Rau’s IAS कोचिंग में 3 छात्रों की मौत होने से मचा हड़कंप, कोचिंग सेंटर का मालिक गिरफ्तार 

दिल्ली के RAU IAS कोचिंग सेंटर में जलभराव के कारण तीन छात्रों की मौत हो गई है। इस मामले में कोचिंग सेंटर के मालिक अभिषेक गुप्ता और कोऑर्डिनेटर देशपाल सिंह...

4PM न्यूज़ नेटवर्क: दिल्ली के RAU IAS कोचिंग सेंटर में जलभराव के कारण तीन छात्रों की मौत हो गई है। इस मामले में कोचिंग सेंटर के मालिक अभिषेक गुप्ता और कोऑर्डिनेटर देशपाल सिंह को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। दोनों को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा गया है। साथ ही 13 अवैध कोचिंग सेंटर भी सील कर दिए गए हैं। ऐसे में इस हादसे ने कोचिंग सेंटर की सुरक्षा व्यवस्थाओं पर कई सवाल खड़े कर दिए हैं। जानकारी के मुताबिक दिल्ली के 13 कोचिंग सेंटरों पर Municipal Corporation of Delhi (MCD) ने सख्त कार्रवाई की है। इन सेंटरों में IAS गुरुकुल, चहल एकेडमी, प्लूटस एकेडमी, साई ट्रेडिंग, IAS सेतु, टॉपर्स एकेडमी, दैनिक संवाद, सिविल्स डेली IAS, करियर पावर, 99 नोट्स, विद्या गुरु, गाइडेंस IAS और ईज़ी फॉर IAS शामिल हैं।

MCD ने कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भरने की घटना की जांच के लिए एक उच्चस्तरीय समिति का गठन किया है। एक MCD अधिकारी ने कहा कि संस्थान के मालिक की ओर से एक बड़ी आपराधिक लापरवाही पाई गई है। अगर कोई एग्जिट पॉइंट होता तो छात्र बच सकते थे। MCD केवल भवन योजना को मंजूरी देता है, लेकिन अगर कोई बेसमेंट का इस्तेमाल पार्किंग और स्टोरिंग के लिए किया जा सकता है, लेकिन इसके लिए पहले मंजूरी लेना जरूरी है।

बताया जा रहा है कि बीते दिन दिल्ली में भारी के बाद बेसमेंट में 10-12 फीट पानी भर गया। रिपोर्ट्स के अनुसार इस हादसे में उत्तर- प्रदेश के अंबेडकर नगर की श्रेया यादव, तेलंगाना की तान्या सोनी और केरल के एर्नाकुलम के नवीन दलविन की मौत हो गई। तीनों सिविल सेवाओं की तैयारी कर रहे थे। पुलिस ने मामले में FIR दर्ज कर कोचिंग सेंटर के मालिक और कोऑर्डिनेटर को गिरफ्तार किया है। अब यह मामला संसद में भी उठ सकता है।

क्या ये सरकार बुलडोजर चलाएगी या नहीं: सपा मुखिया

वहीं आज मानसून सत्र के दौरान समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने कहा कि जो घटना कोचिंग सेंटर में हुई है, वो बहुत दर्दनाक है। प्लानिंग और एनओसी देने की जिम्मेदारी तो अधिकारियों की है। अधिकारियों के खिलाफ क्या कार्रवाई हुई है? हम तो यूपी में देख रहे हैं कि जहां अवैध इमारत होती है, वहां बुलडोजर चलता है। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या ये सरकार बुलडोजर चलाएगी या नहीं?

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button