शुगर मैनेज करेगा

ब्लड शुगर लेवल को लेकर परेशान लोगों को अपनी डाइट में खीरा शामिल करना चाहिए, इससे उन्हें काफी फायदा हो सकता है। खीरे में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिसका मतलब है कि उनके ब्लड शुगर पर कम से कम प्रभाव पड़ता है। उनमें ऐसे कम्पाउंड भी होते हैं, जो कार्बोहाइड्रेट को आसान शुगर के रूप में तोडऩे से रोकते हैं और इस तरह खाने के बाद ब्लड ग्लूकोज स्पाइक्स को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। खाने में खीरे को शामिल करने से ब्लड शुगर को बेहतर नियंत्रण में मदद मिल सकती है और इंसुलिन प्रतिरोध का खतरा कम हो सकता है।

वजन कम करेगा

वजन कम करने या हेल्दी वेट बनाए रखने का लक्ष्य रखने वालों के लिए खीरा सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। इसमें कम कैलोरी होने के साथ, ज्यादातर पानी शामिल है। खीरे को स्नैक के रूप में खाया जा सकता है। खीरा आपको अधिक खाने से रोकने और वेट मैनेज करने में मदद करता है। इसके अलावा, खीरे में मौजूद फाइबर डाइजेशन में सुधार करता है।

Related Articles

Back to top button