बहू संभालेंगी ससुर की विरासत: डिंपल होंगी मैनपुरी से सपा उम्मीदवार

सपा के लिए अहम है यह सीट

  • अखिलेश की प्रतिष्ठा दांव पर
  • 2024 के लोकसभा चुनाव पर पड़ेगा असर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। समाजवादी पार्टी ने मैनपुरी लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए प्रत्याशी का एलान गुरुवार को कर दिया है। सपा ने इसकी जानकारी कार्यालय द्वारा जारी चिट्ठी  को अपने ट्विटर हैंडल पर ट्वीट कर दी। पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव को मैनपुरी से अपना कैंडिडेट बनाया है। सपा ने डिंपल यादव के नाम का एलान करते हुए ट्वीट कर लिखा, समाजवादी पार्टी द्वारा लोकसभा क्षेत्र मैनपुरी उपचुनाव-2022 हेतु डिंपल यादव पूर्व सांसद को प्रत्याशी घोषित किया गया है। इस संबंध में पार्टी कार्यालय द्वारा जारी चिट्ठी भी जारी कर दी गई है। उस पर प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल का हस्ताक्षर है। हालांकि डिंपल यादव इससे पहले भी सपा के टिकट पर सांसद रह चुकी हैं। वे दो बार सांसद भी रह चुकी हैं। पहली बार उन्होंने कन्नौज लोकसभा सीट से उपचुनाव में जीत दर्ज की थी। जब अखिलेश यादव उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने थे, तब उन्होंने कन्नौज की सीट छोड़ी थी। जहां से डिंपल यादव ने चुनाव लड़ा था और जीत दर्ज की थी।
इसके बाद 2014 की मोदी लहर में भी उन्होंने कन्नौज की सीट पर जीत दर्ज की थी। तब सपा से केवल पांच उम्मीदवार ही लोकसभा चुनाव जीते थे। उन पांच उम्मीदवारों में डिंपल यादव भी शामिल थीं। लेकिन फिर 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। अब मैनपुरी के सांसद और पार्टी संरक्षक मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद फिर से इस सीट पर पार्टी ने उन्हें उम्मीदवार बनाया है। इस सीट पर 10 नवंबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। वहीं 17 नवंबर तक नामांकन होगा। जबकि 21 नवंबर तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे। इसके बाद पांच दिसंबर को वोटिंग और आठ दिसंबर को काउंटिंग होगी।

मैनपुरी उपचुनाव के लिए आज से नामांकन, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मैनपुरी। मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव के लिए आज से कलक्ट्रेट में नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई, जो 17 नवंबर तक चलेगी। नामांकन स्थल को सुरक्षा के लिहाज से छावनी में तब्दील कर दिया गया है। हर तरफ के प्रवेश को रोकने के लिए बैरिकेडिंग कराने के साथ ही बड़ी संख्या में पुलिस बल भी तैनात किया गया है। किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति को नामांकन के दौरान प्रवेश नहीं मिल सकेगा। पुलिस अधीक्षक कमलेश दीक्षित ने भी नामांकन से पूर्व सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।
मुलायम सिंह यादव के निधन से खाली हुई लोकसभा सीट पर उपचुनाव की घोषणा हो चुकी है। 10 नवंबर से लेकर 17 नवंबर तक उपचुनाव के लिए नामांकन होगा। कलक्ट्रेट स्थित जिला मजिस्ट्रेट न्यायालय कक्ष को नामांकन कक्ष बनाया गया है। यहां जिला निर्वाचन अधिकारी अविनाश कृष्ण सिंह को प्रत्याशी अपना नामांकन पत्र सौंपेंगे। नामांकन के लिए प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है। पूरे कलक्ट्रेट परिसर में इसके लिए दोहरी बैरिकेडिंग कराई गई है। नामांकन स्थल पर चुनाव कार्य में लगे अधिकारियों और कर्मचारियों के अलावा किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

गुजरात विस चुनाव: भाजपा की पहली सूची जारी

  • मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, हार्दिक पटेल और रवींद्र जडेजा की पत्नी बनाए गये प्रत्याशी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने अपने 160 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। भाजपा ने घाटलोडिया विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल को उम्मीदवार बनाया है। वहीं, मोरबी सीट से कांतिलाल अमृतिया को टिकट दिया है।
सबसे अहम बात यह है कि क्रिकेटर रविंद्र जड़ेजा की पत्नी को जामनगर नॉर्थ से टिकट दिया गया है। वहीं, हार्दिक पटेल विरमगाम सीट से पहली बार कोई चुनाव लड़ेंगे। भाजपा की पहली सूची में 14 महिलाओं को टिकट मिला है। 69 सिटिंग विधायकों को टिकट दिया गया है। 99 में से 69 को टिकट मिला है, यानी 30 लोगों का टिकट कट गया है। राजकोट पश्चिम से विजय रूपाणी चुनाव लड़ते थे, उनकी जगह डॉक्टर दर्शिता शाह को टिकट मिला है। बता दें कि 182 विधानसभा सीटों वाले गुजरात में दो चरणों 1 और 5 दिसंबर को मतदान होना है। नतीजे 8 दिसंबर को हिमाचल प्रदेश के साथ आएंगे। बुधवार को भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई थी। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डïा शामिल हुए थे। इस बैठक में गुजरात की सभी 182 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा हुई थी।

भाजपा की सूची की मुख्य बातें

  •  भाजपा ने 182 में से 160 नामों का एलान कर दिया।
  •  इनमें से 84 नाम पहले चरण के उम्मीदवारों के हैं।
  • मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल घाटलोडिया से चुनाव लड़ेंगे।
  • भाजपा ने 30 मौजूदा विधायकों के टिकट काट दिए हैं।
  •  सूची पर मोरबी हादसे का भी असर दिखा।
  • मोरबी से मौजूदा विधायक बृजेश मेरजा का टिकट कटा।
  •  हार्दिक पटेल को विरमगाम से टिकट मिला है।
  • क्रिकेटर रविन्द्र जाडेजा की पत्नी रिवाबा को जामनगर नॉर्थ से टिकट।
  • 2017 में कांग्रेस से चुनाव लड़े 7 उम्मीदवारों को भाजपा ने इस बार टिकट दिया है।
  • भाजपा की लिस्ट में 14 महिलाओं का नाम शामिल है।

अपना गढ़ बचाने के लिए भाजपा लगा रही है पूरी ताकत

कल हुई भाजपा बैठक के दौरान सभी 182 उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा हुई और आज 160 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी गयी। चुनाव में सीटों पर जीत के लिहाज से नया रिकार्ड बनाने के मकसद से पार्टी संगठन पूरी ताकत से लगा रहा है। पार्टी को सुझाव मिले हैं कि उसे नए और युवा चेहरों को चुनना चाहिए। राज्य के पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 99 और उसकी मुख्य प्रतिद्वद्वी कांग्रेस ने 77 सीटें जीती थीं। जिसके बाद भाजपा अब कोई भी कोर-कसर नहीं छोडऩा चाहती।

Related Articles

Back to top button