बारिश में तेजी से बढ़ रहे हैं डेंगू के मामले, जानिए एक्सपर्ट्स की सलाह 

बरसात के मौसम में जमे हुए पानी और गन्दगी की वजह से मच्छरों का आतंक धीरे धीरे बढ़ने लगता है। ऐसे में सुरक्षित रहने के लिए इस बीमारी के...

4PM न्यूज नेटवर्क: बरसात के मौसम में जमे हुए पानी और गन्दगी की वजह से मच्छरों का आतंक धीरे धीरे बढ़ने लगता है। ऐसे में सुरक्षित रहने के लिए इस बीमारी के बारे में जाकारी होनी महत्वपूर्ण है। देश के कई राज्यों से डेंगू के मामले देखने और सुनने को मिल रहे हैं। बारिश के इस मौसम में सबसे ज्यादा खतरा होता है डेंगू का रहता है। ऐसे में एक बार फिर डेंगू पैर पसार चुका है। हमेशा बारिश के इस मौसम में डेंगू के मामले बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं। दरअसल,  इस मौसम में इन्फेक्शन और बैक्टीरिया जनित बीमारी का खतरा बढ़ जाता है जिसकी वजह से शरीर की इम्युनिटी कमजोर होने लगती है और लोग बीमार पड़ जाते हैं।

दरअसल, मौसम बदलने से बरसात की वजह से जगह-जगह पानी इकठ्ठा होने लगता है।  इस कारण मच्छरों की संख्या तेजी से बढ़ती है और लोग तेजी से डेंगू जैसी गंभीर बीमारी की चपेट में आते हैं। बताया जा रहा है कि डेंगू के लक्षण आम बुखार जैसे नजर आते हैं लेकिन कुछ ऐसे लक्षण है जिन पर अगर समय से पहले गौर कर लिया जाए तो स्थिति को नियंत्रित किया जा सकता है। लेकिन कुछ ऐसे मामले हैं जिन्हें अनदेखा करना जानलेवा साबित हो सकता है।

जानिए एक्सपर्ट की सलाह

  • एक्सपर्ट का मानना है कि डेंगू के मच्छर के काटने के एक हफ्ते के भीतर मरीज के शरीर पर डेंगू के लक्षण दिखने लगते हैं।
  • हालांकि एक्सपर्ट कहते हैं कि डेंगू के लक्षण बिलकुल एक जैसे नहीं होते और कभी कभी ये मरीजों पर अलग अलग तरह से दिखते हैं।
  • डेंगू होने पर मरीज को तेज बुखार आता है.बॉडी का टेंपरेचर 101 से लेकर 104 डिग्री फॉरेनहाइट तक जा सकता है।
  • ये बुखार तीन से चार दिन तक रहता है और ऐसा होने पर मरीज को डॉक्टर के पास ले जाना चाहिए।
  • तेज बुखार के साथ साथ डेंगू के मरीज को सिर में तेज दर्द होता है. मरीजों को आंख के पास दर्द असहनीय होता है।
  • मरीजों को दर्द के साथ साथ आंखों के अंदर भी दर्द महसूस होता है औऱ आंख खोलने में भी दिक्कत होने लगती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button